कौन है सुनील कनुगोलू, जिनकी रणनीति ने कांग्रेस को तेलंगाना में ऐतिहासिक जीत का स्वाद चखाया

Telangana Election Result: तेलंगाना में ऐतिहासिक जीत की ओर बढ़ रही कांग्रेस, सुनील कनुगोलू ने निभाई है महत्वपूर्ण भूमिका

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Telangana Election Result 2023 Who Is Sunil Kanugolu

Telangana Election Result 2023 Who Is Sunil Kanugolu ( Photo Credit : file)

Telangana Election Result: चार राज्यों के विधानसभा चुनाव में बीजेपी प्रचंड जीत की ओर बढ़ रही है. वहीं देश के दक्षिण राज्य तेलंगाना में कांग्रेस ने भी ऐतिहासिक जीत की ओर कदम बढ़ा दिए हैं. भले कांग्रेस राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तसीगढ़ में अपनी सरकार ना बना पाई हो लेकिन तेलंगाना में जीत को लेकर चर्चाएं हो रही हैं. दरअसल कांग्रेस की ऐतिहासिक जीत के पीछे एक शख्स है जिसका नाम है सुनील कनुगोलू. सुनील कनुगोलू वही है रणनीतिकार है जिसने चुनाव से पहले इस राज्य में पार्टी के लिए बिसात बिछाई थी. उनकी रणनीति रंग लाई और केसीआर नेतृत्व वाली भारत राष्ट्र समिति (BRS) सरकार धराशायी हो गई.

Advertisment

कौन है सुनील कनुगोलू?

तेलंगाना में कांग्रेस की ऐतिहासिक जीत में अहम रोल निभाने वाले सुनील कनुगोलू देश के चुनिंदा चुनाव रणनीतिकारों में गिने जाते हैं. इन्हीं की रणनीति के दम पर मई 2023 में कर्नाटक में कांग्रेस पार्टी ने शानदार जीत अर्जित की थी.

यह भी पढ़ें - Rajasthan Election Results: बीजेपी को बढ़त के बीच क्या बोलीं वसुंधरा राजे सिंधिया? अमित शाह का भी किया जिक्र

इसी तरह तेलंगाना में कांग्रेस के चुनाव अभियान की योजना बनाने के पीछे भी सुनील ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. नतीजा सबके सामने है, सुनील कनुगोलू के लिए कहा जाने लगा है कि देश में दक्षिण को साधना है तो सुनील को साध लो. 

बता दें कि दो साल पहले कनुगोलू को केसीआर ने एक बैठक के लिए हैदराबाद में अपने फार्महाउस पर आमंत्रित किया था. तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर ने उन्हें चुनावों के लिए चुनावी रणनीति टीम में लेने की पेशकश भी की थी,  लेकिन कनुगोलू ने इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया.  इसके बजाय वह कांग्रेस में शामिल हो गए और कांग्रेस के लिए ये एंट्री वरदान की तरह साबित भी हुई. 

राहुल गांधी से खास कनेक्शन

सुनील कनुगोलू बेहतरीन चुनाव रणनीतिकार तो हैं हीं साथ ही उनका कांग्रेस के दिग्गज नेता राहुल गांधी के साथ खास कनेक्शन भी है. सुनील को वरिष्ठ कांग्रेस नेता राहुल गांधी का प्रत्यक्ष सलाहकार भी माना जाता है. 

भारत जोड़ो यात्रा में भी अहम रोल

सुनील को चुनाव की रणनीति का मास्टर माइंड तो कहा जाता ही है इसके अलावा कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा में भी उन्होंने अहम भूमिका निभाई थी. उन्हें भारत जोड़ो यात्रा के एक बड़े हिस्से की योजना बनाने का काम भी सौंपा गया था. बता दें कि कांग्रेस से पहले सुनील कनुगोलू ने अन्य राजनीतिक दलों के साथ भी काम किया है. इनमें अन्नाद्रमुक, भारतीय जनता पार्टी और द्रमुक प्रमुख रूप से शामिल हैं.

HIGHLIGHTS

  • तेलंगाना में बीआरएस को बड़ा झटका
  • ऐतिहासिक जीत की ओर बढ़ रही कांग्रेस
  • सुनील कनुगोलू ने बनाई थी तेलंगाना की चुनावी  रणनीति
congress Poll Strategist Who Is Sunil Kanugolu A Revanth Reddy sunil kanugolu Telangana Assembly Elections 2023
Advertisment