News Nation Logo
Banner

चौथा चरणः 71 में से अकेले 45 सीटें जीतने वाली बीजेपी क्‍या इस बार दोहरा पाएगी इतिहास

चौथे चरण (Lok Sabha Election 4th phase) की 71 सीटों पर 29 अप्रैल यानी सोमवार को वोट डाले जाएंगे.

By : Drigraj Madheshia | Updated on: 29 Apr 2019, 09:16:25 AM

नई दिल्‍ली:

लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) अब अपने चौथे पड़ाव पर है. चौथे चरण (Lok Sabha Election 4th phase) की 71 सीटों पर 29 अप्रैल यानी सोमवार को वोट डाले जाएंगे. 2014 के लोकसभा चुनाव में 71 में से बीजेपी अकेले दम पर 45 सीटें जीती थी. जबकि बीजेपी अपने सहयोगी दलों के साथ यानी एनडीए 56 सीटें जीतने में कामयाब रही थी. बीजेपी के अलावा शिवसेना को 9 और एलजेपी को 2 सीटें मिली थीं. लिहाजा इस चरण में बीजेपी के सामने अपने किले को बचाने की चुनौती है जबकि कांग्रेस के सामने कुछ कर दिखाने की.

यह भी पढ़ेंः जानिए लोकसभा चुनाव में क्या होती है ज़मानत राशि, किसी उम्मीदवार की कब ज़ब्त हो जाती ज़मानत

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में 9 राज्यों की 71 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी. इनमें महाराष्ट्र की 17, राजस्थान की 13, उत्तर प्रदेश की 13 ,मध्य प्रदेश की 6, , ओडिशा की 6, बिहार की 5, जम्मू कश्मीर की एक, झारखंड की 3 और पश्चिम बंगाल की आठ सीटें शामिल हैं.

यह भी पढ़ेंः लोकसभा चुनाव 2019ः जानें तीनों चरणों में कैसा रहा मतदान, क्‍या कहते हैं पिछले आंकड़े

अगर 2014 के चुनाव परिणाम की बात करें तो इस चरण की 71 सीटों में से कांग्रेस को महज 2 सीटें मिली थीं, जिनमें मध्य प्रदेश की छिंदवाड़ा और पश्चिम बंगाल की बेहरामपुर सीट थी. छिंदवाड़ा से कमलनाथ और बेहरामपुर से अधीर रंजन चौधरी ने कांग्रेस की लाज बचाई थी. नवीन पटनायक की पार्टी बीजेडी 6 सीटें जीती थी. टीएमसी 6 और सपा 1 सीट जीती थी.

बिहार और झारखंड का हाल

बिहार की जिन पांच सीटों पर 29 अप्रैल को मतदान होना है उनमें से तीन (दरभंगा, उजियारपुर, बेगूसराय) पर बीजेपी ने पिछले चुनाव में जीत हासिल की थी, जबकि बाकी दो सीटों (समस्तीपुर और मुंगेर) में रामविलास पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के उम्मीदवार जीते थे. बिहार की पांचों सीटें राजग की अगुआ बीजेपी और उसके सहयोगी दल के पास थी.

यह भी पढ़ेंः रोचक तथ्‍यः पहले चुनाव में हर वोट पर खर्च हुआ था 87 पैसा, 2014 में बढ़ गया 800 गुना

यही हाल झारखंड का भी है. इस चरण में होने वाले चुनाव में चतरा, लोहरदगा और पलामू में भी वोट डाले जाएंगे. इन तीनों पर बीजेपी काबिज है. महाराष्ट्र में जिन 17 सीटों पर चुनाव होना है उनमें से 8 पर बीजेपी और 8 पर पिछले लोकसभा चुनाव में शिव सेना को जीत मिली थी. राजस्थान में भी चौथे चरण में 13 सीटों पर मतदान होगा. इनमें से सभी सीटें बीजेपी के खाते में गई थीं.

बंगाल और ओडिशा में उल्टी धारा

Lok Sabha Election 2019 में बंगाल की जिन 8 सीटों पर अगले चरण में वोट डाले जाएंगे, उनमें से 6 सीटों पर ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस और एक-एक पर कांग्रेस और बीजेपी का कब्जा है. बीजेपी ने आसनसोल सीट से जीत हासिल की थी, जबकि कांग्रेस के खाते में बहरमपुर की सीट आई थी.

यह भी पढ़ेंः Lok Sabha Elections 2019: वंशवाद की राजनीति में गरमाया राजस्थान, सीएम गहलोत ने कहा- पिता धर्म नहीं जानते पीएम मोदी

ओडिशा में जिन छह सीटों पर मतदान होना है वे सभी बीजू जनता दल के कब्जे में हैं. इन आठ राज्यों के अलावा जम्मू कश्मीर की अनंतनाग सीट पर भी 29 अप्रैल को मतदान होगा. यह देश की एकमात्र ऐसी सीट है जिस पर तीन चरणों में मतदान हो रहा है. यह सीट अभी रिक्त है.

First Published : 27 Apr 2019, 04:46:47 PM

For all the Latest Elections News, Election Analysis News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो