News Nation Logo
Banner

पीएम मोदी के ये चार प्रस्तावक बिगाड़ देंगे एसपी-बीएसपी का राजनीतिक खेल!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को वाराणसी संसदीय सीट से नामांकन दाखिल किया. इस दौरान नामांकन पत्र के दौरान 9 प्रस्तावकों में से 4 ऐसे प्रस्तावकों का नाम दिया गया है जो समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के गेम को खराब कर सकता

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 26 Apr 2019, 10:08:41 PM
नामांकन भरते हुए पीएम नरेंद्र मोदी (फोटो:ANI)

नामांकन भरते हुए पीएम नरेंद्र मोदी (फोटो:ANI)

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को वाराणसी संसदीय सीट से नामांकन दाखिल किया. इस दौरान नामांकन पत्र के दौरान 9 प्रस्तावकों में से 4 ऐसे प्रस्तावकों का नाम दिया गया है जो समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के गेम को खराब कर सकता है. बीजेपी ने इन चार प्रस्तावकों का नाम नामांकन के कुछ वक्त पहले तय किया. पीएम मोदी के चार प्रस्तावकों में आईसीएसआर वैज्ञानिक रमाशंकर पटेल, मालवीय जी की मानस पुत्री अन्नपूर्णा शुक्ला, डोमराजा जगदीश चौधरी और सामाजिक कार्यकर्ता सुभाष गुप्ता शामिल हैं.

पीएम मोदी ने डोमराजा जगदीश चौधरी को प्रस्तावक बनाकर दलित समुदाय को साधने का काम किया है. जगदीश चौधरी डोमराजा परिवार से आते हैं और काशी के महाश्मशान मर्णिकर्णिका घाट पर जलने वाली चिताओं को अंतिम संस्कार के लिए यही परिवार अग्नि देता है. मान्यता है कि चिता में जब डोम समुदाय का व्यक्ति आग लगाता है तभी मोक्ष की प्राप्ति होती है.

और पढ़ें: अगर मोदी गलत करता है तो मोदी के घर भी आयकर विभाग मारे छापा

पीएम मोदी के प्रस्तावक में अन्नपूर्णा शुक्ला का नाम शामिल है. 91 साल की अन्नपूर्णा ने पूर्वांचल में महिला सशक्तीकरण के लिए बड़ा काम किया. देश में गृहविज्ञान विषय की परास्नातक कक्षाओं में पढ़ाई प्रारंभ कराने का श्रेय उनको ही जाता है. पूर्वांचल में इनका अपनी एक पहचान है.

सुभाष गुप्ता वो तीसरा नाम है जो प्रधानमंत्री के प्रस्तावकों में शामिल है. सुभाष गुप्ता बीजेपी के कार्यकर्ता है और इससे पहले वो जनसंघ में थे. सुभाष के मुताबिक, वह 1957 से जनसंघ से जुड़े है. प्रस्तावक में सुभाष गुप्ता का नाम शामिल करके पीएम मोदी ने बीजेपी कार्यकर्ताओं में जोश भरने का काम किया है.

पीएम मोदी ने नामांकन में चौथे प्रस्तावक का नाम रामशंकर पटेल का है. ये कृषि वैज्ञानिक है. और कमेरा समाज में अपनी अलग पहचान रखते हैं. रामशंकर किसानों को उन्नतिशील खेती को बढ़ावा देने के लिए बड़ा काम किया है. इन्हें कृषि संबंधित शोध के लिए केंद्र सरकार से सम्मानित भी किया जा चुका है. कमेरा समाज भी पिछड़ी जाति में आता है.

इसे भी पढ़ें: वाराणसी सीट पर भाजपा के दो उम्मीदवारों ने किया नामांकन, पहला नामांकन पीएम मोदी का, जानिए दूसरा कौन

पिछले चुनाव (2014) का जिक्र करे तो वाराणसी में नामांकन के दौरान पीएम मोदी ने जिन प्रस्तावकों के नाम का चयन किया था उनमें गिरिधर मालवीय, शास्त्रीय गायक छन्नू लाल मिश्र, मल्लाह समुदाय से भद्रा प्रसाद निषाद और बुनकर समाज से अशोक कुमार प्रस्तावक बने थे.

यूपी को फतह करने के लिए और एसपी-बीएसपी के गेम बिगाड़ने के लिए बीजेपी ने पीएम मोदी के नामांकन में इन चार प्रस्तावकों का नाम शामिल किया है. यूपी में जीत का रास्ता पूर्वांचल से होकर गुजरता है और ऐसा माना जा रहा है कि ये चार प्रस्तावक मोदी के लिए लकी साबित हो सकते हैं.

First Published : 26 Apr 2019, 10:08:38 PM

For all the Latest Elections News, Election Analysis News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो