News Nation Logo
Banner

Gujarat Govt Formation: डॉक्टर, बिजनेसमैन समेत 105 चेहरे पहली बार पहुंचे सदन, जानें कैसी होगी तस्वीर

News Nation Bureau | Edited By : Dheeraj Sharma | Updated on: 09 Dec 2022, 07:31:39 PM
Gujarat Assembly 2022

Gujarat Assembly 2022 (Photo Credit: File)

highlights

  • गुजरात में 12 दिसंबर सीएम पद की शपथ लेंगे सीएम
  • बीजेपी को 156 सीटों पर मिली रिकॉर्ड जीत
  • इस बार 105 नए चेहरे चढ़ेंगे विधानसभा की दहलीज

नई दिल्ली:  

Gujarat Government Formation 2022: गुजरात विधानसभा चुनाव का नतीजा आने के बाद से ही भारतीय जनता पार्टी के खेमे में जश्न का माहौल है. खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली स्थिति बीजेपी मुख्यालय पहुंचकर ना सिर्फ जनता का धन्यवाद किया बल्कि सभी कार्यकर्ताओं की मेहनत को भी सराहा. इस दौरान पार्टी के कई दिग्गज नेता भी उत्सावर्धन के लिए मौजूद रहे. खास बात यह है कि नतीजों में रिकॉर्ड जीत के साथ ही बीजेपी एक बार फिर गुजरात विधानसभा में अपनी जबरदस्त आमद दर्ज कराने के लिए तैयार है. 12 दिसंबर यानी सोमवार को भूपेंद्र भाई पटेल मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. यही नहीं इस बार कि विधानसभा कुछ खास होगी, क्योंकि जीतकर आए विधायकों में ज्यादातर नए चेहरे शामिल हैं. आइए जानते हैं कि गुजरात नतीजों के बाद किस तरह की रहेगी गुजरात विधानसभा की तस्वीर. 

105 नए चेहरे चढ़ेंगे विधानसभा की दहलीज
गुजरात विधानसभा की तस्वीर कुछ खास होगी. क्योंकि इस बार एसेंबली की दहलीज चढ़ने वालों में ज्यादातर नए चेहरे होंगे. बीजेपी ने चुनाव नतीजों में रिकॉर्ड जीत दर्ज की है. बीजेपी को 182 में से कुल 156 सीटों पर कब्जा जमाने में कामयाबी मिली है. वहीं कांग्रेस को 17 और आम आदमी पार्टी के 5 जबकि, चार निर्दलीय भी जीतकर आए. इन सभी जीतने वालों में से इस विधानसभा पहुंचने वाले कुल 105 विधायक नए होंगे. हालांकि इनमें ज्यादातर चेहरे बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ने वाले ही हैं. 

यह भी पढ़ें - Himachal Results: आधी आबादी ने बराबर डाला वोट, फिर भी महज एक महिला MLA

14 महिलाएं दर्ज कराएंगी अपनी उपस्थिति
15वीं विधानसभा के लिए  लड़कर जीतीं कुल 14 महिलाएं बतौर विधायक इस बार सदन में अपनी उपस्थिति दर्ज कराएंगी. हालांकि ये आंकड़े पिछली विधानसभा से एक ज्यादा है. पिछले चुनाव में 13 महिला उम्मीदवार जीतने में कामयबा रही थीं. 

 वहीं मुस्लिम सद्सय की भी मौजूदगी रहेगी. हालांकि मुस्लिम विधायक की संख्या महज 1 ही है. वहीं दोबारा जीतकर पहुंचने वाले एमएलए की संख्या 77 है. इस तरह कहा जा सकता है कि, इस बार की विधानसभा नए और पुराने दोनों अनुभवों के साथ चलेगी. 

डॉक्टर और बिजनेसवुमैन भी शामिल
इस बार की विधानसभा में डॉक्टर से लेकर बिजनेसमैन तक नए चेहरे सदन तक पहुंचेंगे. इस विधानसभा में जीतकर आए विधायकों में तीन प्रैक्टिसिंग चिकित्सक शामिल हैं. इनमें डॉ. दर्शिता शाह, डॉ. दर्शन देशमुख और डॉ. पायल कुकरानी शामिल है. जबकि रिवाबा जडेजा, मालती माहेश्वरी और रीता पटेल बिजनेसवुमैन हैं. 

यह भी पढ़ें - BJP 1; Congress 1 और AAP एक राष्ट्रीय पार्टी... 2022 के अंतिम चुनावों के बाद 10 बड़ी बातें जानें

First Published : 09 Dec 2022, 01:10:43 PM

For all the Latest Elections News, Gujarat Assembly Election News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.