logo-image

UP 5th Phase Voting: 5 बजे तक 53.98 % वोटिंग, 61 सीटों पर मतदान संपन्न

UP 5th Phase Voting: 61 सीटों पर मतदान है जारी, कई दिग्गजों की साख दांव पर

Updated on: 27 Feb 2022, 04:05 PM

लखनऊ:

यूपी में विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण में भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या से लेकर प्रयागराज और चित्रकूट जैसे धार्मिक नगरी में सत्तापक्ष और विपक्ष के बीच सियासी संग्राम निकट का माना जा रहा है. पांचवें चरण में पांच मंडलों यानी अयोध्या, लखनऊ, चित्रकूट धाम, प्रयागराज व देवीपाटन के 12 जिलों अमेठी, रायबरेली, सुलतानपुर, चित्रकूट, प्रतापगढ़, कौशांबी, प्रयागराज, बाराबंकी, अयोध्या, बहराइच, श्रावस्ती व गोंडा में मतदान होना है. इन 61 सीटों में 2017 विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 47, सपा ने 5, बसपा ने 3, अपना दल ने 3, कांग्रेस ने 1 व निर्दलीय दो सीटों पर जीत हासिल करने में सफल रहे थे. 

calenderIcon 17:36 (IST)
shareIcon

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में विधानसभा चुनाव के 5वें चरण का मतदान जारी है. एक महिला वोटर ने बताया, "प्रयागराज में लोगों ने सभी पार्टियों के काम को देख कर अपना वोट दिया है. 

calenderIcon 17:28 (IST)
shareIcon

जनपद अमेठी की चारों विधानसभाओं में सांय 05:00 बजे तक मतदान प्रतिशत:-


◆ विधानसभा गौरीगंज- 54.02%


◆ विधानसभा अमेठी- 52.05%


◆ विधानसभा जगदीशपुर-50.4%


◆ विधानसभा तिलोई- 54.8%

calenderIcon 17:24 (IST)
shareIcon

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में विधानसभा चुनाव के 5वें चरण का मतदान जारी है. एक महिला वोटर ने बताया, "प्रयागराज में लोगों ने सभी पार्टियों के काम को देख कर अपना वोट दिया है. 

calenderIcon 17:14 (IST)
shareIcon

क्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आजमगढ़ की रैली में कहा, "कई जगहों पर महिलाएं दूर से जल ढो कर लाती हैं. जिसे देख कर PM ने तय किया कि हर घर तक नल से जल पहुंचेगा. आजमगढ़ में भी कोई घर ऐसा नहीं बचेगा जहां नल से जल ना पहुंच जाए, यहां भी काम शुरू हो गया है जो आने वाले 1-2 साल में पूरा हो जाएगा." उन्होंने कहा कि समाजवादी के शासनकाल में खनन घोटाला, एंबुलेंस घोटाला और रिवर फ्रंट घोटाला भी हुआ था. 

calenderIcon 16:02 (IST)
shareIcon

उत्तर प्रदेश में आज 61 सीटों पर मतदान जारी है. चुनाव आयोग के मुताबिक दोपहर 3 बजे तक यूपी में 46 फीसदी वोटिंग हुई है.

calenderIcon 15:35 (IST)
shareIcon

जनपद गोंडा में 03:00 बजे तक मतदान प्रतिशत,
 विधानसभा गोंडा सदर - 48.4%
  विधानसभा,  मेहनौन- 48.5%


विधानसभा कटरा - 49.3%


विधानसभा करनैलगंज- 47.9% 


विधानसभा तरबगंज- 44.46%


विधानसभा मनकापुर- 43.5%


विधानसभा गौरा - 44.3%


  कुल मतदान 46.70%

calenderIcon 15:25 (IST)
shareIcon

वोटिंग के बीच देवरिया में जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यूपी में इस बार जिस तरह का चुनाव हो रहा है उसे ये घोर परिवारवादी समझ ही नहीं पा रहे हैं.

calenderIcon 15:24 (IST)
shareIcon

बस्ती में एक रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आज 5वें चरण का मतदान हो रहा है. आज का मतदान यूपी में भाजपा-एनडीए की प्रचंड बहुमत वाली सरकार पर एक और ठप्पा लगाने वाला है. यूपी को दंगामुक्त बनाने के लिए, गुंडामुक्त बनाए रखने के लिए, यूपी के विकास के लिए, लोगों का भरपूर आशीर्वाद हमें मिल रहा है.

calenderIcon 14:04 (IST)
shareIcon

1 बजे तक 12 जिलों में ऐसा रहा मतदान

12 जिलों में मतदाताओं में अपने मताधिकार को लेकर खासा उत्साह देखा जा रहा है. सुबह 11 बजे तक कौशांबी  मतदान के लिहाज से आगे चल रहा है, लेकिन एक बजे के आंकड़ों में चित्रकूट आगे निकल गया.  जानें दोपहर एक बजे तक कहां-कितने फीसदी वोट पड़े.


calenderIcon 14:00 (IST)
shareIcon

प्रयागराज में स्ट्रेचर पर वोट डालने आई वृद्ध महिला

उत्तर प्रदेश के पांचवें चरण के लिए दोपहर एक बजे तक 34.83 फीसदी मतदान हो चुका था. गुजरते दिन के साथ पोलिंग बूथों पर मतदाताओं की कतारें और लंबी होती जा रही थीं. प्रयागराज में तो एक वृद्ध महिला पैर में फ्रैक्चर होने के बावजूद स्ट्रेचर पर लेट कर अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने पहुंची. उनका कहना था कि वह अपना एक वोट बर्बाद नहीं कर सकती हैं. 


calenderIcon 13:42 (IST)
shareIcon

प्रयागराज में दोपहर एक बजे तक 30.37 फ़ीसदी मतदान

जिले की 12 विधानसभाओं में सबसे ज्यादा हंडिया व कोरांव विधानसभा में 35 फ़ीसदी मतदान हुआ. मेजा विधानसभा में 34 फ़ीसदी हुआ मतदान. शहर उत्तरी विधानसभा में सबसे कम 20.50 फ़ीसदी मतदान हुआ.

calenderIcon 12:31 (IST)
shareIcon

कुंडा में सपा प्रत्याशी गुलशन यादव की कार पर हमला

राजा भैया के गढ़ कुंडा से एक बड़ी खबर आ रही है. वहां राजा भैया के खिलाफ खड़े सपा प्रत्याशी गुलशन यादव पर हमला हुआ है. हालांकि गुलशन यादव सुरक्षित बताए जा रहे हैं, लेकिन तोड़फोड़ हुई है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक कुंडा में पहाड़पुर के पास गुलशन यादव की गाड़ी पर हमला हुआ. सपा प्रत्याशी ने पुलिस पर मिलीभगत का आरोप लगाया है. गुलशन यादव पर हमला उस वक्त हुआ, जब वे कुंडा में बूथ का जायजा लेने निकले थे.

calenderIcon 12:23 (IST)
shareIcon

गोरखपुर में यूपी के सीएम योगी ने कहा, इत्र वाले मित्र ने अपने लॉकरों में पैसा जमा किया, 'सबका साथ पर सिर्फ सैफई का विकास'... बीजेपी ने सुनिश्चित किया कि कोई भी इससे वंचित न रहे


calenderIcon 12:22 (IST)
shareIcon

गोरखपुर में उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, मैंने एक सपा नेता से उनकी पार्टी के तहत किए गए विकास कार्यों की सूची बनाने को कहा. उन्होंने जवाब दिया कि बुनियादी ढांचा, चिकित्सा सुविधाएं, सड़कें उनकी प्राथमिकता नहीं हैं... उन्होंने मुझे आगे बताया, हमारा एजेंडा कब्रिस्तान की सीमा' बनाना है. 


calenderIcon 11:56 (IST)
shareIcon

सपा ने प्रतापगढ़-सुल्तानपुर को लेकर की शिकायत

समाजवादी पार्टी ने पांचवें चरण के मतदान को लेकर चुनाव आयोग से जबरन वोटिंग से लेकर फर्जी मतदान की शिकायत की है. सपा के मुताबिक प्रतापगढ़ की पट्टी विधानसभा 249 के बूथ संख्या 354 पर लवेश पांडे द्वारा बदतमीजी की जा रही है और पर्चा छीना रहा है. सुल्तानपुर की कादीपुर विधानसभा 191 के बूथ संख्या 215 पर फर्जी वोट डलवाए जा रहे हैं. सपा ने चुनाव आयोग से इन शिकायतों को संज्ञान में लेने को कहा है. 

calenderIcon 11:54 (IST)
shareIcon

11 बजे तक 21.39 फीसदी वोट बड़े, सबसे ज्यादा 25.03 फीसद कौशांबी में

पांचवें चरण के मतदान में सुबह 11 बजे तक कुल 21.39 फीसदी मतदान होने की खबर है. हालांकि कौशांबी में सबसे ज्यादा वोटिंग हुई है.


calenderIcon 11:27 (IST)
shareIcon

बीजेपी चुनाव हार रही हैः पीएल पूनिया

बाराबंकी के एक पोलिंग बूथ में कांग्रेस नेता पीएल पूनिया ने वोट डाला. इसके बाद उन्होंने कहा कि बीजेपी को अहसास हो गया है कि वह कमजोर पड़ चुकी है और चुनाव हार रही है. संभवतः इसीलिए पीएम से लेकर गृहमंत्री तक यहां प्रचार अभियान कर रहे हैं. बीजेपी लोगों को लुभा रही है, लेकिन उन्होंने भी मन बना लिया है कि इस बार बीजेपी को हरा कर मानेंगे.


calenderIcon 10:46 (IST)
shareIcon

कुछ जगहों पर ईवीएम में आई तकनीकी दिक्कतें

एडिशनल चीफ इलेक्टोरल ऑफिसर बीडी राम के मुताबिक उत्तर प्रदेश में पांचवें चरण के विधानसभा चुनाव के लिए हो रहे मतदान में सुबह के दो घंटे में महज 8.02 फीसदी ही मतदान हुआ. लगभग सभी स्थानों पर शांतिपूर्ण ढंग से मतदान प्रक्रिया चल रही है. कुछ जगहों से ईवीएम की कुछ शिकायतें मिली, जिन्हें समय रहते ही दूर कर लिया गया.

calenderIcon 10:21 (IST)
shareIcon

बीजेपी सूबे में फिर बनाने जा रही सरकारः मौर्य

प्रयागराज में सूबे के उपमुख्यमंत्री कैशव प्रसाद मौर्य ने मतदान किया. इसके बाद उन्होंने मतदाताओं से भारी संख्या में मतदान का आह्वान करते हुए कहा कि इस चरण के बाद बीजेपी 300 सीटों के पार हो जाएगी. बीजेपी फिर से एक बार सरकार बनाने जा रही है. 


calenderIcon 09:54 (IST)
shareIcon

अपना ही रिकॉर्ड तोड़ूंगाः राजा भैया

जनसत्ता दल लोकतांत्रिक पार्टी के प्रत्याशी रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया कुंडा विधानसभा सीट से उम्मीदवार हैं. उन्होंने भी रविवार सुबह बेंटी के मतदान केंद्र पर अपने मताधिकार का प्रयोग किया. वोट डालने के बाद उन्होंने कहा कि अपना ही रिकॉर्ड तोड़ने की चुनौती कहीं भारी होती है. फिर भी इसे मैं तोड़ कर रहूंगा.


calenderIcon 09:50 (IST)
shareIcon

सुबह के दो घंटों में धीमी रही वोटिंग की रफ्तार

उत्तर प्रदेश के पांचवें चरण के मतदान में रविवार को सुबह मतदाताओं की रफ्तार धीमी दिखी. सुबह 9 बजे तक सूबे में महज 8.02 फीसदी वोटिंग ही हुई थी. एक नजर वोटिंग प्रतिशत पर...


अमेठी में प्रातः 09:00 बजे तक मतदान प्रतिशत


विधानसभा गौरीगंज-   7.4%


 विधानसभा अमेठी- 8.3 %


विधानसभा जगदीशपुर- 9.6%


 विधानसभा तिलोई- 9.3%


कुल मतदान-   8.67%

calenderIcon 09:16 (IST)
shareIcon

महंत ज्ञानदास ने भी किया मतदान

अयोध्या के हनुमानगढ़ी मंदिर के मुख्य पुजारी महंत ज्ञान दास समेत कई संतों ने विधानसभा चुनाव के तहत अपने पोलिंग बूथ पर मतदान किया.


calenderIcon 08:38 (IST)
shareIcon

हर पोलिंग बूथ को जिताना है, बीएसपी को सत्ता में लाना हैः मायावती

बसपा सुप्रीमो मायावती ने सूबे में पांचवें चरण के हो रहे मतदान में लोगों से भारी संख्या में वोट डालने की अपील की. उन्होंने नारा दिया... हर पोलिंग बूथ को जिताना है, बीएसपी को सत्ता में लाना है. उन्होंने कहा कि सर्वजन सुखाय की सरकार बनाने के लिए भारी मतदान जरूरी है. 


calenderIcon 08:33 (IST)
shareIcon

बीजेपी की फिर बनेगी पूर्ण बहुमत की सरकारः रीता बहुगुणा 

प्रयागराज से बीजेपी सांसद रीता बहुगुणा जोशी ने पांचवें चरण के मतदान में अपने मताधिकार का प्रयोग किया. उन्होंने कहा कि हमें उम्मीद है कि इस चरण में 70 फीसदी से अधिक मतदान होगा औऱ बीजेपी भारी जीत दर्ज करने जा रही है. हम फिर से 300 से ज्यादा सीटें जीत पूर्ण बहुमत की सरकार बनाएंगे.


calenderIcon 08:16 (IST)
shareIcon

लोकतंत्र की मजबूती के लिए वोट करेंः आराधना मिश्रा

उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ के रामपुर खास से आराधना मिश्रा ने सुबह ही मतदान किया. उन्होंने कहा कि लोकतंत्र की असली ताकत मताधिकार का प्रयोग करना ही है. 


calenderIcon 07:47 (IST)
shareIcon

अमेठी किसी परिवार की बपौती नहींः संजय सिंह 

अमेठी से बीजेपी प्रत्याशी संजय सिंह ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. उन्होंने कहा अमेठी किसी भी परिवार की बपौती नहीं रहा है. चाहे वह गांधी परिवार हो या कोई अन्य. अमेठी हमेशा से उसके लोगों का रहा है. 


calenderIcon 07:40 (IST)
shareIcon

10 मार्च को अखिलेश की साइकिल बंगाल की खाड़ी में जा गिरेगी

जनता जनार्दन के आशीर्वाद से 10 मार्च को अहं के साथ हवा में उड़ रहे अखिलेश यादव की साइकिल बंगाल की खाड़ी में जा गिरेगी.


calenderIcon 07:33 (IST)
shareIcon

सिद्धार्थनाथ सिंह ने किए साईं बाबा के दर्शन

योगी आदित्यनाथ की सरकार में मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने भी रविवार के दिन की शुरुआत ईश्वर के स्मरण से की. वह सुबह परिवार समेत साईं बाबा के मंदिर दर्शन करने पहुंचे. सिंह प्रयागराज पश्चिम विधानसभा सीट से मैदान में हैं. 


calenderIcon 07:28 (IST)
shareIcon

घर में पूजा-अर्चना कर वोट डालने निकलेंगे कैशव प्रसाद मौर्य

डिप्टी सीएम कैशव प्रसाद मौर्य ने प्रयागराज में मतदान करने से पहले अपने घर में पूजा अर्चना की. इसमें उनकी धर्मपत्नी समेत घर के अन्य परिजन भी शामिल हुए. वह अपना वोट डालने 8.30 बजे पहुंचेंगे. वह सिराथु से चुनावी समर में हैं. 


calenderIcon 07:17 (IST)
shareIcon

डिप्टी सीएम कैशव प्रसाद मौर्य 8.30 बजे डालेंगे वोट

प्रयागराज में मतदान की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. शहर के ज्वाला देवी सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज पर पहले वोटर बने गुलाब तिवारी कई गंभीर बीमारियों से ग्रस्त हैं. बावजूद इसके एक जागरूक मतदाता का फर्ज निभाने के लिए वह पोलिंग स्टेशन पर पहुंचे और सबसे पहले मतदान किया. उन्होंने यह संदेश भी दिया कि देश और प्रदेश के बेहतर भविष्य के लिए सभी मतदाताओं को अपने घरों से निकलकर मतदान जरूर करना चाहिए. डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य 8:30 बजे ज्वाला जकल देवी सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज में डालेंगे वोट. 8 बजे हेलीकाप्टर से पुलिस लाइन पहुंचेंगे डिप्टी सीएम. मतदान कर वापस सिराथू रवाना होने केशव प्रसाद मौर्य.

calenderIcon 07:09 (IST)
shareIcon

इन सीटों पर हो रहा मतदान


तिलोई, सलोन (सुरक्षित), जगदीशपुर (सुरक्षित), गौरीगंज, अमेठी, इसौली, सुल्तानपुर, सदर, लम्भुआ, कादीपुर (सुरक्षित), चित्रकूट, मानिकपुर, रामपुर खास, बाबागंज (सुरक्षित), कुंडा, विश्वनाथ गंज, प्रतापगढ़, पट्टी, रानीगंज, सिराथू, मंझनपुर (सुरक्षित), चायल, फाफामऊ, सोरांव (सुरक्षित), फूलपुर, प्रतापपुर, हंडिया, मेजा, करछना, इलाहाबाद पश्चिम, इलाहाबाद उत्तर, इलाहाबाद दक्षिण, बारा (सुरक्षित), कोरांव (सुरक्षित), कुर्सी, राम नगर, बाराबंकी, जैदपुर (सुरक्षित), दरियाबाद, रुदौली, हैदरगढ़ (सुरक्षित), मिल्कीपुर (सुरक्षित), बीकापुर, अयोध्या, गोसाईगंज, बलहा (सुरक्षित), नानपारा, मटेरा, महसी, बहराइच, पयागपुर, कैसरगंज, भिनगा, श्रावस्ती, मेहनौन, गोंडा, कटरा बाजार, कर्नलगंज, तरबगंज, मनकापुर (सुरक्षित) व गौरा विधान सभा सीट.

calenderIcon 07:09 (IST)
shareIcon

पांचवें चरण के चुनाव के लिए 2.25 करोड़ मतदाता अपने अधिकार का प्रयोग करेंगे. इनमें 1.20 करोड़ पुरुष और करीब 1.05 लाख महिलाएं शामिल हैं. थर्ड जेंडर मतदाताओं की संख्या भी 1727 है. 61 विधान सभा क्षेत्रों के 693 प्रत्याशियों में से 90 महिला हैं. पांचवें चरण की वोटिंग के लिए कुल 25995 पोलिंग बूथ तथा 14030 मतदान केंद्र हैं. सभी जगह कोविड-19 के दृष्टिगत मतदेय स्थलों पर मतदाताओं की अधिकतम संख्या 1250 तक रखने के निर्देश हैं.

calenderIcon 07:08 (IST)
shareIcon

यूपी में विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण में भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या से लेकर प्रयागराज और चित्रकूट जैसे धार्मिक नगरी में सत्तापक्ष और विपक्ष के बीच सियासी संग्राम निकट का माना जा रहा है. पांचवें चरण में पांच मंडलों यानी अयोध्या, लखनऊ, चित्रकूट धाम, प्रयागराज व देवीपाटन के 12 जिलों अमेठी, रायबरेली, सुलतानपुर, चित्रकूट, प्रतापगढ़, कौशांबी, प्रयागराज, बाराबंकी, अयोध्या, बहराइच, श्रावस्ती व गोंडा में मतदान हो रहा है. इन 61 सीटों में 2017 विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 47, सपा ने 5, बसपा ने 3, अपना दल ने 3, कांग्रेस ने 1 व निर्दलीय दो सीटों पर जीत हासिल करने में सफल रहे थे. 

calenderIcon 07:07 (IST)
shareIcon

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 (Uttar Pradesh Assembly Elections 2022) के पांचवें चरण की वोटिंग में सूबे की डिप्टी सीएम कैशव प्रसाद मौर्य (Keshav Prasad Maurya) समेत कुंडा के राजा भैया और प्रदेश सरकार के कई प्रमुख मंत्रियों और तमाम सियासी दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर है. पांचवें चरण में रविवार को राज्य के 12 जिलों की 61 विधानसभा सीटों पर वोटिंग हो रही है. 2017 के विधानसभा चुनाव में इन 12 जिलों में कुल 58.24 प्रतिशत मतदान हुआ था. रविवार को सुबह सात बजे से मतदान शुरू हुआ और शाम छह बजे तक चलेगा. इस दौरान 61 विधानसभा सीट पर 693 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला ईवीएम में बंद हो जाएगा.