झारखंड में इन नेताओं ने खूब बहाया पसीना, ये 'स्टार प्रचारक' रहे नदारद

81 सदस्यीय झारखंड विधानसभा के लिए सभी 5 चरणों का मतदान खत्म हो चुका है. अब सभी राजनीतिक दल और मतदाताओं का नतीजों का इंतजार है.

author-image
Dalchand Kumar
एडिट
New Update
झारखंड में इन नेताओं ने खूब बहाया पसीना, ये 'स्टार प्रचारक' रहे नदारद

झारखंड में इन नेताओं ने खूब बहाया पसीना, ये 'स्टार प्रचारक' रहे नदारद( Photo Credit : फाइल फोटो)

Jharkhand Poll: 81 सदस्यीय झारखंड विधानसभा के लिए सभी 5 चरणों का मतदान खत्म हो चुका है. अब सभी राजनीतिक दल और मतदाताओं का नतीजों का इंतजार है. वैसे इस चुनावी अखाड़े में मतदाताओं को लुभाने और अपनी ओर आकर्षित करने में किसी भी पार्टी ने कसर नहीं छोड़ी. राष्ट्रीय स्तर की पार्टियों की बात करें तो भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के लगभग सभी स्टार प्रचारकों ने सभी चरणों में तूफानों प्रचार किया. कांग्रेस के भी कई दिग्गज अपने उम्मीदवारों के पक्ष में माहौल बनाने के लिए पहुंचे. राष्ट्रीय जनता दल ने भी जमकर प्रचार किया. हालांकि कई दल ऐसे भी रहे जिनके स्टार प्रचारकों का मतदाता ही नहीं, कार्यकर्ता भी इंतजार करते रह गए.

Advertisment

यह भी पढ़ेंः झारखंड में झामुमो-कांग्रेस-राजद की सरकार बनने की संभावना- एग्जिट पोल

पांच चरणों के झारखंड विधानसभा चुनाव के प्रचार में बीजेपी ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने सबसे ज्यादा 9 चुनावी सभाएं की, जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 सभाओं को संबोधित किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दौरान 5 बार झारखंड का दौरा किया, जबकि अमित शाह ने 4 बार चुनाव प्रचार के लिए राज्य में पहुंचे. इसके अलावा कई राज्यों के मुख्यमंत्री भी यहां चुनाव प्रचार करने पहुंचे और उन्होंने मतदाताओं को आकर्षित करने का प्रयास किया.

बीजेपी के स्टार प्रचारकों की लिस्ट

कांग्रेस की ओर से पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी जैसे दिग्गज स्टार प्रचारकों ने ताबड़तोड़ जनसभाएं कीं. स्टार प्रचारक राहुल गांधी ने कुल 6 जनसभाएं की. उन्होंने 3 चरणों के अंतर्गत अपने उम्मीदवारों के लिए वोट मांगे. लेकिन प्रियंका गांधी वाड्रा ने महज झारखंड में एक चुनावी सभा की. चुनाव प्रचार के अंतिम दिन कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी भी प्रचार करने आईं. जबकि पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह झारखंड में मतदाताओं को रिझाने नहीं पहुंचे. जबकि कांग्रेस के स्टार प्रचारकों की सूची में इन दोनों का नाम था.

ये थे कांग्रेस के स्टार प्रचारक

यह भी पढ़ेंः  झारखंड में गड़बड़ाता दिख रहा है भारतीय जनता पार्टी का गणित

भारतीय जनता पार्टी से अलग होकर चुनावी मैदान में अकेले उतरे जनता दल- युनाइटेड (जेडीयू) के कार्यकर्ता और नेता अपने स्टार प्रचारक और पार्टी अध्यक्ष नीतीश कुमार के आने की गुहार लगाते रहे, लेकिन नीतीश अंत तक झारखंड नहीं पहुंचे. जेडीयू के प्रचारकों की सूची में सबसे पहला नाम नीतीश कुमार का ही था. लेकिन जेडीयू के स्टार प्रचारकों में शामिल और चुनावी रणनीतिकार पार्टी के उपाध्यक्ष प्रशांत किशोर भी झारखंड में अपने प्रत्याशियों के लिए वोट मांगने नहीं पहुंचे. बता दें कि बिहार में बीजेपी के साथ सरकार चला रही जेडीयू ने झारखंड में 48 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं.

Advertisment

JDU ने उतारे थे 20 स्टार प्रचारक

जेडीयू की तरह राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के प्रत्याशी भी अपने कई स्टार प्रचारकों का इंतजार करते रह गए. आरजेडी की ओर से तेजस्वी यादव ने इस चुनाव में पूरा जोर लगाया, परंतु स्टार प्रचारकों की सूची में शामिल बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी और मीसा भारती यहां नहीं पहुंचीं. झारखंड मुक्ति मोर्चा की ओर से हेमंत सोरेन की प्रचार की कमान संभाले रखी. उन्होंने सभी चरणों के चुनाव के लिए जनसभाएं की.  इसके अलावा कई क्षेत्रीय पार्टियों के नेता और कार्यकर्ता अपने स्टार प्रचारकों का इंतजार ही करते रह गए.

आरजेडी के स्टार प्रचारकों की लिस्ट

यह भी पढ़ेंः झारखंड में किंगमेकर बन सकते हैं झाविमो और आजसू पार्टी- Exit Poll

बता दें कि झारखंड की 81 विधानसभा सीटों के लिए पांच चरणों में मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हो चुका है. पहले चरण में 30 नवंबर को, दूसरे चरण में 7 दिसंबर, तीसरे चरण में 12 दिसंबर, चौथे चरण में 16 दिसंबर को वोट डाले गए. जबकि आखिरी और पांचवें चरण का मतदान 20 दिसंबर को संपन्न हुआ है. सभी क्षेत्रों के परिणाम 23 दिसंबर को आएंगे.

Source : डालचंद

Jharkhand Results 2019 Jharkhand Poll Jharkhand Election Results Jharkhand Elections 2019
Advertisment