News Nation Logo
Banner

अबकी बार किसकी सरकार: तीसरे चरण की आधी से ज्‍यादा सीटों पर NDA का कब्‍जा, जानें 2014 के लोकसभा चुनाव के नतीजे

पहले दो चरणों के मुकाबले यह चरण बेहद खास है. इस चरण में उत्‍तर से लेकर दक्षिण तक VIP उम्‍मीदवारों की भरमार है.

By : Drigraj Madheshia | Updated on: 22 Apr 2019, 08:24:22 PM

नई दिल्‍ली:

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 23 अप्रैल को 14 राज्यों की 117 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होनी है. इन सीटों के अलावा दूसरे चरण की जिन दो लोकसभा सीटों (तमिलनाडु की वेल्लोर और त्रिपुरा की पश्चिम सीट) पर चुनाव आयोग ने मतदान टाल दिया था. पहले दो चरणों के मुकाबले यह चरण बेहद खास है. इस चरण में उत्‍तर से लेकर दक्षिण तक VIP उम्‍मीदवारों की भरमार है. इसी चरण में देश की दो दिग्‍गज पार्टियों कांग्रेस और बीजेपी के अध्‍यक्षों के भी भाग्‍य का फैसला वोटर करेंगे. लेकिन पिछले चुनाव की बात करें तो एनडीए का पलड़ा भारी रहा था.

तीसरे चरण में 15 राज्यों की 117 लोकसभा सीटों पर मंगलवार को वोटिंग होगी. गुजरात की 26, केरल की 20, कर्नाटक की 14, महाराष्ट्र की 14, उत्तर प्रदेश की 10, छत्तीसगढ़ की 7, ओडिशा की 6, पश्चिम बंगाल की 5, गोवा की 2, असम की 4, बिहार की 5, जम्मू कश्मीर की एक, त्रिपुरा की एक, दादरा नागर हवेली की एक और दमन दीव की एक सीटों पर चुनाव हो रहे हैं.

2014 के चुनाव में इन 117 सीटों में से एनडीए को 67, यूपीए को 24 और अन्य के खाते में 26 सीटें गई थीं. उत्तर प्रदेश की 10 सीटों में से 7 सीटें बीजेपी ने जीती थीं. जबकि इन तीनों सीटों फिरोजाबाद, मैनपुरी और बदायूं पर सपा ने जीत दर्ज की थी. बिहार की 5 सीटों (झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा, खगड़िया) पर झंझारपुर से बीजेपी, खगड़िया से एलजेपी, अररिया और मधेपुरा से आरजेडी जबकि सुपौल से कांग्रेस ने जीत दर्ज की थी.

2014 में वोट शेयर

गठबंधन सीट Vote %
NDA 68 40.65
UPA 26 33.68
OTH 22 25.67
Parties Seats
AITC 1
AIUDF 2
BJD 6
BJP 62
CPI 1
CPM 7
INC 16
IND 3
IUML 2
KEC(M) 1
LJP 1
NCP 4
RJD 2
RSP 1
SHS 3
SP 3
SWP 1
Grand Total 116

महाराष्‍ट्र में एनडीए का था जलवा

महाराष्ट्र में 14 सीटों (औरंगाबाद, रायगढ़, पुणे, जलगांव, रावेर, जलना, बारामती, अहमदनगर, माधा, सांगली, सतारा, रत्नागिरी सिंधुदुर्ग, कोल्हापुर, हातकणले) में से बीजेपी ने 6 सीट, शिवसेना ने 3 और एनसीपी ने 4 और स्वाभिमान पक्ष ने एक सीट जीती थी.

गुजरात में बीजेपी ने किया था क्‍लीन स्‍वीप

गुजरात के सभी 26 सीटों (अहमदाबाद-पूर्व, खेड़ा, गांधीनगर, छोटा-उदयपुर, जामनगर, जूनागढ़, दाहोद, नवसारी, पंचमहल, पाटन, पोरबंदर, बनासकांठा, बारडोली, भरुच, भावनगर, मेहसाना,आनंद, कच्छ, अहमदाबाद-वेस्‍ट, राजकोट, बडोदरा, वलसाड, साबरकंठ, सुरेंद्रनगर, सूरत) पर बीजेपी ने परचम लहराया था.

छत्‍तीसगढ़ में 6-1 से रहा परिणाम

छत्तीसगढ़ में 7 सीटों (सरगुजा, रायगढ़, जांजगीर चांपा, बिलासपुर, दुर्ग, कोरबा, रायपुर) में से 6 पर बीजेपी और एक पर कांग्रेस ने कब्जा किया था.

कर्नाटक की 11 सीटों पर खिला था कमल

कर्नाटक में 14 सीटों (चिक्कोडी, बेलगाम, बागलकोट, बीजापुर, गुलबर्ग, रायचूर, बीदर, कोप्पल, बेल्लारी, हावेरी, धारवाड़, उत्तर कर्नाटक, दावणगेरे, शिमोगा) में से 11 सीटों पर बीजेपी ने जबकि तीन सीट कांग्रेस ने जीत हासिल की थी.

ओडिशा में बीजद की बहार

ओडिशा की सभी 6 सीटों (संभलपुर, क्योंझर, ढेंकनाल, कटक, पुरी, भुवनेश्वर) सीटों पर बीजेडी ने जीत दर्ज की थी.


बंगाल में कांग्रेस का चला था सिक्‍का

पश्चिम बंगाल की 5 सीटों (बालुरघाट, मालदा उत्तर, मालदा दक्षिण, जंगीपुर, मुर्शीदाबाद) में तीन मालदा उत्तर, मालदा दक्षिण, जंगीपुर पर कांग्रेस ने, जबकि बालूरघाट पर टीएमसी और मुर्शीदाबाद पर सीपीएम ने कब्जा जमाया था.

केरल में नहीं खुला था एनडीए का खाता

केरल की 20 सीटों (अलाप्पुझा, मवेलीकारा, पत्तनमतिट्टा, कोवलम, अट्टिगंल, तिरुवनंतपुरम, कासरगोड, कन्नूर, वडकरा, वायनाड, कोझिकोड, मलप्पुरम, पोन्नानी, पलक्कड़, अलाथुर, त्रिशूर, चलाकुडी, एर्णाकुलम, इदुक्की, कोट्टायम) में से यूपीए ने 12 और अन्य के खाते में 8 सीटें गई थीं जबकि एनडीए ने खाता भी नहीं खोल पाई थी.

वहीं असम में 4 सीटों (धुबरी, कोकराझार, बारपेटी, गुवाहाटी) पर बीजेपी जबकि एआईडीएफ के खाते में दो सीटें गईं थीं. निर्दलीय ने एक सीट जीती थी. गोवा की दोनों सीटों (दक्षिण गोवा, उत्तर गोवा) पर बीजेपी ने जीत दर्ज की थी. जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग सीट पर पीडीपी का कब्जा था. त्रिपुरा में पूर्वी त्रिपुरा सीट पर सीपीएम का कब्जा था. केंद्रशासित प्रदेश के दो सीटें (दादर और नगर हवेली, दमन द्वीव) पर बीजेपी का कब्जा था.

First Published : 22 Apr 2019, 06:07:25 PM

For all the Latest Elections News, Election Analysis News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो