News Nation Logo
Banner

Lok Sabha Election 2019: पहले चरण में हर छठा उम्मीदवार दागी, तीसरा करोड़पति

पहले चरण में किस्मत आजमाने वाले 1279 उम्मीदवारों में से 213 के खिलाफ आपराधिक मुकदमे चल रहे हैं.

By : Drigraj Madheshia | Updated on: 11 Apr 2019, 01:36:45 PM
प्रतिकात्‍मक चित्र

प्रतिकात्‍मक चित्र

नई दिल्‍ली:

लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) के पहले चरण (First Phase Election) में 20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों पर चुनाव होने जे रहे हैं. ADR के मुताबिक पहले चरण में किस्मत आजमाने वाले 1279 उम्मीदवारों में से 213 के खिलाफ आपराधिक मुकदमे चल रहे हैं. जबकि 146 उम्मीदवार ऐसे हैं, जिनके खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं. इनमें ऐसे लोगों की भी कमी नहीं हैं. जो जमानत पर बाहर हैं. इस चरण में कुल 1279 प्रत्याशी मैदान में हैं. जिनमें से 559 निर्दलीय प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

401 उम्मीदवार ऐसे जिनकी संपत्ति 1 करोड़ से ज्यादा

एडीआर ने जिन 1266 उम्मीदवारों के हलफनामों का विश्लेषण किया है, उनमें 401 यानी 32% प्रत्याशियों की संपत्ति 1 करोड़ से ज्यादा है. कांग्रेस के 83 उम्मीदवारों में 69 यानी 83, भाजपा के 83 में से 65 यानी 78% उम्मीदवारों की संपत्ति 1 करोड़ से अधिक है. वहीं, बसपा के 32 में से 25, तेदेपा के सभी 25, वाईएसआर के 25 में से 22 और टीआरएस के सभी 17 प्रत्याशियों की संपत्ति 1 करोड़ से ज्यादा है. पहले चरण में उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 6.63 करोड़ रुपए है.

यह भी पढ़ेंः Lok Sabha Election Phase 1: अरबपति उम्‍मीदारों के सामने ताल ठोंक रहे खाकपति, कांग्रेस का उम्‍मीदवार सबसे अमीर

पहले चरण में 37 लोकसभा क्षेत्रों संवेदनशील हैं. इन सीटों पर 3 से ज्यादा ऐसे प्रत्याशी हैं, जिन पर आपराधिक मामले दर्ज हैं. इसको देखते हुए पुलिस, अर्धसैनिक बलों और एजेंसियां ने कमर कस ली है. हर मतदान केंद्र पर कड़े सुरक्षा बंदोबस्त किए गए हैं.

पहले चरण में इन सीटों पर होगी वोटिंग

उत्तर प्रदेश की 80 सीटों में से 8 सीटों पर गुरुवार सुबह 7 बजे से वोटिंग होगी. सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद और गौतमबुद्ध नगर सीट पर वोटिंग होगी. यहां पहले चरण में मुकाबला बीजेपी और गठबंधन के बीच है. पिछले चुनाव में सभी सीटों पर कमल खिला था.

छत्तीसगढ़ की बस्तर, जम्मू कश्मीर की बारामूला और जम्मू, मणिपुर की बाहरी मणिपुर, मेघालय की शिलांग, तूरा और मिजोरम की मिजोरम, नगालैंड की नगालैंड. ओडिशा की कालाहांडी, नबरंगपुर, बेरहामपुर, कोरापुट और सिक्किम की सिक्किम लोकसभा सीट पर भी पहले चरण में ही वोट डाले जाएंगे.त्रिपुरा पश्चिम, अंडमान निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप और पश्चिम बंगाल की कूच विहार और अलीपुरदुआर में भी वोट डाले जाएंगे.

यह भी पढ़ेंः नेता जी के घर लगे पैसों के पेड़, 5 साल में बना ली अकूत संपत्‍ति, देखिए लिस्‍ट में आपके सांसद का तो नाम नहीं

उत्तराखंड की पांच सीटों टिहरी गढ़वाल, गढ़वाल, अल्मोड़ा, नैनीताल-ऊधमसिंह नगर और हरिद्वार के लिए भी पहले चरण में वोट डाले जाएंगे.हरिद्वार से रमेश पोखरियाल निशंक, नैनीताल से कांग्रेस के हरीश रावत, पौड़ी से मनीष खंडूरी की प्रतिष्‍ठा दांव पर होगी.

यह भी पढ़ेंः Lok Sabha Election First Phase:इन बड़े दिग्‍ग्‍जों की प्रतिष्‍ठा दांव पर, जानें कौन कहां से ठोक रहा ताल

आंध्र प्रदेश की अरकू, अनकापल्ली,अमलापुरम, नंद्याल,  नरसपुरम, अनंतपुर, नरसरावपेट, नेल्लोर, बापत्ला, ओंगोल, चित्तूर, राजमुंदरी, एलुरु, राजामपेट, गुंटूर, श्रीकाकुलम, हिंदुपुर, तिरुपति, कड़पा, विजयवाड़ा, काकीनाडा, विशाखापट्नम, कर्नूल, विजयनगरम और मछलीपट्टनम सीट पर मतदान होगा.

यह भी पढ़ेंः रोचक तथ्‍य: यहां केवल एक वोटर के लिए बनाया गया है पोलिंग स्‍टेशन और भी हैं Interesting Facts

तेलंगाना की  जाहिराबाद, करीमनगर, अदिलाबाद, वारंगल, नालगोंडा, मेढक, महबूबाबाद, चेवेल्ला, निजामाबाद, मल्काजगिरी, सिकंदराबाद, हैदराबाद, नगरकुरनूल, भोंगिर, खम्माम, महबूबनगर और पेडापल्ली लोकसभा सीट के लिए भी पहले चरण में ही वोटिंग होगी.

यह भी देखेंः आठ के ठाठ पर होगी बीजेपी या चौधरी वापस पाएंगे अपनी खोई जमीन, जानें पूरा समीकरण

महाराष्ट्र की वर्धा, गढ़चिरौली-चिमूर, चंद्रपुर, यवतमाल-वाशिम, रामटेक, नागपुर, भंडारा-गोंदिया,  और अरुणाचल प्रदेश की अरुणाचल पश्चिम, अरुणाचल पूर्व सीट पर भी पहले चरण में ही वोट डाले जाएंगे. असम की तेजपुर, कलियाबोर, जोरहट, डिब्रूगढ़ और लखीमपुर सीट पर भी वोट डाले जाएंगे. इसी प्रकार बिहार की औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई  सीट पर वोटिंग होगी.

 राज्‍य/केंद्र शासित प्रदेश

कुल सीटें

             संसदीय क्षेत्र

आंध्रा

25

अरकू, अनकापल्ली,अमलापुरम, नंद्याल,  नरसपुरम, अनंतपुर, नरसरावपेट, नेल्लोर, बापत्ला, ओंगोल, चित्तूर, राजमुंदरी, एलुरु, राजामपेट, गुंटूर, श्रीकाकुलम, हिंदुपुर, तिरुपति, कड़पा, विजयवाड़ा, काकीनाडा, विशाखापट्नम, कर्नूल, विजयनगरम और मछलीपट्टनम 

अरुणाचल प्रदेश

2

अरुणाचल पश्चिम, अरुणाचल पूर्व सीट 

असम

5

तेजपुर, कलियाबोर, जोरहट, डिब्रूगढ़ और लखीमपुर सीट

बिहार

4

औंरगाबाद, गया, जमुई और नवादा

छत्‍तीसगढ़

1

बस्‍तर

जम्‍मू कश्‍मीर

2

बारामूला, जम्‍मू

महाराष्ट्र 

7

वर्धा, गढ़चिरौली-चिमूर, चंद्रपुर, यवतमाल-वाशिम, रामटेक, नागपुर, भंडारा-गोंदिया

मणीपुर

1

बाहरी मणिपुर  

मेघालय 

2

शिलांग, तूरा

मिजोरम 

1

मिजोरम

नगालैंड 

1

नगालैंड 

ओडिसा

4

कालाहांडी, नबरंगपुर, बेरहामपुर, कोरापुट 

सिक्‍किम

1

सिक्‍किम

तेलंगाना

17

जाहिराबाद, करीमनगर, अदिलाबाद, वारंगल, नालगोंडा, मेढक, महबूबाबाद, चेवेल्ला, निजामाबाद, मल्काजगिरी, सिकंदराबाद, हैदराबाद, नगरकुरनूल, भोंगिर, खम्माम, महबूबनगर और पेडापल्ली

त्रिपुरा

1

त्रिपुरा पश्‍चिम

उप्र

8

सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद और गौतमबुद्ध नगर 

उत्‍तराखंड

5

टिहरी गढ़वाल, गढ़वाल, अल्मोड़ा, नैनीताल-ऊधमसिंह नगर और हरिद्वार 

पं बंगाल

2

कूच विहार और अलीपुरदुआर

लक्षद्वीप

1

लक्षद्वीप

अंडमान निकोबार

1

अंडमान निकोबार

First Published : 10 Apr 2019, 07:10:49 PM

For all the Latest Elections News, Election Analysis News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो