News Nation Logo
Banner

Lok Sabha Election Phase 1: अरबपति उम्‍मीदारों के सामने ताल ठोंक रहे खाकपति, कांग्रेस का उम्‍मीदवार सबसे अमीर

गरीबी हटाने के वादे के साथ इस साल चुनाव मैदान में उतरी कांग्रेस ने पहले चरण में सबसे ज्‍यादा अमीरों पर दांव लगाया है.

By : Drigraj Madheshia | Updated on: 07 Apr 2019, 07:10:58 PM

नई दिल्‍ली:

गरीबी हटाने के वादे के साथ इस साल चुनाव मैदान में उतरी कांग्रेस ने पहले चरण में सबसे ज्‍यादा अमीरों पर दांव लगाया है. इतना ही नहीं गरीबों को सलाना 72 हजार रुपये देने के कांग्रेस के वादे का मजाक उड़ाने वाली बीजेपी (BJP) भी इस मामले में पीछे नहीं है. बीजेपी के भी उम्‍मीदवार करोड़पति हैं. पहले चरण के रण में करोड़पति और अरबपति उम्‍मीदवारों के सामने खाकपति भी डटे हुए हैं. ऐसे भी उम्‍मीदवार हैं जिनके पास चुनाव लड़ने के लिए फूटी कौड़ी भी नहीं है वहीं कांग्रेस के एक प्रत्‍याशी की संपत्‍ति इस चरण में चुनाव लड़ रहे उम्‍मीदवारों में सबसे अधिक है.पहले चरण में 23 उम्मीदवार ऐसे हैं, जिन्होंने अपनी संपत्ति शून्य दर्शाई है.

यह भी पढ़ेंः रोचक तथ्‍यः पहले चरण में 17% उम्मीदवार दागी, देखें किस पार्टी के सबसे ज्‍यादा

बता दें लोकसभा चुनाव 2019 के पहले चरण में 91 सीटों पर ताल ठोक रहे 1279 उम्‍मीदवरों में से 401 नेताओं की संपत्‍ति एक करोड़ से ज्‍यादा है. एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) की रिपोर्ट के मुताबिक 32% प्रत्याशियों की संपत्ति 1 करोड़ से ज्यादा है. इसमें सबसे ज्‍यदा कांग्रेस के 83 उम्मीदवारों में 69 करोड़पति हैं. यानी यह इस चरण में कांग्रेस ने 83 फीसद करोड़पति उम्‍मीदवारों पर दांव लगया है. पहले चरण में उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 6.63 करोड़ रुपए है.  वहीं BJP के 83 में से 65 यानी 78% उम्मीदवारों की संपत्ति 1 करोड़ से अधिक है. वहीं, बसपा के 32 में से 25, तेदेपा के सभी 25, वाईएसआर के 25 में से 22 और टीआरएस के सभी 17 प्रत्याशी करोड़पति हैं.

तीन सबसे अमीर उम्मीदवार

  1. चेवेल्ला(तेलंगाना)  से कांग्रेस की टिकट पर चुनाव लड़ रहे कोंडा विश्वेश्वर रेड्डी सबसे अमीर उम्‍मीदवार हैं. इनकी कुल संपत्‍ति   895 करोड़ रुपये है.
  2. विजयवाड़ा (आंध्र) से प्रसाद वीरा दूसरे नंबर पर हैं. वाईएसआर के इस उम्‍मीदवार के पास कुल  347 करोड़ की दौलत है.
  3. तीसरे नंबर पर भी वाईएसआर के रघुराम कृष्णा राजू हैं. नरसापुरम् से ताल ठोक रहे इस प्रत्‍याशी के पास 325 करोड़ की संपत्‍ति है.

सबसे कम संपत्‍ति वाले उम्मीदवार

  • चेवेल्ला(तेलंगाना) नल्ला से प्रेम जनता पार्टी के उम्‍मीदवार प्रेम कुमार ने अपनी कुल संपत्‍ति 500 रुपये बताई है.
  • सीपीआईएमएल कोरापूत(ओडिशा) के राजेंद्र केंद्रुका के पास 500 तो निजामाबाद(तेलंगाना ) से निर्दलीय प्रत्‍याशी अलकुंता राजन्ना के पास 1000 रुपये है.

First Published : 07 Apr 2019, 01:55:48 PM

For all the Latest Elections News, Election Analysis News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो