logo-image

यूपी में आज की वोटिंग तय कर देगी सूबे में सरकार किसकी बनेगी

यूपी में विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण में भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या से लेकर प्रयागराज और चित्रकूट जैसे धार्मिक नगरी में सत्तापक्ष और विपक्ष के बीच सियासी संग्राम निकट का माना जा रहा है.

Updated on: 27 Feb 2022, 06:51 AM

highlights

  • 12 जिलों की 61 विधानसभा सीटों पर वोटिंग
  • डिप्टी सीएम मौर्य, राजा भैया की साख दांव पर
  • 693 प्रत्याशियों के भाग्य का होना है फैसला 

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 (Uttar Pradesh Assembly Elections 2022) के पांचवें चरण की वोटिंग में सूबे की डिप्टी सीएम कैशव प्रसाद मौर्य (Keshav Prasad Maurya) समेत कुंडा के राजा भैया और प्रदेश सरकार के कई प्रमुख मंत्रियों और तमाम सियासी दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर है. पांचवें चरण में रविवार को राज्य के 12 जिलों की 61 विधानसभा सीटों पर वोटिंग हो रही है. 2017 के विधानसभा चुनाव में इन 12 जिलों में कुल 58.24 प्रतिशत मतदान हुआ था. रविवार को सुबह सात बजे से मतदान शुरू हुआ और शाम छह बजे तक चलेगा. इस दौरान 61 विधानसभा सीट पर 693 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला ईवीएम में बंद हो जाएगा.

पिछले चुनाव में यह रही थी स्थिति
यूपी में विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण में भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या से लेकर प्रयागराज और चित्रकूट जैसे धार्मिक नगरी में सत्तापक्ष और विपक्ष के बीच सियासी संग्राम निकट का माना जा रहा है. पांचवें चरण में पांच मंडलों यानी अयोध्या, लखनऊ, चित्रकूट धाम, प्रयागराज व देवीपाटन के 12 जिलों अमेठी, रायबरेली, सुलतानपुर, चित्रकूट, प्रतापगढ़, कौशांबी, प्रयागराज, बाराबंकी, अयोध्या, बहराइच, श्रावस्ती व गोंडा में मतदान होना है. इन 61 सीटों में 2017 विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 47, सपा ने 5, बसपा ने 3, अपना दल ने 3, कांग्रेस ने 1 व निर्दलीय दो सीटों पर जीत हासिल करने में सफल रहे थे. 

यह भी पढ़ेंः यूक्रेन पर हर तरफ से हमला बोलेगी रूसी सेना, पुतिन ने दे दिया 'तबाही' का आदेश

2.25 करोड़ मतदाता तय करेंगे फैसला
पांचवें चरण के चुनाव के लिए 2.25 करोड़ मतदाता अपने अधिकार का प्रयोग करेंगे. इनमें 1.20 करोड़ पुरुष और करीब 1.05 लाख महिलाएं शामिल हैं. थर्ड जेंडर मतदाताओं की संख्या भी 1727 है. 61 विधान सभा क्षेत्रों के 693 प्रत्याशियों में से 90 महिला हैं. पांचवें चरण की वोटिंग के लिए कुल 25995 पोलिंग बूथ तथा 14030 मतदान केंद्र हैं. सभी जगह कोविड-19 के दृष्टिगत मतदेय स्थलों पर मतदाताओं की अधिकतम संख्या 1250 तक रखने के निर्देश हैं.

इन सीटों पर हो रहा मतदान
तिलोई, सलोन (सुरक्षित), जगदीशपुर (सुरक्षित), गौरीगंज, अमेठी, इसौली, सुल्तानपुर, सदर, लम्भुआ, कादीपुर (सुरक्षित), चित्रकूट, मानिकपुर, रामपुर खास, बाबागंज (सुरक्षित), कुंडा, विश्वनाथ गंज, प्रतापगढ़, पट्टी, रानीगंज, सिराथू, मंझनपुर (सुरक्षित), चायल, फाफामऊ, सोरांव (सुरक्षित), फूलपुर, प्रतापपुर, हंडिया, मेजा, करछना, इलाहाबाद पश्चिम, इलाहाबाद उत्तर, इलाहाबाद दक्षिण, बारा (सुरक्षित), कोरांव (सुरक्षित), कुर्सी, राम नगर, बाराबंकी, जैदपुर (सुरक्षित), दरियाबाद, रुदौली, हैदरगढ़ (सुरक्षित), मिल्कीपुर (सुरक्षित), बीकापुर, अयोध्या, गोसाईगंज, बलहा (सुरक्षित), नानपारा, मटेरा, महसी, बहराइच, पयागपुर, कैसरगंज, भिनगा, श्रावस्ती, मेहनौन, गोंडा, कटरा बाजार, कर्नलगंज, तरबगंज, मनकापुर (सुरक्षित) व गौरा विधान सभा सीट.

यह भी पढ़ेंः  Ukraine Crisis: मुंबई पहुंचे छात्र बोले- 'भरोसा था; सरकार हमें लाएगी भारत'

इनकी प्रतिष्ठा है दांव पर 
गौरतलब है कि उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य सिराथू विधानसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार हैं, तो इलाहाबाद पश्चिम से प्रदेश सरकार के वरिष्ठ मंत्री व प्रवक्ता सिद्धार्थनाथ सिंह, इलाहाबाद दक्षिण से अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी, मनकापुर सुरक्षित सीट से भाजपा के वरिष्ठ नेता व समाज कल्याण मंत्री रमापति शास्त्री चुनाव लड़ रहे हैं. इसी क्रम में प्रतापगढ़ सीट से कांग्रेस की प्रवक्ता आराधना मिश्रा मोना, कुण्डा से जनसत्ता दल लोकतांत्रिक के अध्यक्ष व चर्चित नेता रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भइया, प्रतापगढ़ सदर से अपना दल कमेरावादी की अध्यक्ष कृष्णा पटेल, अमेठी से डा.संजय सिंह, बाराबंकी की जैदपुर सीट से कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी.एल.पुनिया के बेटे तनुज पुनिया, मंझनपुर सीट से सपा के इन्द्रजीत सरोज और करछना से सपा के उज्जवल रमण सिंह के भी भाग्य का फैसला रविवार को ही होगा.