News Nation Logo

Gujarat Election 2022: दूसरे चरण की VIP सीट, यहां दांव पर दिग्गजों की साख

News Nation Bureau | Edited By : Dheeraj Sharma | Updated on: 05 Dec 2022, 11:20:22 AM
gujarat election phase 2

Gujarat Election Phase 2 Voting (Photo Credit: File)

highlights

  • गुजरात विधानसभा चुनावः दूसरे चरण की VIP सीटों पर नजर
  • हार्दिक पटेल, अल्पेश ठाकोर समेत कई दिग्गज मैदान में
  • दल बदल का भी दूसरे चरण में बड़ा खेल

 

New Delhi:  

Gujarat Election 2022: गुजरात की विधानसभा पर इस बार किसका कब्जा होगा, इस सवाल का जवाब तो 8 दिसंबर को ही मिलेगा. लेकिन इससे पहले सभी राजनीतिक दल अपनी-अपनी जीत के दावे कर रहे हैं. पहले चरण के बाद अब दूसरे चरण का मतदान (Gujarat Election Phase 2) पर हर किसी नजरें टिकी हैं. 93 सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं. इस चरण में खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया है. वहीं गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) समेत अन्य बड़े नेताओं ने भी वोट डाला है. वहीं दूसरे चरण की बात करें तो 93 सीटों में कुछ सीटें ऐसी हैं जहां से दिग्गजों की साख दांव पर लगी है. इनमें हार्दिक पटेल से लेकर अल्पेश ठाकोर तक प्रमुख रूप से शामिल हैं. आइए जानते हैं इन वीआईपी सीटों का गणित और किन दिग्गजों की किस्मत दांव पर है. 

दूसरे चरण में इन सीटों पर दिग्गजों की किस्मत का होगा फैसला
गुजरात के रण में दूसरे चरण का मतदान काफी अहम है, क्योंकि यहां से  प्रदेश की राजनीतिक के कई कद्दावर नेता चुनावी मैदान में हैं. यही वजह है कि, इस चरण पर हर किसी की नजरें टिकी हुई हैं. आइए जानते हैं कि इन सीटों का समीकरण...

यह भी पढ़ें - Gujarat Election: 93 सीटों पर मतदान जारी, PM मोदी ने वोटिंग के बाद की ये अपील

1. वीरमगाम सीट से हार्दिक पटेल की साख दांव पर
वीरमगाम सीट दूसरे चरण के मतदान के दौरान हॉट सीट मानी जा रही है. इसकी बड़ी वजह है कांग्रेस से भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए हार्दिक पटेल. हार्दिक इस सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. ये सीट अहमदाबाद जिले में पड़ती है. यहां हार्दिक का मुकाबला कांग्रेस के विधायक लाखाभाई भरवाड़ से है. 

2. वडगाम से जिग्नेश मेवाणी मैदान में
दूसरे चरण की वडगाम सीट इस बार चर्चा का विषय है, क्योंकि इस सीट से दलित युवा राजनेता जिग्नेश मेवाणी के भाग्य का फैसला होना है. जिग्नेश मेवाणी कांग्रेस के टिकट पर चुनावी मैदान में हैं. हालांकि ये मौजूदा विधायक भी हैं, लेकिन दोबारा जीतना बड़ी चुनौती बन सकता है. यहां पर इनका मुकाबला आम आदमी पार्टी की टिकट पर लड़ रहे दलपत भाटिल कर रहे हैं. 

3. गांधीनगर से अल्पेश ठाकोर पर नजर
ओबीसी नेता अल्पेश ठाकोर के चुनाव लड़ने के साथ ही गांधीनगर की सीट पर वीआईपी सीटों में शामिल हो गई है. गांधीनगर को पहले से ही बीजेपी के गढ़ के तौर पर जाना जाता है. 2008 में परिसीमन के बाद ये सीट अस्तित्व में आई थी. यहां अल्पेश की सीधी टक्कर कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हिमांशु पटेल से है. 

4. बायद सीट से महेंद्र सिंह वाघेला का किस्मत दांव पर
अरवल्ली जिले के तहत आने वाली बायद सीट भी दूसरे चरण में वीआईपी सीटों में शुमार है. इस इलाके को कांग्रेस के गढ़ के तौर पर भी जाना जाता है. यहां से प्रदेश के सीएम शंकर सिंह वाघेला का होल्ड रहा है. इस बार कांग्रेस ने उनके बेटे महेंद्र सिंह वाघेला को टिकट देकर चुनावी मैदान में उतारा है. महेंद्र का मुकाबला बीजेपी के प्रत्याशी भीखीबेन परमार से है.

यह भी पढ़ें - Gujarat Assembly Elections 2022: इन 10 VIP सीटों पर सबकी निगाहें

5. छोटा उदेपुर से मोहन सिंह राठवा ठोंक रहे ताल
गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में छोटा उदेपुर सीट की काफी चर्चा है. वजह है मोहन सिंह राठवा. दरअसल मोहन सिंह राठवा पिछला चुनाव कांग्रेस की टिकट पर लड़े और जीते थे. लेकिन इस बार वो बीजेपी के टिकट पर चुनावी मैदान में हैं. इससे ये सीट चर्चा का विषय बन गई है. वहीं इस बार मोहन सिंह को टक्कर देने के लिए कांग्रेस ने नगर पालिक अध्यक्ष संग्राम सिंह पर दांव चला है. 

First Published : 05 Dec 2022, 11:20:22 AM

For all the Latest Elections News, Gujarat Assembly Election News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.