News Nation Logo

LIVE: पश्चिम बंगाल में शाम पांच बजकर 45 मिनट तक 78.36% वोटिंग Live

West Bengal 5th Phase Voting: पश्चिम बंगाल में शनिवार को पांचवे चरण की वोटिंग में 45 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. इस दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. आज 319 उम्मीदवारों के भाग्य चुनाव पेटी में बंद होंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 17 Apr 2021, 09:22:13 PM
Amit Shah

LIVE: ममता बनर्जी बोलीं- बाहरी लोग बंगाल आकर फैला रहे कोरोना (Photo Credit: BJP (Twitter))

कोलकाता:

West Bengal 5th Phase Voting: पश्चिम बंगाल में शनिवार को पांचवे चरण की वोटिंग में 45 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. इस दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. आज 319 उम्मीदवारों के भाग्य चुनाव पेटी में बंद होंगे. इस चरण को सत्ताधारी टीएमसी के लिए बेहद अहम माना जा रहा है. इसी चरण से तय होगा कि बंगाल में ममता वापसी करेंगी या उन्हें अगले चरण में और जोर लगाना होगा. राज्य में पांचवें चरण में जिन छह जिलों में मतदान होना है उनमें उत्तरी परगना पार्ट-एक, दार्जिलिंग, कलिम्पोंग, पूर्वी वर्द्धमान पार्ट-एक और जलपाईगुड़ी है.

पश्चिम बंगाल में शाम पांच बजकर 45 मिनट तक 78.36% वोटिंग हुई. 

कमारहाटी से बीजेपी उम्मीदवार राजू बनर्जी पर कथित तौर पर टीएमसी के कार्यक्रतों ने हमला किया है. उनके कार के साथ तोड़फोड़ की गयी है. राजू बनर्जी ने कहा कि कुछ बाइकर्स अचानक से आ कर उनके तरफ बम फेंका और साथ ही पथराव भी किया. राजू बनर्जी ने कहा कि टीएमसी को पता है कि वे लोग हार रहे हैं इसीलिए उन पर हमला कर रहे हैं.

पश्चिम बंगाल के पूर्व बर्दवान जिले के बर्दवान दक्षिण विधानसभा सीट के पाटा पुकुर इलाके में स्थित भाजपा के एक कार्यालय पर हमला कर वहां तोड़फोड़ करने का आरोप टीएमसी कर्मियों पर लगा है. इस हमले में दो भाजपा कर्मी घायल बताए जा रहे हैं. घटना की सूचना मिलने के बाद केंद्रीय सुरक्षा बल अधिकारी मौके पर पहुंचे और स्थिति को नियंत्रित किया. बीजेपी का आरोप है कि अचानक से दर्जनों टीएमसी कर्मी लाठी-डंडों के साथ वहां पहुंचे और कार्यालय में जमकर तोड़फोड़ की. घटना की वजह से पूरे इलाके में तनाव पूर्ण माहौल है.

सैंथिया विधानसभा से भाजपा प्रत्याशी पिया साहा पर चुनाव प्रचार के दौरान कथित रूप से तृणमूल समर्थकों ने हमला कर उनके कार के साथ तोड़फोड़ की. बताया जा रहा है कि उनके गाड़ी के ऊपर बम भी फेंका गया. यह घटना कोमा पंचायत के गंगटे गांव की बतायी जा रही है.

दीदी की सरकार ने पश्चिम बंगाल के हर युवा बेटे-बेटी की अकांक्षाओं का दमन किया है. दीदी ने भाईपो की आकांक्षाओं और करियर के लिए बंगाल के लाखों युवाओं को भविष्य दांव पर लगा दिया. आज जब हम हर महीने करोड़ों रुपए की काली कमाई की बात सुनते हैं तो पता चलता है कि दीदी ने किस तरह अपना सारा ध्यान भाइपो के ही विकास पर लगाया. जब इस दुर्नीति के विरुद्ध मैं सवाल उठाता हूं तो दीदी मुझे गाली देती हैं. कहती हैं, मोदी से कान पकड़वाकर उठक-बैठक करवाएंगी-पीएम मोदी

ममता दीदी को मां गंगा और श्रीराम के नामों से घृणा- PM मोदी

दीदी को मां गंगा और श्रीराम, इन दोनों नामों से ही घृणा है. दीदी गंगा के किनारे बसे भारतीयों को गाली देती हैं, उनकी आस्था, भाषा, पहनावे का अपमान करती हैं- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दक्षिण दिनाजपुर ज़िले के गंगारामपुर में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि बंगाल के लोगों ने सभी चरणों में जिस प्रकार से निर्भीक होकर मतदान किया, शायद उनके जीवन में कई दशकों बाद निर्भीक होकर मतदान करने का मौका आया होगा.

चुनाव आयोग के मुताबिक, पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण में दोपहर 2 बजे तक 54.70% मतदान हुए हैं. 

PM मोदी पर बरसीं ममता बनर्जी

बर्दवान के बुदबुद में आयोजित एक जनसभा को संबोधित करते हुए ममता बनर्जी ने एक बार फिर आरोप लगाया कि बाहरी लोग यहां आकर कोरोना फैला रहे हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि हम लोग एक साथ एक दिन में ही बाकी का चुनाव कराना चाह रहे थे, लेकिन ऐसा नहीं किया गया. उन्होंने कहा कि बाहरी लोग यहां आकर सभी होटल और गेस्ट हाउस को भर दिया है और यहां कोरोना देकर वापस चले जा रहे हैं. 

उत्तर 24 परगना में मतदान के बीच गोलीबारी

उत्तर 24 परगना जिले के देगंगा इलाके में मतदान के बीच गोलीबारी की घटना सामने आई है. एक बार फिर केंद्रीय सुरक्षा बलों पर गोली चलाने का आरोप लगा है. बताया जा रहा है कि चकला पंचायत के 215 नंबर बूथ के कुड़ुल गाछा गांव में कथित तौर पर हो रही गड़बड़ी के बाद केंद्रीय सुरक्षा बलों द्वारा हवाई फायरिंग की है.

पश्चिम बंगाल के अमदंगा में केंद्रीय गृह मंत्री और बीजेपी नेता अमित शाह ने रोड शो किया.


दीदी, वोटबैंक के लिए कहां तक जाएंगी आप? सच्चाई ये है कि दीदी ने कूचबिहार में मारे गए लोगों की मृत्यु से भी अपना सियासी फायदा करने की सोची. शवों पर राजनीति करने की दीदी को बहुत पुरानी आदत है- पीएम मोदी

कूचबिहार में जो हुआ, उस पर कल एक ऑडियो टेप आपने सुना होगा. 5 लोगों की दुखद मृत्यु के बाद दीदी किस तरह राजनीति कर रही हैं, ये इस ऑडियो से सामने आता है. इस ऑडियो में कूचबिहार के टीएमसी नेता को कहा जा रहा है कि मारे गए लोगों के शवों के साथ रैली करो- नरेंद्र मोदी

कूचबिहार की हिंसा को लेकर सामने आए ममता बनर्जी के कथित ऑडियो टेप को लेकर पीएम मोदी ने हमला बोला है. 

ममता बनर्जी पर मोदी का हमला

नरेंद्र मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार ने किसानों को बिचौलियों से मुक्त करने वाले कानून बनाए, तो दीदी विरोध में उतर आईं. केंद्र सरकार ने किसानों के बैंक खातों में सीधे पैसे ट्रांसफर करने शुरू किए, तो दीदी ने इससे भी किसानों को वंचित रखा.

दीदी ने हर तरफ माफिया राज पहुंचा दिया- मोदी

नरेंद्र मोदी ने कहा कि बंगाल में जो सरकारें रहीं, उनके कुशासन ने आसनसोल को कहां से कहां पहुंचा दिया. जहां लोग चाकरी के लिए आते थे, आज यहां से लोग पलायन हो रहे हैं. मोदी ने कहा कि मां-माटी-मानुष की बात करने वाली दीदी ने यहां हर तरफ माफिया राज पहुंचा दिया है.

आसनसोल में पीएम मोदी रैली, बोले- 4 चरणों के मतदान में TMC खंड खंड

पश्चिम बंगाल के आसनसोल में पीएम नरेंद्र मोदी रैली को संबोधित कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि चार दौर का मतदान, टीएमसी खंड-खंड हो गई. बाकी चार दौर का मतदान, दीदी-भाइपो का पत्ता साफ. पांचवें चरण के मतदान में भी कमल के फूल पर बटन दबाकर, भाजपा की सरकार बनाने के लिए भारी संख्या में मतदान हो रहा है.

बीजेपी नेता शिशिर बाजोरिया ने दिया बयान

चुनाव आयोग से मिलने के बाद बीजेपी नेता शिशिर बाजोरिया ने कहा कि ऑडियो टेप में मुख्य बिंदु है कि हम पार्थिव शरीर को लेकर रैली करेंगे, ये लोग अपने ही (TMC) लोग है, सीएम बोल रहीं कि पुलिस अभी रिपोर्ट नहीं लिखेगी. टेप में सबसे खतरनाक बिंदु-SP, IC को फंसाना होगा. कल डेरेक ओ ब्रायन ने इस टेप की पुष्टि की.

चुनाव आयोग से मिले बीजेपी नेता

कूचबिहार के सीतलकुची में हुई हिंसा को लेकर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के कथित ऑडियो क्लिप को लेकर बीजेपी नेताओं ने कोलकाता में चुनाव आयोग से मुलाकात की. 

उतर 24 परगना में बीजेपी के बूथ एजेंट की मौत, EC ने मांगी रिपोर्ट

उतर 24 परगना जिले के कमारहाटी के बूथ संख्या 107 पर बीजेपी के बूथ एजेंट आज मौत हो गई है. बताया जा रहा है कि हार्टअटैक से बीजेपी के बूथ एजेंट की मौत हुई है. हालांकि इसको लेकर चुनाव आयोग ने रिपोर्ट मांगी है.

नादिया में बीजेपी के कैंप पर हमला

मतदान के बीच बंगाल के नादिया में बीजेपी के कैंप पर हमला हुआ है. बीजेपी कार्यकर्ताओं के साथ मारपीट भी हुई है. इस हमले का आरोप टीएमसी कार्यकर्ताओं पर लगा है. 

कूचबिहार हिंसा पर सामने आया ममता का कथित ऑडियो

कूचबिहार के सीतलकुची में हुई हिंसा को लेकर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के कथित ऑडियो क्लिप को लेकर बीजेपी आज कोलकाता में चुनाव आयोग से मुलाकात करेगी.


बंगाल में अब तक 11.37 फीसदी मतदान

पश्चिम बंगाल में 5वें चरण में 45 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं. अब तक कुल 11.37 फीसदी मतदान हो चुका है.

टीएमसी के नेता सुजीत बोस ने डाला वोट

पश्चिम बंगाल के अग्निशमन मंत्री और टीएमसी के नेता सुजीत बोस ने बिधाननगर के बूथ नंबर 53, 54,55, 56, 57 का दौरा किया.


मंत्री गौतम देब ने मतदान किया

सिलीगुड़ी के बूथ नंबर 173 में पश्चिम बंगाल के मंत्री गौतम देब ने मतदान किया.

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए मतदान चल रहे हैं. दार्जिलिंग के बूथ नंबर 263 में लोग मतदान करने के लिए अपनी बारी आने का इंतज़ार करते दिखे.


जिन 45 सीटों पर पांचवें चरण में मतदान होना वहां 2019 के लोकसभा चुनावों में भाजपा को टीएमसी की तुलना में ज्यादा वोट मिले थे.

पीएम मोदी ने की अपील

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट कर मतदाताओं से भारी संख्या में वोट देने की अपील की.


पीएम नरेन्द्र मोदी आज आसनसोल में चुनावी रैली को संबोधित करेंगे

राज्य में पांचवें चरण में जिन छह जिलों में मतदान होना है उनमें उत्तरी परगना पार्ट-एक, दार्जिलिंग, कलिम्पोंग, पूर्वी वर्द्धमान पार्ट-एक और जलपाईगुड़ी है.

पांचवे चरण में 319 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला ईवीएम में कैद होगा.

पश्चिम बंगाल में पांचवे चरण के लिए 6 जिलों की 45 सीटों पर मतदान शुरू हो गया है. 

First Published : 17 Apr 2021, 06:55:22 AM

For all the Latest Elections News, Assembly Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.