झारखंड में झामुमो-कांग्रेस-राजद की सरकार बनने की संभावना- एग्जिट पोल

विभिन्न एग्जिट पोल के नतीजों में प्रदेश में झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो), कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) गठबंधन की सरकार बनने की संभावना जाहिर की गई है.

author-image
Dalchand Kumar
New Update
झारखंड में झामुमो-कांग्रेस-राजद की सरकार बनने की संभावना- एग्जिट पोल

झारखंड में झामुमो-कांग्रेस-राजद की सरकार बनने की संभावना- एग्जिट पोल( Photo Credit : फाइल फोटो)

झारखंड विधानसभा के लिए पांच चरणों में हुए चुनाव के अंतिम चरण का मतदान शुक्रवार को संपन्न होने के बाद आए विभिन्न एग्जिट पोल के नतीजों में प्रदेश में झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो), कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) गठबंधन की सरकार बनने की संभावना जाहिर की गई है. इंडिया टुडे-एक्सि माई इंडिया का दावा है कि झामुमो-कांग्रेस-राजद गठबंधन को 81 सदस्यीय झारखंड विधानसभा में 38 से 50 सीटें मिल सकती हैं, जबकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की झोली में करीब 22-32 सीटें आ सकती हैं. 

यह भी पढ़ेंः झारखंड में गड़बड़ाता दिख रहा है भारतीय जनता पार्टी का गणित

आईएएनएस-सीवोटर-एबीपी सर्वे में झामुमो-कांग्रेस-राजद गठबंधन को 37-49 सीटें जबकि भाजपा को 25-30 सीटें मिलने की संभावना जाहिर की गई है. सभी एग्जिट पोल में बाबूलाल मरांडी की अगुवाई में झारखंड विकास मोर्चा और सुरेश महतो की अगुवाई में ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (आजसू) को बढ़त मिलते दिखाया गया है. झारखंड विधानसभा चुनाव में भाजपा ने नागरिकता संशोधन विधेयक कानून (सीएए) समेत राष्ट्रीय मुद्दों को प्रमुखता से उभारा था. वहीं, झामुमो-कांग्रेस-राजद गठबंधन ने स्थानीय मुद्दों और आर्थिक मंदी के मुद्दे को प्रमुखता दी थी.

यह भी पढ़ेंः झारखंड में किंगमेकर बन सकते हैं झाविमो और आजसू पार्टी- Exit Poll

उधर, अगर मुख्यमंत्री पद के लिए लोगों के पहली पसंद की बात करें तो इसमें भी झामुमो के हेमंत सोरेन ने बाजी मारी है. इंडिया टुडे-​एक्सिस माई इंडिया (India Today - Axis My India) के सर्वे के मुताबिक, 29 फीसदी लोग हेमंत सोरेन को मुख्यमंत्री के रूप में देखना चाहते हैं. जबकि मौजूदा मुख्यमंत्री रघुबर दास को 26 फीसदी लोगों ने अपनी पसंद बताया है. वहीं, मुख्यमंत्री पद के लिए झारखंड विकास मोर्चा (जेवीएम) के नेता बाबूलाल मरांडी लोगों की तीसरी पसंद हैं.

Source : आईएएनएस

JMM congress Jharkhand Elections RJD Jharkhand Results 2019 Jharkhand Poll