logo-image

Election Results 2022 : PM मोदी बोले- 10 मार्च को होली मनाने का वादा पूरा हुआ

आप सबसे पहले यह जानना चाहेंगे कि पांचों राज्यों में किसकी सरकार बन रही है और किस सीट से कौन जीत रहा है? आप विधानसभा चुनाव के सबसे तेज रुझान, विश्वसनीय नतीजे और मतगणना के पल-पल के अपडेट के लिए www.newsnationtv.com लगातार देखते रहिये...

Updated on: 10 Mar 2022, 09:03 PM

New Delhi:

Assembly Election Results 2022 : देश के पांच राज्यों उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर की जनता को अब चुनाव रिजल्ट आने लगे हैं. मतगणना केंद्रों पर भारी संख्या में तैनात पुलिस बल के बीच शाम तक चुनाव नतीजे भी घोषित कर दिए जाएंगे. भारतीय निर्वाचन आयोग की व्यवस्था के अनुसार, गुरुवार को सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू गई. आयोग की वेबसाइट के अनुसार रुझान भी आने लगे. ऐसे में आप सबसे पहले यह जानना चाहेंगे कि पांचों राज्यों में किसकी सरकार बन रही है और किस सीट से कौन जीत रहा है? विधानसभा चुनाव के सबसे तेज रुझान, विश्वसनीय नतीजे और मतगणना के पल-पल के अपडेट के लिए www.newsnationtv.com लगातार देखते रहिये...

LIVE UPDATES

5 राज्यों के चुनावी नतीजे के बाद बीजेपी की पार्लियामेंट्री बोर्ड की बैठक हो रही है. 4 राज्यों में विधायक दल के नेता चुने जाने के लिए पर्यवेक्षक बनाने के लिए बैठक हो रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जेपी नड्डा और अमित शाह समेत बोर्ड के सदस्य मौजूद हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि चुनाव में हिस्सा लेने वाले सभी मतदाताओं को बधाई और आभार व्यक्त करता हूं. चुनाव के दौरान बीजेपी के कार्यकर्ताओं ने हमेशा वादा किया है कि इस बार होली 10 मार्च से ही शुरू हो जाएगा. आज उत्साह और उत्सव का दिन है. 10 मार्च को होली मनाने का वादा पूरा हुआ है.

नड्डा ने आगे कहा कि आज जो नतीजे आए हैं, जिसमें एकतरफा चार राज्यों की जनता का आशीर्वाद हमें मिला है। इसमें जो योगदान भारत की जनता ने किया है, वो बताता है कि प्रधानमंत्री जी द्वारा चलाए गए कार्यक्रम, उनके द्वारा चलाई गई नीतियों पर जनता ने मुहर लगाई है।

JP नड्डा ने कहा कि चुनाव के नतीजे एकतरफा BJP के पक्ष में है. आज चुनाव के नतीजे जो भाजपा के पक्ष में एकतरफा आए हैं, उसकी विजय यात्रा के क्रम में इतनी बड़ी संख्या में आप सब लोग आए हैं. भाजपा के करोड़ों कार्यकर्ताओं की ओर से मैं प्रधानमंत्री जी का स्वागत करता हूं, अभिनंदन करता हूं.

चार राज्यों में बीजेपी की जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संबोधित करेंगे. दिल्ली के बीजेपी मुख्यालय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा पहुंच गए हैं.  

सीएम योगी ने कहा कि बीजेपी की प्रचंड बहुमत की सरकार बनने जा रही है. चारों राज्यों में सरकार बन रही है. पीएम मोदी के नेतृत्व में जनता ने बीजेपी को आशीर्वाद दिया है. सीएम योगी ने पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत सभी कार्यकर्ताओं का आभार व्यक्त करता हूं. यूपी देश की आबादी का सबसे बड़ा राज्य है, इसे यूपी चुनाव में देश और दुनिया की निगाहें थीं. भाजपा ने सभी सहयोगी दल के मिलकर एक बार फिर यूपी में प्रचंड बहुमत हासिल की है, इसके लिए जनता का तहे दिल आभार. मैं कार्यकर्ताओं का कोटि-कोटि नमन करता हूं. पहली बार यूपी चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न हुआ. यूपी की जनता की ताकत ने बीजेपी और सहयोगी दलों को प्रचंड बहुमत से विजयी बनाया है. भारत निर्वाचन आयोग को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए धन्यवाद देता हूं. सभी कर्मचारियों को भी धन्यवाद देता हूं. हम आभारी हैं प्रधानमंत्री का, जिन्होंने यूपी में पूरा समय दिया. यूपी में सभी कार्यों के लिए प्रधानमंत्री का मार्गदर्शन प्राप्त होता रहा है.   

आयोग के आधिकारिक रुझानों के अनुसार पंजाब के सीएम चरणजीत सिंह चन्नी भदौर (37,558 वोटों से) और चमकौर साहिब (7942 वोटों से) चुनाव हार गए हैं. चरणजीत सिंह चन्नी ने शुक्रवार को पंजाब मंत्रिमंडल की बैठक बुलाई है. साढ़े 11 बजे बैठक होगी. सीएम चन्नी बैठक के बाद तमाम मंत्रियों के साथ राज्यपाल को इस्तीफा सौंप सकते हैं.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पांचों राज्य में हुए विधानसभा चुनाव में हार स्वीकार की. साथ ही जनादेश का सम्मान करते हुए विजय हासिल करने वाली पार्टी और उनके प्रत्याशियों शुभकामनाएं दी. उन्होंने कांग्रेस नेताओं-कार्यकर्ताओं को कड़ी मेहनत करने के लिए धन्यवाद दिया और देश के लोगों की सेवा के लिए लगातार सीखते रहने की सलाह दी.

उत्तर प्रदेश में माफिया और अपराधियों को जड़ से उखाड़ने का प्रतीक बन गया है बुलडोजर. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने विधानसभा चुनाव परिणामों के बारे में कहा. उन्होंने कहा कि इस जीत के साथ हम यूपी में पीएम मोदी की कल्याणकारी योजनाओं को अमल करने में और आगे बढ़ेंगे. पार्टी कार्यकर्ताओं की कड़ी मेहनत से इन राज्यों में जीत मिली है.

पीएम मोदी शाम 6:30 बजे के बाद BJP कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे.

हाल ही में पार्टी छोड़ने वाले पूर्व केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार ने कहा कि कांग्रेस क्षेत्रीय पार्टी बनने की ओर बढ़ रही है. 

पंजाब में दोनों सीटों पर सीएम चरणजीत सिंह चन्नी पीछे चल रहे हैं. 

बीजेपी मुख्यालय पर आया छोटू बुलडोजर, कार्यकर्ताओं में उत्तर प्रदेश के नतीजों के बाद उत्साह.

उत्तराखंड में लालकुआं सीट से पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस उम्मीदवार हरीश रावत हारे.

पंजाब में धूरी सीट पर आम आदमी पार्टी के मुख्यमंत्री उम्मीदवार 38000 वोटों से जीतें.

जनादेश भगवान का आदेश है..., AAP को नवजोत सिद्धू की बधाई.

चुनाव आयोग ने हटाई जीत के जश्न पर लगी रोक.

गोरक्षपीठ, गोरखपुर में योगी आदित्यनाथ के समर्थकों-प्रशंसकों की भीड़ उमड़ी. हजारों लोगों ने 9 दिन पहले ही होली मनाने की शुरुआत कर दी. सबने कहा कि महाराज को दोबारा प्रचंड बहुमत के साथ मुख्यमंत्री बनते देखना है. वह उत्तर प्रदेश और देश के सबसे चहेते नेता बन चुके हैं.

बिहार विधानसभा में बजट सत्र चल रहा है. उत्तर प्रदेश के चुनाव परिणाम को लेकर भाजपा के विधायकों ने होली खेल जश्न मनाया. विधायकों ने कहा कि हमारे लिए तो आज ही होली है.

गोवा में आज ही बीजेपी विधायक दल गर्वनर से मिल कर सरकार बनाने का दावा पेश करेगा.

दिल्ली स्थित बीजेपी मुख्यालय  में 5 बजे के बाद पीएम मोदी पहुंच सकते हैं. गुरुवार शाम को ही बीजेपी पार्लियामेंट्री बोर्ड की बैठक हो सकती है. जानकारी के मुताबिक पांच राज्यों के चुनाव परिणाम को लेकर होने वाले इस कार्यक्रम की तैयारी की जा रही है.

केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि हम चार राज्यों में बढ़त बनाए हुए हैं. हमारी सरकार बन रही है. EVM को लेकर सवाल पर चंद्रशेखर ने कहा कि ये सिर्फ एक कॉमेडी शो बन चुका है. उन्होंने कहा कि किसान समेत सभी ने साथ बीजेपी का साथ दिया है.

आने वाले दिनों में BJP के लिए सबसे बड़ी चुनौती बनेगी आम आदमी पार्टी. पंजाब में चुनाव के शुरुआती रुझानों में पूर्ण बहुमत के संकेत पर प्रभारी राघव चड्ढा बोले.

बीजेपी महासचिव तरुण चुग ने कहा कि पीएम मोदी के कारण बीजेपी की बड़ी जीत हो रही है. पंजाब को लेकर उन्होंने कहा कि यहां 4 कार्नर लड़ाई थी. इसका फायदा आप को मिल रहा है.

मणिपुर के सीएम एन बीरेन सिंह हैंगांग सीट से जीते.

उत्तर प्रदेश में बीजेपी समर्थकों और कार्यकर्ताओं ने जश्न मनाने की शुरुआत की. गोरखपुर के सांसद रविकिशन ने कहा कि दिन भर फगुआ मनाया जाएगा. होली खेली जाएगी.

पंजाब में आम आदमी पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार भगवंत मान के घर संगरूर में समर्थकों और कार्यकर्ताओं का जमघट. धुरी सीट से आगे चल रहे हैं मान. पंजाब में रुझानों के मुताबिक आप सरकार बनाती दिख रही है.

उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी नेता राजेंद्र चौधरी ने मतगणना और शुरुआती रुझानों पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि निर्वाचन आयोग एक संवैधानिक संस्था है और उसको विश्वास कायम रखना चाहिए.  

पंजाब में शुरुआती रुझानों में आम आदमी पार्टी को बहुमत मिलता दिख रहा है.

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने कहा,  'मैंने भगवान से आने वाले 5 साल इसलिए मांगे हैं कि बीते पांच साल की विकास योजनाओं को बेहतरी से पूरा कर सकूं.' सूबे में शांति के लिए बीजेपी पूर्ण बहुमत की सरकार बनाएगी. 

Election Results 2022 : उत्तर प्रदेश में शुरुआती रुझानों में बीजेपी को बहुमत

Election Results 2022 : उत्तराखंड में शुरुआती रुझानों में बीजेपी को बहुमत

पंजाब में बहुमत के करीब पहुंचती दिख रही आप- रुझान 

रुझानों में यूपी में BJP 100 से ज्यादा सीटों पर आगे

लखनऊ में पोस्टल बैलेट के रुझान के मुताबिक 9 में से 5 पर BJP और 4 पर समाजवादी पार्टी आगे.

पंजाब में शुरुआती रुझानों में बीजेपी, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी में नजदीकी मुकाबला दिख रही है. 

गोवा में काउंटिंग सेंटर पर उत्पल परिकर और विश्वजीत राणे पहुंचे. बीजेपी एक सीट पर आगे दिख रही है. 

08 : 09 AM शुरुआती रुझानों के मुताबिक उत्तर प्रदेश में बीजेपी और सपा में टक्कर दिख रही है.

08 :03 AM उत्तर प्रदेश में पहले रुझान के मुताबिक बीजेपी 8 सीटों पर और 6 सीटों पर सपा आगे चल रही है.

08:01 यूपी समेत 5 राज्यों में पोस्टल बैलेट की गिनती के साथ ही रुझानों की शुरुआत

 08:00 AM Election Results 2022 : यूपी समेत 5 राज्यों में  मतगणना शुरू? सबसे पहले पोस्टल बैलेट्स की गिनती होगी.

- मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा कि ईवीएम से छेड़छाड़ का कोई सवाल ही नहीं है. सुरक्षा के साथ मतगणना शुरू होनेवाली है. 

- उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल ने कहा कि अगर मतगणना में बेईमानी हुई तो सपा कार्यकर्ता इंट से ईंट बजा देंगे.

Assembly Elections Results 2022

Uttar Pradesh Elections Results 2022

Punjab Elections Results 2022

Uttarakhand Elections Results 2022

Goa Elections Results 2022

Manipur Elections Results 2022