News Nation Logo

Uttarakhand Election Results 2022: खटीमा सीट से धामी हारे, हरीश रावत को भी मिली निराशा

उत्तराखंड में भाजपा सरकार बनना लगभग तय हो गया है. चौंकाने वाली बात उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का चुनाव हार जाना रहा.  सीएम पुष्कर सिंह धामी को खटीमा सीट पर करीब 6 हजार वोट से हार मिली है.

News Nation Bureau | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 10 Mar 2022, 10:26:26 PM
Pushkar Singh Dhami and Harish Rawat

हरीश रावत और पुष्कर सिंह धामी अपनी अपनी सीटों पर हारे (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • उत्तराखंड में बीजेपी की पूर्ण बहुमत के साथ वापसी
  • मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को मिली हार
  • कांग्रेस की तरफ से मुख्यमंत्री पद का चेहरा रहे हरीश रावत को भी मिली मात

नई दिल्ली:  

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में एक बार फिर से भारतीय जनता पार्टी को बड़ी जीत मिली है. उत्तराखंड की 70 सीटों वाली विधानसभा में भारतीय जनता पार्टी ने चुनाव में 46 सीटों पर जीत दर्ज कर ली है, एक सीट पर अब भी मतगणना चल रही है. दो सीटों पर निर्दलीय प्रत्याशियों ने जीत दर्ज की है, जिसमें से एक खानपुर विधानसभा सीट है. उत्तराखंड चुनाव में बीएसपी को एक सीट पर जीत मिल चुकी है, तो एक सीट पर वो आगे चल रही है. वहीं, कांग्रेस की हालत बेहद खराब दिखी. एग्जिट पोल्स में बीजेपी-कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर दिख रही थी, लेकिन चुनावी नतीजे आए तो बीजेपी 47 सीटों पर जीत हासिल कर चुकी है. कांग्रेस को 17 सीटों पर जीत मिली है, तो 2 सीटों पर वो अब भी आगे चल रही है. फिलहाल राज्य की 70 सीटों में से 66 के नतीजे सामने आ चुके हैं, 4 सीटें कड़ी लड़ाई में हैं. जिनके नतीजे देर रात तक आ सकते हैं. 

उत्तराखंड में भाजपा सरकार बनना लगभग तय हो गया है. चौंकाने वाली बात उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का चुनाव हार जाना रहा.  सीएम पुष्कर सिंह धामी को खटीमा सीट पर करीब 6 हजार वोट से हार मिली है. इस कारण सरकार बनाकर भी भाजपा को 12 माह के अंदर राज्य में चौथे सीएम की तलाश करनी होगी. इसके अलावा कांग्रेस के दिग्गज हरीश रावत को भी हार मिली है.

उत्तराखंड की खटीमा सीट से धामी हारे

सबसे हॉट सीटों में खटीमा है. जहां नौ राउंड की गिनती के बाद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (37,254 वोट), कांग्रेस के भुवन सिंह कापड़ी (44,479 वोट) से करीब 6 हजार वोट से हार गए. वहीं लालकुआं से भाजपा के डॉ.मोहन सिंह बिष्ट ने 14 हजार से अधिक वोटों से कांग्रेस के पूर्व सीएम हरीश रावत को हरा दिया है. हालांकि ऑफिशियल रिजल्ट अभी सामने नहीं आया है. हरिद्वार से भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने पिछड़ने के बाद कांग्रेस के सतपाल ब्रह्मचारी पर 10,171 वोट की बढ़त बना ली है. वहीं गंगोत्री से भाजपा के सुरेश चौहान, कांग्रेस के विजयपाल सजवाण से 6687 वोट से आगे हैं. यहां AAP के सीएम कैंडिडेट अजय कोठियाल तीसरे नंबर पर हैं. चौबट्टाखाल से भाजपा के मौजूदा मंत्री सतपाल महाराज कांग्रेस के प्रदेश उपाध्यक्ष केसर नेगी से 4431 वोट से आगे चल रहे हैं.

First Published : 10 Mar 2022, 10:26:26 PM

For all the Latest Elections News, Assembly Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.