News Nation Logo
Banner

अरविंद केजरीवाल के साथ इन 6 विधायकों ने ली मंत्री पद की शपथ

आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने रविवार को यहां रामलीला मैदान में लगातार तीसरी बार दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण की. दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने केजरीवाल और उनके मंत्रिमंडल के छह मंत्रियों को पद एवं गोपनीयता की

Bhasha | Updated on: 16 Feb 2020, 02:24:04 PM
अरविंद केजरीवाल के साथ इन 6 विधायकों ने ली मंत्री पद की शपथ

अरविंद केजरीवाल के साथ इन 6 विधायकों ने ली मंत्री पद की शपथ (Photo Credit: न्यूज स्टेट)

नई दिल्ली:

आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने रविवार को यहां रामलीला मैदान में लगातार तीसरी बार दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण की. दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने केजरीवाल और उनके मंत्रिमंडल के छह मंत्रियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी. पिछले सप्ताह संपन्न हुये दिल्ली विधानसभा चुनाव में आप ने शानदार जीत दर्ज की थी. दिल्ली की 70 सदस्यीय विधासभा में पार्टी के 62 विधायक जीते हैं.

यह भी पढ़ेंः गोपाल राय ने ईश्वर नहीं, आजादी के शहीदों के नाम ली मंत्रीपद की शपथ

पिछली सरकार में उपमुख्यमंत्री रहे मनीष सिसोदिया और अन्य मंत्रियों सत्येन्द्र जैन, गोपाल राय, कैलाश गहलोत, इमरान हुसैन एवं राजेन्द्र पाल गौतम ने भी केजरीवाल के साथ सरकार के मंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की. केजरीवाल ने अपने मंत्रिमंडल में पिछली सरकार के सभी छह मंत्रियों को एक बार फिर शामिल किया है. रामलीला मैदान में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में आप के हजारों समर्थक सुबह दस बजे से ही पहुंच गये थे. रामलीला मैदान में भारी भीड़ को देखते हुये सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे. बैजल ने सबसे पहले 12 बजकर 15 मिनट पर केजरीवाल को पद और गोपनीयता की शपथ दिलायी. इसके बाद सिसोदिया सहित अन्य मंत्रियों ने एक एक कर शपथ ग्रहण की.

यह भी पढ़ेंः दिल्ली चुनाव: बार-बार आग्रह के बावजूद स्टार प्रचारकों की राह देखते रह गए कई कांग्रेस उम्मीदवार

इनमें गोपाल राय ने आजादी के शहीदों के नाम पर शपथ ली, जबकि इमरान हुसैन ने अल्लाह और राजेन्द्र पाल गौतम ने शपथ ग्रहण में भगवान बुद्ध के नाम का जिक्र किया. उल्लेखनीय है कि शपथ के निर्धारित प्रारूप में ‘ईश्वर’ के नाम पर संविधान के प्रति सत्यनिष्ठा की शपथ लेने का प्रावधान है. शपथ ग्रहण समारोह से पहले रविवार को सुबह केजरीवाल ने टि्वटर पर दिल्लीवासियों से ‘‘अपने बेटे’’ को आशीर्वाद देने के लिए शपथ ग्रहण समारोह में आने का अनुरोध किया था. सुबह दस बजे से ही रामलीला मैदान में आप समर्थकों का जुटना शुरु हो गया था. आप ने केजरीवाल के शपथ ग्रहण समारोह के दौरान उनके साथ मंच साझा करने के लिए विभिन्न वर्गों के उन 50 लोगों को भी आमंत्रित किया था जिन्होंने पिछले पांच साल में दिल्ली सरकार के कार्यों में विशेष सहयोग दिया.

यह भी पढ़ेंः केजरीवाल ने शपथ ग्रहण से पहले कैबिनेट के साथियों के साथ किया रात्रिभोज, विकास के रोडमैप पर चर्चा की

आईआईटी छात्र से लेकर दिल्ली मेट्रो की चालक सहित सभी 50 विशिष्ट आमंत्रित लोग शपथ ग्रहण के समय मंच पर मौजूद थे. शपथ ग्रहण समारोह में केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी आमंत्रित किया था, हालांकि प्रधानमंत्री का रविवार को बनारस में पूर्व निर्धारित कार्यक्रम होने के कारण वह उपस्थित नहीं हो सके. उनके अलावा दिल्ली के भाजपा सांसदों और विधायकों को भी आमंत्रित किया गया है.  

First Published : 16 Feb 2020, 02:24:04 PM

For all the Latest Elections News, Assembly Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.