logo-image

पहली बार दिव्यांग- बुजुर्ग मतदाताओं ने घर बैठे पोस्टल बैलेट पेपर से किया मतदान

उत्तर प्रदेश में हो रहे विधानसभा चुनाव 2022 के पहले चरण का चुनाव दस फरवरी को होगा, लेकिन मतदान की प्रक्रिया तीन फरवरी से ही शुरू हो गई है.

Updated on: 04 Feb 2022, 07:21 PM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश में हो रहे विधानसभा चुनाव 2022 के पहले चरण का चुनाव दस फरवरी को होगा, लेकिन मतदान की प्रक्रिया तीन फरवरी से ही शुरू हो गई है. आयोग के निर्देश पर पहली बार दिव्यांग और 80 वर्ष की आयु पार कर चुके बुजुर्ग मतदाताओं को घर बैठे पोस्टल बैलेट पेपर से मतदान कराया गया. बृहस्पतिवार को गौतमबुद्ध नगर की तीनों विधानसभा क्षेत्र दादरी, जेवर व नोएडा में दिव्यांग और 80 वर्ष की आयु के ऊपर के मतदाताओं ने पोस्टल बैलेट से मतदान किया. पहले दिन 66.72 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया.

सुबह नौ बजे से ही मतदान प्रक्रिया शुरू हो गई, जो शाम छह बजे तक चली. जिला निर्वाचन अधिकारी ने 29 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई. इस दौरान राजनीतिक पार्टी के प्रतिनिधि भी मौजूद रहे. तीनों विधानसभा क्षेत्र दादरी, जेवर व नोएडा में निर्वाचन विभाग की गठित टीमों ने 450 दिव्यांग व बुजुर्ग मतदाताओं के घर जाकर मतदान कराया. गौतमबुद्ध नगर में पहले सर्वे किया गया. सर्वे में 565 मतदाताओं ने बैलेट से वोट डालने का निर्णय लिया है. नोएडा में 215, दादरी में 147 व जेवर में 203 दिव्यांग और 80 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं ने वोट डालने पर अपनी सहमति जताई है, जबकि जिले में सात हजार से अधिक दिव्यांग व 20 हजार से अधिक बुजुर्ग मतदाता है. 

उप जिला निर्वाचन अधिकारी वंदिता श्रीवास्तव ने बताया कि कुल 565 मतदाताओं ने मतदान करने पर सहमति जताई थी. नोएडा विधानसभा में कुल 215 मतदाताओं में से 167, दादरी विधान सभा क्षेत्र में 147 मतदाताओं में से 124 व जेवर विधान सभा में 203 मतदाताओं में से 159 मतदाताओं ने मतदान किया. मतदान कार्य संपन्न कराने के लिए 29 पोलिंग पार्टी गठित की गई है. उन्होंने बताया कि शुक्रवार को भी शेष दिव्यांग व बुजुर्ग के घर जाकर मतदान कराया जाएगा. पोस्टल बैलेट से मतदान करने की सहमति देने वाले यदि शुक्रवार को अपने मत का प्रयोग नहीं करेंगे तो उन्हें 10 फरवरी को मतदान करने की अनुमति नहीं दी जाएगी.