News Nation Logo
3 लोकसभा और 7 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे आज PM मोदी आज 'मन की बात' कार्यक्रम को करेंगे संबोधित भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा कोरोना संक्रमित दिल्ली: बादली इलाके के प्लास्टिक गोदाम में लगी आग, मौके पर फायर ब्रिगेड फायर उत्तर प्रदेश: आजमगढ़ लोकसभा उपचुनाव के लिए मतगणना जारी पाकिस्तान के जेल में मारे गए सरबजीत सिंह की बहन का हार्ट अटैक से निधन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जर्मन प्रेसीडेंसी के तहत G7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जर्मनी पहुंचे एकनाथ शिंदे ने 12 बजे गुवाहाटी के होटल में विधायकों की बैठक बुलाई है भारत में आज 11,739 नए Covid19 मामले सामने आए, सक्रिय मामले 92,576 हैं विपक्षी पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा कल दाखिल करेंगे अपना नामांकन केंद्र सरकार ने शिवसेना के 15 बागी विधायकों को 'Y+' श्रेणी के सशस्त्र केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF दिल्ली: राजेंद्र नगर विधानसभा सीट पर जीते AAP के दुर्गेश पाठक

Election Results 2022: सिराथू से केशव प्रसाद हारे, पल्लवी पटेल 7337 वोटों से जीतीं

Assembly Elections Results 2022 : देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव शांतिपूर्व संपन्न हो गया है. अब उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर की जनता समेत पूरे देश को चुनाव रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 10 Mar 2022, 12:03:47 AM
assembly election 2022

पांचों राज्यों का विधानसभा चुनाव परिणाम (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली:  

Assembly Elections Results 2022 : देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव शांतिपूर्व संपन्न हो गया है. अब उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर की जनता समेत पूरे देश को चुनाव रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है. पांचों राज्यों में विधानसभा चुनावों के परिणाम के लिए 10 मार्च को सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू हुई. ऐसे में आप सबसे पहले यह जानना चाहेंगे कि पांचों राज्यों में किसकी सरकार बन रही है और किस सीट से कौन जीत रहा है? विधानसभा चुनाव के सबसे तेज रुझान, विश्वसनीय नतीजे और मतगणना के पल-पल के अपडेट के लिए www.newsnationtv.com लगातार देखते रहिए...

Assembly Elections Results 2022

Uttar Pradesh Elections Results 2022

Punjab Elections Results 2022

Uttarakhand Elections Results 2022

Goa Elections Results 2022

Manipur Elections Results 2022

सिराथू सीट से पल्लवी पटेल जीतीं, केशव प्रसाद मौर्य 7337 वोटों से हारे

5 राज्यों के चुनावी नतीजे के बाद बीजेपी की पार्लियामेंट्री बोर्ड की बैठक हो रही है. 4 राज्यों में विधायक दल के नेता चुने जाने के लिए पर्यवेक्षक बनाने के लिए बैठक हो रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जेपी नड्डा और अमित शाह समेत बोर्ड के सदस्य मौजूद हैं.

PM मोदी ने कहा कि मैं आज पंजाब के भाजपा कार्यकर्ताओं की भी विशेष प्रशंसा करूंगा. उन्होंने विपरीत परिस्थितियों में जिस प्रकार पार्टी का झंडा बुलंद किया है, वो आने वाले समय में पंजाब में भाजपा की और देश की मजबूती को एक अहम स्थान के रूप में विकसित करेंगे.


पीएम मोदी ने कहा कि मैं आज ये भी कहूंगा कि 2019 के चुनाव नतीजों के बाद, कुछ पॉलिटिकल ज्ञानियों ने कहा था कि 2017 के नतीजों ने 2019 के नतीजे तय कर दिए. मैं मानता हूं इस बार भी वो यही कहेंगे कि 2022 के नतीजों ने 2024 के नतीजे तय कर दिए.

पीएम मोदी ने कहा कि कुछ लोग ये कहकर यूपी को बदनाम करते हैं कि यहां के चुनाव में तो जाति ही चलती है. 2014 के चुनाव नतीजे देखें, 2017, 2019 के नतीजे देखें और अब फिर 2022 में भी देख रहे हैं, हर बार यूपी के लोगों ने विकासवाद की राजनीति को ही चुना है.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि गरीबों के नाम पर घोषणाएं बहुत बनी, योजनाएं बहुत बनी, लेकिन जिस गरीब का उस पर हक था, वो हक उसे बिना परेशानी के मिले, उसके लिए गुड गवर्नेंस और डिलिवरी का बड़ा महत्व होता है. भाजपा इस बात को समझती है.

पीएम मोदी ने कहा कि इन राज्यों की चुनौतियों भिन्न हैं, सबकी विकास यात्रा का मार्ग भिन्न है, लेकिन सबको जो बात एक सूत्र में पिरो रही है, वो है- भाजपा पर विश्वास, भाजपा की नीति, भाजपा की नीयत और भाजपा के निर्णयों पर अपार विश्वास.


प्रधानमंत्री ने कहा कि सीमा से सटा एक पहाड़ी राज्य, एक समुद्र तटीय राज्य, मां गंगा का विशेष आशीर्वाद प्राप्त एक राज्य और पूर्वोत्तर सीमा पर एक राज्य, भाजपा को चारों दिशाओं से आशीर्वाद मिला है. 

पीएम मोदी ने कहा कि तीन राज्य यूपी, गोवा और मणिपुर में सरकार में होने के बावजूद भाजपा के वोट शेयर में वृद्धि हुई है. गोवा में सारे एग्जिट पोल गलत निकल गए और वहां की जनता ने तीसरी बार सेवा करने का मौका दिया है.

पीएम मोदी ने कहा कि यूपी ने देश को अनेक प्रधानमंत्री दिए हैं, लेकिन 5 साल का कार्यकाल पूरा करने वाले मुख्यमंत्री के दोबारा चुने जाने का ये पहला उदाहरण है. यूपी में 37 साल बाद कोई सरकार लगातार दूसरी बार आई है. 

पीएम मोदी ने कहा कि 37 साल बाद कोई सरकार दोबारा सत्ता में आई है. बीजेपी के वोट शेयर में वृद्धि हुई है. आज उत्साह का दिन है, उत्सव का दिन है. ये उत्सव भारत के लोकतंत्र के लिए है. मैं इन चुनावों में हिस्सा लेने वाले सभी मतदाताओं को बहुत-बहुत बधाई देता हूं. उनके निर्णय के लिए मतदाताओं का आभार व्यक्त करता हूं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज उत्साह और उत्सव का दिन है.

पीएम मोदी ने कहा कि चुनाव में हिस्सा लेने वाले सभी मतदाताओं को बधाई और आभार व्यक्त करता हूं. चुनाव के दौरान बीजेपी के कार्यकर्ताओं ने हमेशा वादा किया है कि इस बार होली 10 मार्च से ही शुरू हो जाएगा.

नड्डा ने कहा कि आज जहां हम चार राज्यों में अपने बहुमत के साथ सरकार बनाने के लिए खड़े हैं. वहीं कल असम म्युनिसिपल बोर्ड के जो नतीजे आएं हैं वहां 80 म्युनिसिपल बोर्ड में से 77 भाजपा ने जीते हैं. आज वहां मझोली में उपचुनाव भी था, वह सीट भी भाजपा ने प्रचंड बहुमत से जीती है.

जेपी नड्डा ने कहा कि आज जो नतीजे आए हैं, जिसमें एकतरफा चार राज्यों की जनता का आशीर्वाद हमें मिला है. इसमें जो योगदान भारत की जनता ने किया है, वो बताता है कि प्रधानमंत्री जी द्वारा चलाए गए कार्यक्रम, उनके द्वारा चलाई गई नीतियों पर जनता ने मुहर लगाई है.

जेपी ने कहा कि उत्तर प्रदेश की जनता ने चार बार पीएम नरेंद्र मोदी को आशीर्वाद दिया है. आज चुनाव के नतीजे जो भाजपा के पक्ष में एकतरफा आए हैं, उसकी विजय यात्रा के क्रम में इतनी बड़ी संख्या में आप सब लोग आए हैं. भाजपा के करोड़ों कार्यकर्ताओं की ओर से मैं प्रधानमंत्री जी का स्वागत करता हूं, अभिनंदन करता हूं.

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि चार राज्यों में जनता का बीजेपी को एक तरफा आशीर्वाद मिला है. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी BJP दफ्तर पहुंचे.

चार राज्यों में बीजेपी की जीत पर पीएम नरेंद्र मोदी थोड़ी देर में कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे.

BJP मुख्यालय पहुंचे अमित शाह और जेपी नड्डा, CM योगी ने लखनऊ में खेली होली

सीएम योगी ने कहा कि बीजेपी की प्रचंड बहुमत की सरकार बनने जा रही है. चारों राज्यों में सरकार बन रही है. पीएम मोदी के नेतृत्व में जनता ने बीजेपी को आशीर्वाद दिया है. सीएम योगी ने पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत सभी कार्यकर्ताओं का आभार व्यक्त करता हूं. यूपी देश की आबादी का सबसे बड़ा राज्य है, इसे यूपी चुनाव में देश और दुनिया की निगाहें थीं. भाजपा ने सभी सहयोगी दल के मिलकर एक बार फिर यूपी में प्रचंड बहुमत हासिल की है, इसके लिए जनता का तहे दिल आभार. मैं कार्यकर्ताओं का कोटि-कोटि नमन करता हूं. पहली बार यूपी चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न हुआ. यूपी की जनता की ताकत ने बीजेपी और सहयोगी दलों को प्रचंड बहुमत से विजयी बनाया है. भारत निर्वाचन आयोग को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए धन्यवाद देता हूं. सभी कर्मचारियों को भी धन्यवाद देता हूं. हम आभारी हैं प्रधानमंत्री का, जिन्होंने यूपी में पूरा समय दिया. यूपी में सभी कार्यों के लिए प्रधानमंत्री का मार्गदर्शन प्राप्त होता रहा है.   

BJP की जीत पर जश्न शुरू, सीएम योगी आदित्यानाथ BJP दफ्तर पहुंच गए हैं. 

BJP की जीत पर जश्न का माहौल है. सीएम योगी आदित्यनाथ लखनऊ पार्टी मुख्यालय पहुंच गए हैं... 

आयोग के आधिकारिक रुझानों के अनुसार पंजाब के सीएम चरणजीत सिंह चन्नी भदौर (37,558 वोटों से) और चमकौर साहिब (7942 वोटों से) चुनाव हार गए हैं. चरणजीत सिंह चन्नी ने शुक्रवार को पंजाब मंत्रिमंडल की बैठक बुलाई है. साढ़े 11 बजे बैठक होगी. सीएम चन्नी बैठक के बाद तमाम मंत्रियों के साथ राज्यपाल को इस्तीफा सौंप सकते हैं.

दोनों सीटों से पंजाब के सीएम चरणजीत सिंह चन्नी को हार मिली है.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पांचों राज्य में हुए विधानसभा चुनाव में हार स्वीकार की. साथ ही जनादेश का सम्मान करते हुए विजय हासिल करने वाली पार्टी और उनके प्रत्याशियों शुभकामनाएं दी. उन्होंने कांग्रेस नेताओं-कार्यकर्ताओं को कड़ी मेहनत करने के लिए धन्यवाद दिया और देश के लोगों की सेवा के लिए लगातार सीखते रहने की सलाह दी.


उत्तर प्रदेश में माफिया और अपराधियों को जड़ से उखाड़ने का प्रतीक बन गया है बुलडोजर. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने विधानसभा चुनाव परिणामों के बारे में कहा. उन्होंने कहा कि इस जीत के साथ हम यूपी में पीएम मोदी की कल्याणकारी योजनाओं को अमल करने में और आगे बढ़ेंगे. पार्टी कार्यकर्ताओं की कड़ी मेहनत से इन राज्यों में जीत मिली है.


पीएम मोदी शाम 6:30 बजे के बाद भारतीय जनता पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे.

पार्टी छोड़ने वाले पूर्व केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार बोले- क्षेत्रीय पार्टी बनने की ओर बढ़ रही कांग्रेस

पार्टी छोड़ने वाले पूर्व केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार बोले- क्षेत्रीय पार्टी बनने की ओर बढ़ रही कांग्रेस

Election Results 2022: पंजाब में दोनों सीटों पर चरणजीत सिंह चन्नी पीछे


बीजेपी मुख्यालय पर आया छोटू बुलडोजर, कार्यकर्ताओं में उत्तर प्रदेश के नतीजों के बाद उत्साह.

उत्तराखंड में लालकुआं सीट से पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस उम्मीदवार हरीश रावत हारे.

धूरी सीट पर आम आदमी पार्टी के मुख्यमंत्री उम्मीदवार 38000 वोटों से जीतें.

जनादेश भगवान का आदेश है..., AAP को नवजोत सिद्धू की बधाई.


चुनाव आयोग ने जीत के जश्न पर लगी रोक हटाई.

गोरक्षपीठ, गोरखपुर में योगी आदित्यनाथ के समर्थकों-प्रशंसकों की भीड़ उमड़ी. हजारों लोगों ने 9 दिन पहले ही होली मनाने की शुरुआत कर दी. सबने कहा कि महाराज को दोबारा प्रचंड बहुमत के साथ मुख्यमंत्री बनते देखना है. वह उत्तर प्रदेश और देश के सबसे चहेते नेता बन चुके हैं.

बिहार विधानसभा में बजट सत्र चल रहा है. उत्तर प्रदेश के चुनाव परिणाम को लेकर भाजपा के विधायकों ने होली खेल जश्न मनाया. विधायकों ने कहा कि हमारे लिए तो आज ही होली है.

गोवा में आज ही बीजेपी विधायक दल गर्वनर से मिल कर सरकार बनाने का दावा पेश करेगा.

दिल्ली स्थित बीजेपी मुख्यालय  में 5 बजे के बाद पीएम मोदी पहुंच सकते हैं. गुरुवार शाम को ही बीजेपी पार्लियामेंट्री बोर्ड की बैठक हो सकती है. जानकारी के मुताबिक पांच राज्यों के चुनाव परिणाम को लेकर होने वाले इस कार्यक्रम की तैयारी की जा रही है.

पार्टी नेतृत्व तय करेगी गोवा का सीएम. BJP नेता विश्वजीत राणे ने मुख्यमंत्री पद से जुड़े सवाल पर कहा. गोवा में बीजेपी प्रमोद सावंत फिलहाल विधायक हैं.

केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि हम चार राज्यों में बढ़त बनाए हुए हैं. हमारी सरकार बन रही है. EVM को लेकर सवाल पर चंद्रशेखर ने कहा कि ये सिर्फ एक कॉमेडी शो बन चुका है. उन्होंने कहा कि किसान समेत सभी ने साथ बीजेपी का साथ दिया है.

BJP के लिए सबसे बड़ी चुनौती बनेगी AAP- राघव चड्ढा

बीजेपी महासचिव तरुण चुग ने कहा कि पीएम मोदी के कारण बीजेपी की बड़ी जीत हो रही है. पंजाब को लेकर उन्होंने कहा कि यहां 4 कार्नर लड़ाई थी. इसका फायदा आप को मिल रहा है.

मणिपुर के सीएम एन बीरेन सिंह हैंगांग सीट से जीते. 

उत्तर प्रदेश में बीजेपी समर्थकों और कार्यकर्ताओं ने जश्न मनाने की शुरुआत की. गोरखपुर के सांसद रविकिशन ने कहा कि दिन भर फगुआ मनाया जाएगा. होली खेली जाएगी.

पंजाब में आम आदमी पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार भगवंत मान के घर संगरूर में समर्थकों और कार्यकर्ताओं का जमघट. धुरी सीट से आगे चल रहे हैं मान. पंजाब में रुझानों के मुताबिक आप सरकार बनाती दिख रही है.


यूपी समेत 4 राज्यों में BJP, पंजाब में AAP आगे

पंजाब में शुरुआती रुझानों में आम आदमी पार्टी को बहुमत हासिल

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने कहा,  'मैंने भगवान से आने वाले 5 साल इसलिए मांगे हैं कि बीते पांच साल की विकास योजनाओं को बेहतरी से पूरा कर सकूं.' सूबे में शांति के लिए बीजेपी पूर्ण बहुमत की सरकार बनाएगी. 


उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी नेता राजेंद्र चौधरी ने मतगणना और शुरुआती रुझानों पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि निर्वाचन आयोग एक संवैधानिक संस्था है और उसको विश्वास कायम रखना चाहिए.  

Election Results 2022 : उत्तर प्रदेश में शुरुआती रुझानों में बीजेपी को बहुमत

उत्तराखंड में शुरुआती रुझानों में बीजेपी को बहुमत.

पंजाब में बहुमत के करीब पहुंचती दिख रही आप- रुझान 

Election Results 2022 : शुरुआती रुझान, यूपी-उत्तराखंड में BJP, पंजाब में AAP आगे

लखनऊ में पोस्टल बैलेट के रुझान के मुताबिक 9 में से 5 पर BJP और 4 पर समाजवादी पार्टी आगे

पंजाब में शुरुआती रुझानों में बीजेपी, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी में नजदीकी मुकाबला दिख रही है. 

गोवा में काउंटिंग सेंटर पर उत्पल परिकर और विश्वजीत राणे पहुंचे.

शुरुआती रुझानों के मुताबिक उत्तर प्रदेश में बीजेपी और सपा में टक्कर दिख रही है.

उत्तर प्रदेश में पहले रुझान के मुताबिक बीजेपी 8 सीटों पर और 6 सीटों पर सपा आगे चल रही है.

यूपी समेत 5 राज्यों में रुझानों की शुरुआत हो गई है. उत्तराखंड में पहले रुझान के मुताबिक बीजेपी 3 सीटों पर आगे चल रही है.

Election Results 2022 : यूपी समेत 5 राज्यों में  मतगणना शुरू? सबसे पहले पोस्टल बैलेट्स की गिनती होगी.

उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल ने कहा कि अगर मतगणना में बेईमानी हुई तो सपा कार्यकर्ता इंट से ईंट बजा देंगे.

मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा कि ईवीएम से छेड़छाड़ का कोई सवाल ही नहीं है. सुरक्षा के साथ मतगणना शुरू होनेवाली है. 

पंजाब विधानसभा चुनाव की मतगणना को लेकर अमृतसर में काउंटिंग सेंटर पर तैयारी पूरी


उत्तर प्रदेश की 403, पंजाब की 117, उत्तराखंड की 70, गोवा की 40 और मणिपुर की 60 सीटों पर सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी. 

पंजाब विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद गुरुवार को कांग्रेस विधायक दल की पहली बैठक होगी. पंजाब कांग्रेस प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू   ने राज्य के 117 विधानसभा क्षेत्रों के लिए मतगणना से एक दिन पहले बुधवार को ये ऐलान किया है. 

मुरादाबाद समेत कई जिलों में मतगणना से पहले पुलिस फ़ोर्स का फ्लैग मार्च निकला है. मुरादाबाद शहर की घनी बादी वाले इलाकों में फ्लैग मार्च किया गया. कोतवाली सदर, कोतवाली मुगलपुरा, थाना गलशाहीद, थाना नागफ़नी, कोतवाली कटघर इलाके में फ्लैग मार्च किया गया. जीत के बाद विजयी जलूस निकालने पर पाबंदी है.

इटावा में प्रसपा राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि ढाई सौ सीट के साथ प्रचंड बहुमत की सरकार बनाने जा रही है.

पांचों राज्यों में मतगणना से पहले चुनाव आयोग ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम कर दिए हैं. मतगणना स्थल के 200 मीटर तक कोई परिंदा पर नहीं मार सकता है. इतने कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं.

सपा का प्रतिनिधिमंडल निर्वाचन आयोग पहुंचा. EC कार्यालय सपा का डेलिगेशन पहुंचा. राजेंद्र चौधरी की अगुवाई में डेलिगेशन EC पहुंचा. प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल MLC उदयवीर सिंह मौजूद भी रहे. आजमगढ़ की घटना की शिकायत को लेकर EC पहुंचे. वैलेट पेपर स्ट्रांग रूम अंदर ले जाने की शिकायत को लेकर EC पहुंचे.

उत्तर प्रदेश की 403, पंजाब की 117, उत्तराखंड की 70, गोवा की 40 और मणिपुर की 60 सीटों पर सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी. 

First Published : 10 Mar 2022, 12:03:47 AM

For all the Latest Elections News, Assembly Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.