logo-image
लोकसभा चुनाव

वारिसनगर विधानसभा सीट : दो बार से लहरा रहा है जदयू का परचम

समस्तीपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र की वारिसनगर विधानसभा सीट पर पिछले एक दशक से जदयू का कब्ज़ा रहा है. वारिसनगर विधानसभा सीट पर आखिरी चरण में मतदान होने हैं.

Updated on: 07 Nov 2020, 02:03 PM

वारिसनगर:

समस्तीपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र की वारिसनगर विधानसभा सीट पर पिछले एक दशक से जदयू का कब्ज़ा रहा है. वारिसनगर विधानसभा सीट पर आखिरी चरण में मतदान होने हैं.  वारिसनगर सीट पर जेडीयू के अशोक कुमार पिछले दो चुनावों से अपनी जीत दर्ज करवा रहे हैं. साल 2015 के चुनाव में  अशोक कुमार ने लोजपा के चंद्रशेखर राय को 58,573 वोट से हराया था. इससे पहले 2010 के चुनाव में भी राजद के गजेंद्र प्रसाद सिंह को उन्होंने हराया था. परन्तु  2009 के उपचुपाव में यहां से लोजपा के विश्वन पासवान और फरवरी 2005 व अक्टूबर 2005 में महेश्वर हजारी जीते थे.

इस सीट से NDA के उम्मीदवार मौजूदा विधायक जदयू के अशोक कुमार ही हैं. वहीँ लोक जनशक्ति पार्टी के तरफ से  चंद्रशेखर राय मैदान में हैं. महागठबंधन के तरफ से सीपीआई के तरफ से प्रेमनाथ मिश्रा भी इस बार चुनावी ताल ठोंक रहे हैं. अगर सभी उम्मीदवारों की बात करें तो वारिसनगर विधानसभा सीट पर कुल 15 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. लेकिन, माना जा रहा है कि असली मुकाबला जदयू और लोजपा में है, जिसमे  जीत और हार के बीच सीपीआई की भूमिका भी अहम होने वाली है. वारिसनगर विधानसभा सीट पर चुनाव तीसरे चरण में 7 नवंबर को वोटिंग होगी.

साल 1996 और 2009  में हुए उपचुनाव के सहित वारिसनगर विधानसभा में अब तक 17 बार चुनाव होचुका है. इसमें जदयू (JDU), लोजपा (LJP) और जनता दल (JD) सबसे ज्यादा 3-3 बार जीत मिली है. इस सीट से अभी तक बीजेपी, राजद या कांग्रेस का खाता नहीं खुला है.