logo-image

उत्‍तर प्रदेश उपचुनावः योगी आदित्‍यनाथ की बची साख, हार के बावजूद खुश है कांग्रेस

UP By Election Results: उत्‍तर प्रदेश में लगातार कानून व्‍यवस्‍था को मुद्दा बनाकर विपक्ष के निशाने पर रही योगी आदित्‍यनाथ की सरकार ने उपचुनाव में शानदार प्रदर्शन कर आलोचकों को जवाब दे दिया है.

Updated on: 24 Oct 2019, 08:17 PM

नई दिल्‍ली:

UP By Election Results: उत्‍तर प्रदेश में लगातार कानून व्‍यवस्‍था को मुद्दा बनाकर विपक्ष के निशाने पर रही योगी आदित्‍यनाथ की सरकार ने उपचुनाव में शानदार प्रदर्शन कर आलोचकों को जवाब दे दिया है. वहीं कांग्रेस इस उपचुनाव में अपना वोट प्रतिशत बढ़ाकर गदगद है. जलालपुर सीट पिछली बार बीएसपी के पास थी जिसे सपा ने छीन लिया है. यहां सुभाष राय ने छाया वर्मा को महज 790 वोटों से शिकस्‍त दी. गुरुवार सुबह आठ बजे से चल रही मतगणना समाप्त हो गई है. सभी 11 सीटों के नतीजे आ चुके हैं. 

प्रदेश की 11 विधानसभा सीटों में 7 पर बीजेपी और एक सीट पर सहयोगी अपना दल ने जीत हासिल की है.वहीं 3 सीटों पर सपा ने जीत हासिल की है. 2017 के चुनाव में बीजेपी ने 7 सीटें जीतीं थी जिन्‍हें उसने बरकरार रखा है वहीं सपा ने बीएसपी से एक सीट छीनी है. बता दें 21 अक्टूबर को उपचुनाव के लिए वोट डाले गए थे. कुल 109 उम्मीदवारों ने अपनी किस्मत आजमायी थी.

सीट जीते हारे अंतर
2017 का परिणाम
गंगोह कीरत सिंह- बीजेपी नोमान मसूद- कांग्रेस 5419 बीजेपी
रामपुर डॉक्टर तजीन फातमा- सपा भारत भूषण गुप्ता- बीजेपी 7716 सपा
इगलास राजकुमार सहयोगी- बीजेपी अभय कुमार बंटी- बसपा 25937 बीजेपी
लखनऊ कैंट सुरेश चंद्र तिवारी- बीजेपी मेजर आशीष चतुर्वेदी- सपा 35428 बीजेपी
गोविंदनगर सुरेंद्र मैथानी- बीजेपी करिश्मा ठाकुर-कांग्रेस 21244 बीजेपी
मानिकपुर आनंद शुक्ला- बीजेपी निर्भय सिंह पटेल- सपा 12840 बीजेपी
प्रतापगढ़ राजकुमार पाल-अपना दल (एनडीए) नीरज त्रिपाठी- कांग्रेस 29721 अपना दल एस
जैदपुर गौरव कुमार- सपा अंबरीश- बीजेपी 4165 बीजेपी
जलालपुर सुभाष राय- सपा छाया वर्मा- बसपा 790 बीएसपी
बलहा सरोज सोनकर- बीजेपी किरन भारती- सपा 44757 बीजेपी
घोसी विजय कुमार राजभर- बीजेपी सुधाकर सिंह- निर्दल 1773 बीजेपी

प्रियंका गांधी ने गंहोह के नतीजों पर उठाया सवाल

उपुचनाव के नतीजों को लेकर प्रियंका ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि हरियाणा और महाराष्ट्र के चुनावी नतीजों पर मुझे बहुत खुशी है. उन्होंने कहा कि हमें इस बात पर भी खुशी है के उत्तर प्रदेश में हमारा वोट प्रतिशत काफी बढ़ा है. प्रियंका ने गंहोह विधानसभा उपचुनाव के नतीजों पर जिला प्रसाशन पर सवाल खड़े किए. उन्होंने कहा हमारा प्रत्याशी जीत रहा था, जिला प्रशासन के पास फोन आ रहे थे. हम चुनाव आयोग से जांच की मांग करेंगे.

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने उत्तर प्रदेश विधानसभा के उपचुनावों में जैदपुर, रामपुर, जलालपुर और महाराष्ट्र में मुम्बई विधानसभा के मानखुर्द, शिवाजीनगर तथा भिवंडी ईस्ट क्षेत्रों से समाजवादी पार्टी के प्रत्याशियों की जीत पर सभी मतदाताओं को लोकतंत्र को बचाने के लिए बधाई दी है. उत्तर प्रदेश में जिन 11 विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव हुए उनमें केवल एक सीट रामपुर समाजवादी पार्टी के पास थी. तंजीन फातिमा रामपुर से जीत दर्ज की है. अम्बेडकरनगर के जलालपुर से सुभाष राय तथा बाराबंकी के जैदपुर से गौरव रावत विजयी हुए हैं.