logo-image

Gujarat Election Result 2022 : गुजरात चुनाव में बीजेपी की बंपर जीत! मतगणना से जुड़े आंकड़ों पर एक नजर

08 दिसंबर, यानी आज गुजरात और हिमाचल में हुई वोटिंग के नतीजे आने वाले हैं. लेकिन गुजरात चुनाव के नतीजों पर सबकी निगाहें हैं.

Updated on: 08 Dec 2022, 09:27 AM

highlights

  • गुजरात के दोनों चरण में पड़े थे इतने वोट
  • जानें क्या था वोट प्रतिशत
  • चुनाव आयोग ने आज के लिए की है खास तैयारी

नई दिल्ली:

08 दिसंबर, यानी आज गुजरात और हिमाचल में हुई वोटिंग के नतीजे आने वाले हैं. लेकिन गुजरात चुनाव के नतीजों पर सबकी निगाहें हैं. जिसकी वजह है देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह का गढ़ होना. राज्य के चर्चित चेहरे तो इस समय चर्चा में बने ही हुए हैं. जिनका प्रदर्शन देखने लायक होगा. लेकिन आज हम आपको गुजरात चुनाव से जुड़ी कुछ अहम जानकारी देने वाले हैं. जिसमें दोनों चरण में पड़े वोट प्रतिशत पर बात करेंगे. साथ ही आपको बताएंगे कि आज के लिए चुनाव आयोग ने क्या तैयारियां की हैं. इसके अलावा ये भी जानेंगे कि किस तरह 2017 में भाजपा को कड़ी टक्कर देने वाली कांग्रेस इस साल पिछड़ने वाली है और आम आदमी पार्टी का क्या रोल रहने वाला है. 

गौरतलब है कि गुजरात में दो चरणों 1 और 5 दिसंबर को मतदान हुआ था. जिसमें हर उम्र के लोगों ने बढ़-चढ़कर वोट किया. जिसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर छाई रही. 

गुजरात में पहले चरण मे जहां 63.14% तो दूसरे चरण में 59.11% मतदान हुआ था. एग्जिट पोल पर ध्यान दें, तो बीजेपी की स्पष्ट जीत दिख रही है. हालांकि, नतीजे क्या होते हैं, ये तो वक्त ही बताएगा. 

बीजेपी गुजरात में पिछले 27 साल से सत्ता में है. इस बार भी पीएम मोदी के नाम पर ही पार्टी ने चुनाव लड़ा है. 2017 चुनाव में कांग्रेस ने बीजेपी को कड़ी टक्कर दी थी. हालांकि, इस बार एग्जिट पोल दिखा रहे हैं कि आम आदमी पार्टी ने वोट काटकर कांग्रेस का खेल बिगाड़ दिया है. 

गुजरात में वोटों की गिनती के लिए 37 काउंटिंग सेंटर बनाए गए हैं. काउंटिंग के लिए चुनाव आयोग ने 182 काउंटिंग ऑब्जर्वर, 182 इलेक्शन कमिश्नर और 494 असिस्टेंट इलेक्शन ऑफिसरों को तैनात किया है. आज पूरा दिन सभी की नजरें काउंटिंग पर होने वाली हैं. देखना होगा कि नतीजे कब तक और किसके पक्ष में आते हैं.