logo-image

UP Election: अखिलेश ने  खराब EVM पर जताई चिंता, ECI से कार्रवाई की अपील

अखिलेश यादव ने लिखा कि ये अपेक्षा है कि जहां भी EVM ख़राब होने या जानबूझकर मतदान धीमे कराए जाने के आरोप लग रहे हैं, उन मतदान केंद्रों पर चुनाव आयोग तत्काल यथोचित कार्रवाई करे.

Updated on: 10 Feb 2022, 02:09 PM

highlights

  • ‘सुचारू और निष्पक्ष मतदान’ चुनाव आयोग की सबसे बड़ी ज़िम्मेदारी है
  • समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने चुनाव आयोग से कार्रवाई की मांग की
  •  EVM ख़राब होने पर जानबूझकर मतदान धीमे कराए जाने के आरोप लग रहे हैं

New Delhi:

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के लिए पहले चरण के मतदान के दौरान कई मतदान केंद्रों पर ईवीएम खराब होने की खबर सामने आई है. इस मामले में समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने चुनाव आयोग से कार्रवाई की मांग की है. उन्होंने गुरुवार को ट्वीट कर चुनाव आयोग से इससे जुड़ी अपील की है. उन्होंने लिखा कि ये अपेक्षा है कि जहां भी EVM ख़राब होने या जानबूझकर मतदान धीमे कराए जाने के आरोप लग रहे हैं, उन मतदान केंद्रों पर चुनाव आयोग तत्काल यथोचित कार्रवाई करे. उन्होंने चुनाव आयोग को याद दिलाया कि ‘सुचारू और निष्पक्ष मतदान’ चुनाव आयोग की सबसे बड़ी ज़िम्मेदारी है.

योगी सरकार के नौ मंत्रियों के भाग्य का फैसला आज

उत्तर प्रदेश विधानसभा के पहले चरण का मतदान आज कोरोना के चलते सुबह 7 बजे से जारी है और शाम 6 बजे तक संपन्न होगा. पहले चरण में 2.27 करोड़ मतदाता वोट डालने वाले हैं. इसमें बागपत, आगरा, अलीगढ़, गौतमबुद्धनगर, बुलंशहर, गाजियाबाद, हापुड़, शामली, मथुरा, मुजफ्फरनगर और मेरठ जिले के मतदाता शामिल होंगे. इन 11 जिलों की 58 सीटों पर 623 प्रत्याशी मैदान में हैं. आज योगी मंत्रिमंडल के नौ मंत्रियों के भी भाग्य का फैसला हो जाएगा. शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए 800 कंपनी अर्धसैनिकबल तैनात किए गए हैं. पीएम नरेंद्र मोदी और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने बढ़चढ़कर मतदान करने की अपील की है. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि पहले मतदान फिर जलपान.

सपा ने मैनिफेस्टो में जोड़ी नई घोषणाएं

पहले चरण के मतदान से ठीक पहले बुधवार रात समाजवादी पार्टी ने अपने मैनिफेस्टो वचन पत्र में कुछ नई घोषणाएं शामिल की. पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव प्रो रामगोपाल यादव ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. उन्होंने ट्वीट कर बताया कि सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने वचन पत्र में कुछ नई घोषणाएं शामिल की है. यूपी में सरकार आई तो शिक्षक भर्ती आरक्षण घोटाला ठीक किया जाएगा और बीएड, TET का समायोजन किया जाएगा. साथ ही संविदा पर किसी भी विभाग में नौकरी हो उसे रेगुलर किया जाएगा.

ये भी पढ़ें - UP Election : सपा ने वचन पत्र में जोड़े ये नए वादे, रामगोपाल ने दी जानकारी

उत्तर प्रदेश चुनाव का पूरा शेड्यूल

उत्तर प्रदेश विधानसभा के सभी 403 सीटों के लिए 10 फरवरी से 7 मार्च 2022 तक सात चरणों में चुनाव होंगे. 2017 में चुने गए मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल 14 मई 2022 को समाप्त होगा. उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव को लोकसभा चुनाव 2024 का सेमीफाइनल बताया जाता है. पहले चरण की शुरुआत 10 फरवरी को राज्य के पश्चिमी हिस्से के 11 जिलों की 58 सीटों पर मतदान के साथ हो गई है. दूसरे चरण में 55 सीटों पर मतदान होगा. 20 फरवरी को तीसरे चरण में 59 सीटों पर, 23 फरवरी को चौथे चरण में 60 सीटों पर, 27 फरवरी को पांचवें चरण में 60 सीटों पर, तीन मार्च को छठे चरण में 57 सीटों पर और सात मार्च को सातवें चरण में 54 सीटों पर मतदान होगा. मतों की गिनती 10 मार्च को की जाएगी.