logo-image

UP Chunav Results के चलते सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद, वाराणसी-मेरठ में विशेष अधिकारी नियुक्त

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए कल यानी 10 फरवरी को मतगणना कराई जारी है. इस दौरान पूरे प्रदेश में खासकर संवदेनशील जगहों पर सुरक्षा व्यवस्था के चाक चौबंद इंतजाम किए गए हैं.

Updated on: 09 Mar 2022, 10:55 PM

News Delhi :

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए कल यानी 10 फरवरी को मतगणना कराई जारी है. इस दौरान पूरे प्रदेश में खासकर संवदेनशील जगहों पर सुरक्षा व्यवस्था के चाक चौबंद इंतजाम किए गए हैं. इस मौके पर भारत निर्वाचन आयोग ने कहा कि EVM से जुड़ी कुछ अफवाहें फैलाई गईं जो गलत है। इसके खिलाफ कार्रवाई की गई है। आयोग ने उत्तर प्रदेश के CEO को ऐसी अफवाहों को फैलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए कहा है. ECI ने प्रोटोकॉल के उल्लंघन के खिलाफ कार्रवाई की है। EC ने वाराणसी के ADM को निलंबित किया है.

कल मतगणना से पहले भारत निर्वाचन आयोग ने कहा कि मतगणना प्रक्रिया की निगरानी के लिए दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को मेरठ (उत्तर प्रदेश) और बिहार के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को वाराणसी (उत्तर प्रदेश) में भेजा गया है। पोस्टल बैलेट की वोटों की गिनती सुबह 8 बजे शुरू होगी और पूरी होने तक जारी रहेगी. हमने 130 पुलिस पर्यवेक्षक और 10 विशेष पर्यवेक्षकों की लगाया है। EVMs को चौबीसों घंटे CCTV की निगरानी में तीन लेयर की सुरक्षा में रखा गया है। हर EVM का सीरियल नंबर राजनीतिक दलों के साथ साझा किया गया है.

 वहीं, लखनऊ में अतिरिक्त मुख्य चुनाव आयोग अधिकारी बीडी राम तिवारी ने कहा कि  प्रदेश में 84 मतगणना केंद्रों पर सुरक्षित और पारदर्शी मतगणना कराने के लिए पूरे प्रबंध किए गए हैं। सुबह 8 बजे सबसे पहले पोस्टल मतों की गिनती की जाएगी और 8:30 बजे से EVM मशीनों की काउंटिंग भी होगी. मतगणना की पूरी प्रक्रिया समाप्त हो जाने के बाद 5 VVPAT की पर्चियों के मिलान के लिए भी काउंटिंग की जाएगी. इसके साथ ही उत्तर प्रदेश के ADG (क़ानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने कहा कि कल राज्य में विधानसभा चुनावों की मतगणना का दिन है। इसके लिए चुनाव आयोग के द्वारा जो निर्देश हैं, उसके अनुसार मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा की व्यवस्था की गई है। 70,000 सिविल पुलिस, 245 कंपनी अर्द्धसैनिक बल, 69 कंपनी PSE की तैनात है.

 ADG प्रशांत कुमार ने कहा कि निर्देश दिए गए हैं कि सभी महत्वपूर्ण जगहों पर वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी कराई जाएं। सभी जनपदों में धारा 144 लागू है. वहीं, गोरखपुर के ज़िलाधिकारी विजय किरन आनंद ने कहा कि CCTV के द्वारा निगरानी रखी जा रही है। हर विधानसभा में 14 EVM की काउंटिंग के लिए टेबल लग रहे हैं। पोस्टल बैलेट के लिए 2-4 टेबल लग रही है। जो पोस्टल बैलेट इलेक्ट्रॉनिक तौर पर प्राप्त होते हैं उनके लिए भी टेबल लगा रहे हैं. लखनऊ के ज़िलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने कहा कि कल सुबह 8 बजे से लखनऊ के 9 विधानसभाओं में काउंटिंग शुरू करवाई जाएगी। इन 9 विधानसभाओं के प्रत्याशियों को सूचित भी किया जा चुका है। सुरक्षा के काफी इंतज़ाम किए जा रहे हैं। मतगणना केंद्रों पर पूरी तैयारियां हो गई हैं.