logo-image

यूपी चुनाव: कुंडा से फिर मैदान में रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के परिणाम 10 मार्च को सबके सामने होंगे. हालांकि एग्जिट पोल ने चुनाव परिणाम की धुंधली तस्वीर जरूर दिखा दी है, लेेकिन सटीक पिक्चर मतगणना के दिन ही दिखाई देगी

Updated on: 08 Mar 2022, 11:32 PM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के परिणाम 10 मार्च को सबके सामने होंगे. हालांकि एग्जिट पोल ने चुनाव परिणाम की धुंधली तस्वीर जरूर दिखा दी है, लेेकिन सटीक पिक्चर मतगणना के दिन ही दिखाई देगी. इस चुनाव में रानजीति के कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा भी दांव पर लगी है, जिसमें एक हैं रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया. उत्तर प्रदेश में प्रतापगढ़ जिले की कुंडा विधानसभा सीट से निर्दलीय विधायक एक बार फिर चुनावी मैदान में हैं. राजा भैया की पहचान एक बाहुबली नेता की है. राजा भैया कुंडा विधानसभा सीट पर साल 2007 के चुनाव में विधानसभा क्षेत्र में हुए कुल मतदान के लगभग आधे वोट केवल उनके समर्थन में ही पड़े थे. उन्होंने निर्दलीय होते हुए भी बसपा के उम्मीदवार शिव प्रकाश मिश्रा को हराया था. 

2002 और 2007 के बाद 2012 के विधानसभा चुनाव में भी राजा भैया निर्दलीय विधायक के रूप में चुनाव जीते और समाजवादी पार्टी की अखिलेश यादव की सरकार में खाद्य व नागरिक आपूर्ति मंत्री बने. राजा भैया कुंडा विधानसभा से छह बार विधायक रह चुके हैं और 7वीं बार चुनावी मैदान में हैं. उन्होंने 2018 में अपनी एक अलग राजनीतिक पार्टी बनाई, जिसका नाम जनसत्ता दल लोकतांत्रित रखा. राजा भैया ने 2019 के लोकसभा चुनावों में अपने उम्मीदवार भी उतारे थे.