logo-image

Gujarat Election: PM मोदी, अमित शाह डालेंगे वोट, 93 सीटों पर मतदान आज

PM Modi, Amit Shah to cast vote in Ahmedabad today: गुजरात विधानसभा चुनाव में दूसरे चरण का मतदान आज होगा. गुजरात के 14 जिलों की 93 विधानसभा सीटों पर मतदाता उम्मीदवारों के भविष्य का फैसला करेंगे. खुद प्रदानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह...

Updated on: 05 Dec 2022, 07:46 AM

highlights

  • गुजरात में अंतिम चरण का मतदान आज
  • दो चरण में मतदान प्रक्रिया हो रही संपन्न
  • 8 दिसंबर को आएंगे गुजरात के चुनावी नतीजे

अहमदनगर/नई दिल्ली:

PM Modi, Amit Shah to cast vote in Ahmedabad today: गुजरात विधानसभा चुनाव में दूसरे चरण का मतदान आज होगा. गुजरात के 14 जिलों की 93 विधानसभा सीटों पर मतदाता उम्मीदवारों के भविष्य का फैसला करेंगे. खुद प्रदानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह अहमदाबाद में अपना मतदान करेंगे. चुनाव आयोग ने मतदान की तैयारियां पूरी कर ली हैं. गुजरात में 1 दिसंबर को पहले चरण का मतदान हुआ था, जिसमें 89 विधानसभा सीटों के लिए वोट डाले गए थे. गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजे 8 दिसंबर को जारी किये जाएंगे. 

रानिप में वोट डालेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रानिप में अपना वोट डालेंगे. ये जगह अहमदाबाद में है. वो सुबह मतदान के लिए रानिप में होंगे. रानिप के निशान स्कूल में वो मतदान करेंगे. वहीं, गृहमंत्री अमित शाह अपना वोट अहमदाबाद के नरनपुरा के अंकुत में अपना वोट डालेंगे. वो कमलेश्वर मंदिर के पास म्यूनिसिपल सब जोनल ऑफिस में बने मतदान केंद्र पर मतदान करेंगे. अमित शाह सुबह करीब 10.30 बजे मतदान कर सकते हैं.

गुजरात चुनाव से जुड़े अहम आंकड़े

गुजरात की जिन 93 विधानसभा सीटों पर आज मतदान होंगे, वो सीटें उत्तरी और मध्य गुजरात में आती हैं. 93 सीटों में से 74 सीटें सामान्य हैं. जबकि अनुसूचित जाति के लिए 6, अनुसूचित जनजाति के लिए 13 सीटें सुरक्षित हैं. दूसरे चरण के मतदान में 833 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं, जिसमें से 764 उम्मीदवार पुरुष हैं, तो 69 महिला उम्मीदवार भी चुनाव मैदान में हैं. गुजरात में दूसरे चरण के मतदान में कुल 2,51,58,730 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे, जिसमें 1,29,26,501 मतदाता पुरुष हैं तो कुल 1,22,31,335 महिला मतदाता भी हैं. इसके अलावा थर्ड जेंडर के कुल 894 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. चुनाव आयोग ने कुल 26,409 मतदान केंद्र बनाए हैं. जिसमें से 8,533 मतदान केंद्र शहरी क्षेत्रों में हैं तो 17,876 मतदान केंद्र ग्रामीण क्षेत्रों में हैं.