News Nation Logo

कम सीटों के बावजूद 5वें चरण में नरेंद्र मोदी, अमित शाह, राहुल गांधी ने बहाया ज्‍यादा पसीना, जानें क्‍यों

29 अप्रैल को संपन्‍न हुए चौथे चरण के मुकाबले इस फेज के लिए पीएम नरेंद्र मोदी से लेकर कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने अधिक पसीना बहाया है.

DRIGRAJ MADHESHIA | Edited By : Drigraj Madheshia | Updated on: 06 May 2019, 02:12:37 PM
पांचवें चरण का रण

नई दिल्‍ली:

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के रण में 7 राज्यों की 51 सीटों पर वोटिंग जारी है. 29 अप्रैल को संपन्‍न हुए चौथे चरण के मुकाबले इस फेज के लिए पीएम नरेंद्र मोदी से लेकर कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने अधिक पसीना बहाया है. पांचवें चरण में इन दोनों दिग्‍गजों के अलावा अमित शाह, प्रियंका गांधी, योगी आदित्‍यनाथ, मायावती, तेज प्रताप यादव ने भी खूब रैलियां कीं. 

असल पांचवें चरण में सीटें कम पर बड़े चेहरे मैदान में हैं. वहीं इस चरण की 48 सीटों पर बीजेपी की साख दांव पर है. तो कांग्रेस की 46 सीटों पर. जबकि बीएसपी के 33 उम्मीदवार इस चरण में चुनावी मैदान में हैं. सीपीएम इस चरण में 11 सीटों पर ताल ठोक रही है. 9 सीटों पर समाजवादी पार्टी चुनाव लड़ रही है.

यह भी पढ़ेंः लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण की 15 महत्‍वपूर्ण बातें, जिन्‍हें जानना आपके लिए बेहद जरूरी है

अगर 2014 के लोकसभा चुनाव की बात करें तो जिन 51 सीटों पर पांचवें चरण में वोटिंग हो रही है, उनमें से बीजेपी के पास 39 सीटें हैं. शायद यही वजह है कि बीजेपी के दिग्‍गजों ने इस चरण के लिए चौथे चरण की तुलना में ज्‍याद रैलिया कीं. बता दें 2014 के चुनाव में इनमें से यूपी की 12, राजस्थान की सभी 12, मप्र की सभी 7, झारखंड की सभी 4, बिहार की 3 और जम्मू-कश्मीर की एक सीट बीजेपी ने हासिल की थी.

यह भी पढ़ेंः पांचवां चरण: गांधी परिवार की साख बचेगी या जाएगी, अमेठी और रायबरेली में नाक की लड़ाई

अगर चौथे चरण की बात करें तो कुल 71 सीटों पर वोट डाले गए. इनमें से बीजेपी के सामने अपनी 45 सीटों को बचाने की चुनौती थी. इन 45 सीटों को बचाने के लिए नरेंद्र मोदी ने 14, अमित शाह ने 14 और योगी आदित्यनाथ ने 12 रैलियां कीं.

यह भी पढ़ेंः ये हैं दिग्‍गज जिनके भाग्‍य का फैसला करेंगे वोटर, जानिए किससे किसका है मुकाबला

जहां तक कांग्रेस की बात करें खुद कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी और उनकी मां सोनिया गांधी की प्रतिष्‍ठा दांव पर है. ऐसे में इस चरण के लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कुल 18 और प्रियंका गांधी ने कुल 8 चुनावी रैली कीं. जबकि चौथे चरण में राहुल गांधी ने 11 और प्रियंका गांधी वाड्रा ने 14 रैलियों के जरिए अपनी खोई हुई जमीन वास पाने के लिए पसीना बहाया.

किसने कितनी कीं रैलियां
स्‍टार प्रचारक फेज 5 फेज 4
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 14
भाजपा अध्यक्ष अमित शाह 19 14
योगी आदित्यनाथ 18 12
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी 18 11
प्रियंका गांधी 8 4
अखिलेश यादव 12 8
मायावती 7 6
तेजस्वी यादव 16 5

Highlights

  • पांचवें चरण में 51 सीट में शामिल राजस्थान की 12, उत्तर प्रदेश की 14, बिहार की 5, जम्मू कश्मीर की 2, झारखंड की 4, मध्य प्रदेश की 7 और पश्चिम बंगाल की 7 सीटों पर डाले जा रहे वोट
  • लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में बीजेपी के सामने थी अपनी 45 सीटों को बचाने की चुनौती , जबकि राहुल गांधी के सामने कांग्रेस को दो सीटों से आगे बढ़ाने की. 
  • पीएम नरेंद्र मोदी, अमित शाह ने इस चरण के वोटरों को लुभाने के लिए जमकर पसीना बहाया. कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने भी कोई कसर नहीं छोड़ी.

First Published : 06 May 2019, 02:12:37 PM

For all the Latest Elections News, Election Analysis News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.