logo-image

Gujarat Election : पहले चरण में 60 प्रतिशत हुआ मतदान

Gujarat Election 2022 Voting :  गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 (Gujarat Election Voting) के पहले चरण की वोटिंग प्रक्रिया शांतिपूर्वक पूरी हो गई है. इस दौरान कुछ सीटों पर मतदाताओं में वोट को लेकर उत्साह देखने को मिला तो वहीं कुछ जगह वोटिंग धीमी हुई.

Updated on: 01 Dec 2022, 07:33 PM

अहमदाबाद:

Gujarat Election 2022 Voting :  गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 (Gujarat Election Voting) के पहले चरण की वोटिंग प्रक्रिया शांतिपूर्वक पूरी हो गई है. इस दौरान कुछ सीटों पर मतदाताओं में वोट को लेकर उत्साह देखने को मिला तो वहीं कुछ जगह वोटिंग धीमी हुई. इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया (Election Commission) के अनुसार, विधानसभा चुनाव के पहले चरण में शाम 5 बजे तक रिकॉर्ड 60 प्रतिशत वोटिंग हुई है. अब दूसरे चरण का मतदान 5 दिसंबर को होगा, जबकि चुनाव का रिजल्ट 8 दिसंबर को जारी होगा.

यह भी पढ़ें : नीतीश सरकार पर बरसे RLJP नेता श्रवण अग्रवाल, ताड़ी को बताया नीरा

गुजरात चुनाव में मतदान के दौरान कहीं से कोई अप्रिय घटना की खबर सामने नहीं आई है. पहले चरण में 19 जिलों की 89 सीटों पर शांतिपूर्वक वोटिंग हुई. इन सीटों के सभी प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में बंद हो गई है. चुनाव आयोग के अनुसार, तापी में सबसे ज्यादा 72.32 वोट पड़े हैं. पहले चरण में दक्षिण गुजरात और कच्छ-सौराष्ट्र क्षेत्र के 19 जिलों में 788 प्रत्याशी अपनी किस्मत अजमा रहे हैं. इन 788 प्रत्याशियों में से 339 निर्दलीय और 70 महिलाएं हैं. 89 सीटों में से 14 सीटें अनुसूचित जनजाति और 7 सीटें दलितों को आरक्षित हैं.

यह भी पढ़ें : Mumbai Airport पर सर्वर डाउन, उमड़ी यात्रियों की भीड़

पहले चरण के लिए सुबह 8 बजे से मतदान शुरू हो गया था. सुबह के वक्त कुछ जगहों पर ईवीएम की खराबी की सूचना आई है, लेकिन बाद में ईवीएम को ठीक कर वोटिंग शुरू हो गई थी. दोपहर के बाद बूथों पर मतदाताओं की लंबी लाइन लग गई थी.