logo-image

पांचवें चरण में 12 जिलों की 61 सीटों पर मतदान रविवार को, केशव प्रसाद मौर्य समेत कई मंत्री उम्मीदवार

Fifth Phase Election : यूपी विधानसभा चुनाव अब 5वें चरण में पहुंच चुका है. राज्य के 12 जिलों की 61 सीटों पर रविवार को वोटिंग होगी.

Updated on: 26 Feb 2022, 09:52 PM

नई दिल्ली:

Fifth Phase Election : यूपी विधानसभा चुनाव अब 5वें चरण में पहुंच चुका है. राज्य के 12 जिलों की 61 सीटों पर रविवार को वोटिंग होगी. राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि 5वें चरण की वोटिंग की तैयारी पूरी हो चुकी है. सुबह 7 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक वोटिंग होगी. उन्होंने बताया कि स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से मतदान संपन्न कराने को जरूरी व्यवस्था के निर्देश दिए गए हैं. 61 विधानसभा सीटों की जनता 27 फरवरी को 692 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद करेगी. 
 
पांचवें चरण में अवध और पूर्वांचल में मतदान होगा. इसी चरण में उत्तर प्रदेश के 7 चरणों के चुनाव में सबसे ज्यादा सीटें है. इस चरण में भगवान श्रीराम के अयोध्या से लेकर प्रयागराज और चित्रकूट जैसे धार्मिक नगरी में सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच सियासी संग्राम देखने को मिलेंगे. भाजपा के लिए अपने दुर्ग को बचाने की चुनौती है तो इसी चरण में सपा, बसपा और कांग्रेस सत्ता की वापसी दारोमदार टिका है.

योगी सरकार के आधा दर्जन मंत्रियों की अग्नि परीक्षा

योगी सरकार के कई दिग्गज मंत्रियों की भी इस चरण के चुनाव में अग्निपरीक्षा है. यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य सिराथू से चुनाव लड़ रहे हैं तो कैबिनेट मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह उर्फ मोती सिंह पट्टी से उम्मीदवार हैं. इलाहबाद पश्चिम से कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह प्रत्याशी हैं तो नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल नंदी इलाहाबाद दक्षिण, समाज कल्याण मंत्री रमापति शास्त्री मनकापुर सुरक्षित सीट से और राज्यमंत्री चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय चित्रकूट सदर से चुनावी मैदान में हैं. योगी सरकार के मंत्री रहे मुकुट बिहारी की जगह उनके बेटे चुनाव लड़ रहे हैं.

राजा भैया के लिए लड़ाई टफ

प्रतापगढ़ के कुंडा से निर्दलीय विधायक रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया इस बार अपनी जनसत्ता पार्टी से चुनाव लड़ रहे हैं. राजा भैया और बगल की बाबागंज सुरक्षित सीट से विनोद सरोज भी जनसत्ता दल से चुनावी मैदान में हैं. डेढ़ दशक के बाद सपा ने राजा भैया के खिलाफ अपना प्रत्याशी उतारा है. कुंडा सीट से राजा भैया के खिलाफ सपा से गुलशन यादव ताल ठोंक रहे हैं.

पांचवें चरण में सपा-कांग्रेस के दिग्गज भी 

इस चरण में केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल की मां कृष्णा पटेल प्रतापगढ़ सदर और बहन पल्लवी पटेल सिराथू सीट से 
चुनाव लड़ रही हैं. मां और बहन सपा गठबंधन से चुनाव लड़ रही हैं, जबकि अनुप्रिया पटेल भाजपा के साथ गठबंधन में चुनावी मैदान में हैं. सपा के दिग्गज नेता तेजनारायण पांडेय उर्फ पवन पांडेय अयोध्या सीट से चुनावी मैदान में हैं तो रामपुर खास सीट पर कांग्रेस से आराधना मिश्रा हैं, जो प्रमोद तिवारी की बेटी हैं और दो बार से विधायक हैं. 

5वें चरण की 61 विधानसभा सीटें

तिलोई, सलोन (सु) जगदीशपुर (सु)., गौरीगंज, अमेठी, इसौली, सुल्तानपुर, सदर, लम्भुआ, कादीपुर (सु), चित्रकूट, मानिकपुर, रामपुर खास, बाबागंज (सु)., कुण्डा, विश्वनाथगंज, प्रतापगढ़, पट्टी, रानीगंज, सिराथू, मंझनपुर (सु)., चायल, फाफामऊ, सोरांव (सु)., फूलपुर, हण्डिया, प्रतापपुर, मेजा, करछना, इलाहाबाद पश्चिम, इलाहाबाद उत्तर, इलाहाबाद दक्षिण, बारा (सु)., कोरांव (सु)., कुर्सी, रामनगर, बाराबंकी, जैदपुर (सु)., दरियाबाद, रूदौली, हैदरगढ़ (सु)., मिल्कीपुर (सु)., बीकापुर, अयोध्या, गोसाईगंज, बलहा (सु)., नानपारा, मटेरा, महसी, बहराइच,पयागपुर, कैसरगंज, भिंगा, श्रावस्ती, मेहनौन, गोण्डा, कटरा बाजार, कर्नलगंज, तरबगंज, मनकापुर (सु) और गौरा सीट शामिल है.