News Nation Logo
Banner

West Bengal Election Result 2021 Live: नंदीग्राम में महज 1200 वोटों से जीतीं ममता बनर्जी Live

बंगाल की कुल 292 सीटों पर 8 चरणों में चुनाव हुए. यह चुनाव सीधे तौर पर ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में लड़ रही बीजेपी के बीच लड़ा गया. चुनाव के नतीजे आज आएंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 02 May 2021, 05:07:03 PM
Mamata Banerjee

Mamata Banerjee (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली:

देश के 4 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में विधानसभा चुनाव के नतीजों का ऐलान आज किया जाएगा. देश में इस साल के पहले विधानसभा चुनावों के लिए 27 मार्च से मतदान की प्रक्रिया शुरू हुई थी. मतदान अलग-अलग चरणों से गुजरते हुए 29 अप्रैल को संपन्न हुए. बंगाल की कुल 292 सीटों पर 8 चरणों में चुनाव हुए. बंगाल में पहले चरण में 27 मार्च को 30 सीटों, दूसरे चरण में एक अप्रैल को 30 सीटों, तीसरे चरण में 6 अप्रैल को 31 सीटों, चौथे चरण में 10 अप्रैल को 44 सीटों, पांचवें चरण में 17 अप्रैल को 45 सीटों, छठे चरण में 22 अप्रैल को 43 सीटों, 7वें चरण में 26 अप्रैल को 36 सीटों और आठवें चरण में 29 अप्रैल को 35 सीटों पर वोट डाले गए. बंगाल का यह चुनाव सीधे तौर पर ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में लड़ रही बीजेपी के बीच लड़ा गया. 

LIVE UPDATES:-

कड़े मुकाबले में ममता ने हासिल की जीत

05.07PM: नंदीग्राम में टीएमसी अध्यक्ष ममता बनर्जी और बीजेपी प्रत्याशी सुवेंदु अधिकारी के बीच जबरदस्त मुकाबला देखने को मिला. सुबह से दोपहर तक दोनों के बीच काफी कड़ा संघर्ष हुआ. लेकिन अंत में ममता बनर्जी ने सुवेंदु अधिकारी को 1200 वोटों से हरा दिया.

TMC कार्यकर्ताओं ने शुरू किया जश्न मनाना

04.16PM: बंगाल के अलग-अलग इलाकों से अब जश्न की तस्वीरें सामने आ रही हैं. चुनाव आयोग ने जश्न पर रोक लगाई थी, इसके बावजूद कई जगहों पर टीएमसी के समर्थक जश्न मनाने में लगे हुए हैं.

TMC प्रत्याशी मनोज तिवारी ने जीत हासिल की

04.11PM: हावड़ा की शिवपुर विधानसभा सीट से टीएमसी के मनोज तिवारी ने जीत दर्ज की है. क्रिकेटर से नेता बने मनोज तिवारी ने 32 हजार वोटों से जीत दर्ज की है.

16 हजार वोटों से आगे निकली ममता

04.10PM: नंदीग्राम में 16 राउंड की गिनती पूरी हो गई है और ममता बनर्जी 8 हजार वोटों से आगे चल रही हैं. 

नंदीग्राम में आगे निकली ममता बनर्जी

02.24PM: दोपहर के 2 बजे के बाद ममता बनर्जी को राहत मिली है. ममता सुबह से ही नंदीग्राम से बीजेपी प्रत्याशी सुवेंदु अधिकारी से पीछे चल रही थीं. अब दोपहर में वे आगे निकली हैं. 

BJP दफ्तर के सामने TMC कार्यकर्ताओं की नारेबाजी

01.56PM: चुनाव के नतीजों के बीच कोलकाता में टीएमसी और बीजेपी के समर्थक आमने-सामने हैं. टीएमसी के समर्थक यहां बीजेपी के दफ्तर के बाहर पहुंचे हैं और नारेबाजी कर रहे हैं. 

पहला परिणाम जारी, सिलीगुड़ी से बीजेपी के शंकर घोष जीते

01.41PM: बंगाल चुनाव में पहला परिणाम आ गया है. पहला रिजल्ट बीजेपी के पक्ष में आया है. सिलीगुड़ी से बीजेपी प्रत्याशी शंकर घोष विजयी हुए.

सुवेंदु अधिकारी से 9000 वोटों से पीछे हुईं ममता बनर्जी

01.38PM: जैसे-जैसे समय बीत रहा है सुवेंदु और ममता के बीच वोटों की दूरी भी बढ़ती जा रही है. नंदीग्राम में सुवेंदु अधिकारी से अब ममता बनर्जी 9 हजार वोटों से पिछड़ गई हैं.

पांचवें राउंड के बाद भी नंदीग्राम सीट से सुवेंदु अधिकारी आगे

11.12AM: रुझानों में टीएमसी काफी अच्छा प्रदर्शन करती दिख रही है. लेकिन ममता बनर्जी को उनके ही सिपहसलार रहे सुवेंदु अधिकारी से कड़ी टक्कर मिल रही है. पांच राउंड की गिनती में सुवेंदु से ममता बनर्जी काफी पीछे चल रही हैं. 

रुझानों में TMC काफी आगे लेकिन ममता काफी पीछे

11.12AM: रुझानों में टीएमसी काफी अच्छा प्रदर्शन करती दिख रही है. रुझानों के हिसाब से TMC बहुमत से काफी आगे है, लेकिन नंदीग्राम से बीजेपी प्रत्याशी सुवेंदु अधिकारी से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी काफी पीछे चल रही हैं.

बीजेपी के चारो सांसद पीछे चल रहे

11.07AM: रुझानों में टीएमसी काफी अच्छा प्रदर्शन करती दिख रही है. रुझानों के अनुसार बंगाल में एक बार फिर से ममता बनर्जी की सरकार बनने वाली है. बीजेपी के लिए सबसे बुरी खबर ये है कि बीजेपी के चारो सांसद इस वक्त पीछे चल रहे हैं.

कई सीटों पर मुकाबला काफी दिलचस्प

11.02AM: बंगाल में 100 सीटें ऐसी हैं जहां 1000 वोटों का अंतर है. 50 सीटे ऐसी हैं जहां पर अंतर 3000 का है.

बंगाल की सभी 292 सीटों के रुझान आए

10.57AM: पश्चिम बंगाल की सभी 292 सीटों के रुझान सामने आ चुके हैं. रुझानों में ममता बनर्जी एक बार फिर से सरकार बनाते हुए दिख रही हैं. रुझानों के हिसाब से TMC 191 सीटों पर आगे चल रही है. तो वहीं BJP 94 सीटों पर आगे चल रही है.

ममता के घर के बाहर पत्रकारों को बुलाया गया

10.46AM: मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के घर के नजदीक पत्रकारों को बुला लिया गया है. हालांकि यहां कुछ भी स्पष्ट तौर पर कह पाना मुश्किल है. लेकिन जानकारों का मानना है कि राजनीति में ये इशारे बड़े मायने रखते हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री बनर्जी जल्द ही पत्रकारों से बातचीत कर सकती हैं.

चुनाव आयोग की वेबसाइट पर TMC काफी आगे

10.41AM: चुनाव आयोग की वेबसाइट पर भी टीएमसी को बड़ी बढ़त मिलती दिख रही है. यहां टीएमसी 100 का आंकड़ा पार कर गई है. 

रुझानों में TMC को मिला बहुमत, BJP दे रही कड़ी टक्कर

10.35AM:पश्चिम बंगाल चुनाव के रुझानों में TMC ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है. बता दें कि बंगाल में जीत के लिए 147 का आंकड़ा चाहिए. वहीं नंदीग्राम सीट से ममता बनर्जी अभी भी पीछे चल रही हैं.

नंदीग्राम में दूसरे राउंड में भी पिछड़ी ममता बनर्जी

10.11AM: पश्चिम बंगाल में बीजेपी और टीएमसी के बीच कांटे का मुकाबला देखने को मिल रहा है. सबसे दिलचस्प लड़ाई नंदीग्राम सीट पर है. यहां से बीजेपी के सुवेंदु अधिकारी हैं, तो वहीं टीएमसी से खुद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी मैदान में उतरी थीं. फिलहाल रुझानों में ममता पर सुवेंदु भारी पड़ते हुए दिखाई दे रहे हैं. दूसरे राउंड के बाद भी शुभेंदु अधिकारी ही आगे चल रहे हैं, शुभेंदु 4551 वोटों से आगे चल रहे हैं.

नंदीग्राम में सुवेंदु से पीछे हुईं ममता बनर्जी

08.51AM: नंदीग्राम सीट पर सुवेंदु अधिकारी बंगाल की सीएम ममता बनर्जी को कांटे की टक्कर दे रहे हैं. कुछ देर आगे रहने के बाद अब फिर ममता बनर्जी सुवेंदु से पीछे हो गई हैं. वहीं हुगली से बीजेपी उम्मीदवार लॉकेट चटर्जी आगे निकल चुकी हैं.

रुझानों में नंदीग्राम से ममता बनर्जी आगे निकलीं

08.51AM: बंगाल की नंदीग्राम सीट से ममता बनर्जी आगे चल रही हैं, उनका मुकाबला शुवेंदु अधिकारी से है. जबकि डॉलीगंज सीट पर बीजेपी के बाबुल सुप्रियो आगे चल रहे हैं. मुकुल रॉय भी कृष्णानगर सीट से आगे चल रहे हैं.

चुनाव एजेंट मतगणना केंद्र पर हुआ बेहोश

9.04AM: उत्तर 24 परगना जिले की पनिहाटी सीट से कांग्रेस प्रत्याशी का पोलिंग एजेंट मतगणना केंद्र पर बेहोश हो गया जिसके बाद उसे अस्पताल भेजा गया. 

ममता-सुवेंदु के बीच कांटे की टक्कर

8.53AM: पूर्वी मिदनापुर के हल्दिया के एक मतगणना केंद्र में हल्दिया, महिषादल और नंदीग्राम सीटों के वोटों की गिनती हो रही है. नंदीग्राम में सीएम ममता बनर्जी और बीजेपी के सुवेंदु अधिकारी के बीच कांटे का संघर्ष है.

रुझानों में BJP-TMC में कांटे का मुकाबला

8.38AM: बंगाल में अब तक 90 सीटों के रुझान सामने आ चुके हैं. रुझानों में 45 सीटों पर टीएमसी तो वहीं बीजेपी को 45 सीटों पर बढ़त दिख रही है. 

रुझानों में बीजेपी दे रही कड़ी टक्कर

8.36AM: बंगाल की 75 सीटों के रुझानों में टीएमसी 40 सीटों पर आगे चल रही है तो वहीं बीजेपी को 35 सीटों पर बढ़त दिख रही है. 

रुझानों में टीएमसी आगे

08.20 AM: बंगाल में 12 सीटों पर टीएमसी और 9 सीटों पर बीजेपी को बढ़त है. 

सभी तैयारियां पूरी

07.30 AM: पश्चिम बंगाल के सिलिगुड़ी में वोटों की गिनती से जुड़ी सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं. सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती होनी है और उससे पहले काउंटिंग एजेंट्स का पहुंचना जारी है. 

LIVE TV NN

NS

NS

यूपी में 829 केंद्रों पर चल रही वोटों की गिनती

यूपी में इस बार के पंचायत चुनाव में बीजेपी, आम आदमी पार्टी और एआईएमआईएम जैसी पार्टियां उतरी हैं. पंचायत चुनाव के लिए 829 काउंटिंग सेंटर बनाए गए हैं. जिला, क्षेत्र और ग्राम पंचायत सदस्यों के साथ ही ग्राम प्रधान के 12,89,830 उम्मीदवार मैदान में हैं. अंतिम नतीजे आने में 36 से 72 घंटे का वक्त लग सकता है. वहीं दोपहर बाद से रुझान आने की संभावना है. 

First Published : 02 May 2021, 06:31:50 AM

For all the Latest Elections News, Assembly Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.