News Nation Logo
Banner

UP चुनाव: तीसरे चरण की सबसे हॉट सीट है हाथरस, जानिए कौन-कौन हैं उम्मीदवार

सत्तारूढ़ बीजेपी ने आगरा की पूर्व मेयर अंजुला महौर को मैदान में उतारा है, जो अपना पहला विधानसभा चुनाव लड़ रही हैं.

Written By : विजय शंकर | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 18 Feb 2022, 11:19:34 AM
Hathras Vidhan sabha seat

Hathras Vidhan sabha seat (Photo Credit: File Photo)

highlights

  • उत्तर प्रदेश चुनाव 2022 के तीसरे चरण में 20 फरवरी को चुनाव
  • 58 अन्य निर्वाचन क्षेत्रों के साथ हाथरस विधानसभा सीट पर होगा मतदान
  • एक दलित लड़की से दुष्कर्म और हत्या को लेकर काफी चर्चा में रहा था हाथरस

आगरा:  

UP Election 2022 : उत्तर प्रदेश चुनाव 2022 के तीसरे चरण में 20 फरवरी को 58 अन्य निर्वाचन क्षेत्रों के साथ हाथरस (Hathras) विधानसभा सीट पर मतदान होगा. हाथरस विधानसभा चुनाव परिणाम 10 मार्च को घोषित किया जाएगा.अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हाथरस निर्वाचन क्षेत्र को यूपी चुनाव में एक दलित लड़की से दुष्कर्म और हत्या के एक साल से अधिक समय बाद इस सीट पर राजनीतिक हलचल बना हुआ है. ब्रज क्षेत्र में आने वाला हाथरस में इस बार का चुनाव काफी अहम है, क्योंकि हाथरस कांड की गूंज पूरे देश में सुनाई दी थी. स्थानीय पुलिस द्वारा देर रात पीड़िता का कथित जबरन दाह संस्कार करने के लिए प्रियंका गांधी वाड्रा जैसे विपक्षी नेताओं ने विरोध प्रदर्शन करने के लिए हाथरस तक मार्च किया था. इस पृष्ठभूमि में महिला सुरक्षा इस बार के प्रमुख चुनावी मुद्दों में से एक है. इस बार हाथरस सबसे हॉट सीट मानी जा रही है. 

यह भी पढ़ें : यूपी में चौथे चरण में कांग्रेस के सबसे ज्यादा आपराधिक उम्मीदवार

सत्तारूढ़ बीजेपी ने आगरा की पूर्व मेयर अंजुला महौर को मैदान में उतारा है, जो अपना पहला विधानसभा चुनाव लड़ रही हैं. महौर की उम्मीदवारी का स्थानीय पार्टी कार्यकर्ताओं ने विरोध किया, जो मौजूदा विधायक हरि शंकर महार को हटाए जाने से नाराज थे, लेकिन मौजूदा विधायक ने बाद में अंजुला महौर को पूर्ण समर्थन का आश्वासन दिया. सपा, जिसने रालोद के साथ गठबंधन किया है, ने ब्रज मोहन राही को अपना उम्मीदवार बनाया है, जबकि कुलदीप कुमार सिंह कांग्रेस के उम्मीदवार हैं. वहीं बसपा ने संजीव कुमार को अपना उम्मीदवार बनाया है और आप ने किशन सिंह को टिकट दिया है. एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) द्वारा विश्लेषण किए गए उनके 2022 चुनावी हलफनामों के विवरण के साथ उत्तर प्रदेश चुनावों में हाथरस विधानसभा सीट से पूरी उम्मीदवारों की सूची निम्नलिखित है:

अंजुला सिंह महौर, भारतीय जनता पार्टी

अंजुला सिंह महौर आगरा की पूर्व मेयर हैं और अपना पहला विधानसभा चुनाव लड़ रही हैं. भाजपा प्रत्याशी ने अपने हलफनामे में व्यवसाय और मकान किराए से आय का जिक्र किया है. 52 वर्षीय अंजुला सिंह के खिलाफ कोई आपराधिक मामला नहीं है और उनके पास 4.5 करोड़ रुपये की संपत्ति है, जिसमें से 2.7 करोड़ रुपये चल-योग्य है. महौर ने कोई देनदारी घोषित नहीं की है. उनकी स्वयं की आय 3.8 लाख रुपये और कुल आय 19 लाख रुपये है.

ब्रज मोहन राही, समाजवादी पार्टी

सपा-रालोद उम्मीदवार ब्रज मोहन राही पेशे से वकील हैं और उनके ऊपर कोई आपराधिक मामला नहीं है. 49 वर्षीय ब्रज मोहन के पास कुल 61 लाख रुपये की संपत्ति है और कोई देनदारी नहीं है. राही की चल संपत्ति 31 लाख रुपये और अचल संपत्ति 30 लाख रुपये है. उन्होंने स्वयं की आय 3 लाख रुपये और कुल आय 4.6 लाख रुपये घोषित की है.

कुलदीप कुमार सिंह, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस

कांग्रेस प्रत्याशी कुलदीप कुमार सिंह पेशे से एक निजी शिक्षक हैं और उनके खिलाफ कोई आपराधिक मामला नहीं है. 25 वर्षीय सिंह के पास कुल 1.7 लाख रुपये की संपत्ति है और उसकी कोई देनदारी नहीं है. सिंह ने कोई अचल संपत्ति या सेल्फ इनकम घोषित नहीं की है.

संजीव कुमार, बहुजन समाज पार्टी

बसपा के संजीव कुमार ने अपने यूपी चुनावी हलफनामे में अपने खिलाफ नौ आपराधिक मामले घोषित किए हैं. 42 वर्षीय संजीव कुमार ने कृषि और अन्य स्रोतों से आय की घोषणा की है. उनकी कुल संपत्ति 1.2 करोड़ रुपये है और उन पर 12.5 लाख रुपये की देनदारी है. कुमार की चल संपत्ति 28.2 लाख रुपये और अचल संपत्ति 95 लाख रुपये है. उनकी स्वयं की आय 5.3 लाख रुपये है.

किशन सिंह, आम आदमी पार्टी

आप उम्मीदवार किशन सिंह 67 वर्षीय पेंशनभोगी हैं और उनके खिलाफ कोई आपराधिक मामला नहीं है. सिंह 12वीं कक्षा पास हैं और उनके पास 40.4 लाख रुपये की संपत्ति है, जिसमें कोई देनदारी नहीं है. उनकी चल संपत्ति 5.4 लाख रुपये और अचल संपत्ति 35 लाख रुपये की है. उन्होंने स्वयं की आय 7 लाख रुपये घोषित की है.

देवेंद्र सिंह, शिवसेना

शिवसेना के देवेंद्र सिंह दूध के कारोबार में लगे हुए हैं और उन्होंने कोई आपराधिक मामला घोषित नहीं किया है. 34 वर्षीय देवेंद्र कक्षा 10वीं पास है और शून्य देनदारियों के साथ 7.5 लाख रुपये की संपत्ति के मालिक है. सिंह के पास 2.1 लाख रुपये की चल संपत्ति है जबकि उनकी अचल संपत्ति 5.4 लाख रुपये है. उसकी कोई सेल्फ इनकम नहीं है.

वेवी धनगर, लोक डाली

वेवी धनगर ने अपने यूपी चुनाव हलफनामे में दूध व्यवसाय को पेशे के रूप में उल्लेख किया है और उनके खिलाफ कोई आपराधिक मामला नहीं है. 26 वर्षीय धनगर कक्षा 12वीं पास है और उसके पास 4.1 लाख रुपये की संपत्ति है, जिसमें से 3 लाख रुपये अचल है. धनगर ने कोई देनदारी या सेल्फ इनकम की घोषणा नहीं की है.

सोन पाल, जन अधिकार पार्टी

सोन पाल कृषि श्रम में लगे हुए हं और उन्होंने कोई आपराधिक मामला घोषित नहीं किया है. 76 वर्षीय सोनपाल साक्षर हैं और उनकी संपत्ति 8.2 लाख रुपये है. पाल की चल संपत्ति 1.2 लाख रुपये और अचल संपत्ति 7 लाख रुपये है. उन्होंने किसी भी देनदारी या सेल्फ इनकम की घोषणा नहीं की है.

अजीत कुमार, निर्दलीय

अजीत कुमार ने अपने चुनावी हलफनामे में खेतिहर मजदूर को पेशा बताया है और अपने खिलाफ एक आपराधिक मामला घोषित किया है. अजीत कुमार 26 वर्षीय स्नातक हैं और 9.7 लाख रुपये की संपत्ति का मालिक हैं, जिसमें से 6 लाख रुपये अचल है. कुमार की कोई देनदारी या सेल्फ इनकम नहीं है.

 सोनू कुमार, निर्दलीय

सोनू कुमार एक खेतिहर मजदूर हैं और उनके खिलाफ कोई आपराधिक मामला नहीं है. 30 वर्षीय, कक्षा 12 पास है और शून्य देनदारियों के साथ 19 लाख रुपये की संपत्ति का मालिक है. उनकी चल संपत्ति 9 लाख रुपये और अचल संपत्ति 10 लाख रुपये की है. कुमार ने अपनी कोई आय घोषित नहीं की है. 

दिनेश साई, निर्दलीय

दिनेश साई जन सुविधा संचालक हैं और उन्होंने कोई आपराधिक मामला घोषित नहीं किया है. 29 वर्षीय के पास 7.2 लाख रुपये की संपत्ति है, जिसमें से 6 लाख रुपये अचल है. उसकी कोई देनदारी या सेल्फ इनकम नहीं है. 

उदयवीर, निर्दलीय

उदयवीर 42 वर्षीय मजदूर है और उसके खिलाफ कोई आपराधिक मामला नहीं है. कक्षा 10 पास उदयवीर शून्य देनदारियों के साथ 13.6 लाख रुपये की संपत्ति का मालिक है. उनकी चल संपत्ति 3.6 लाख रुपये और अचल संपत्ति 10 लाख रुपये की है. उन्होंने कोई सेल्फ इनकम घोषित नहीं की है. 

सुभाष चंद, निर्दलीय

सुभाष चंद नो योर राइट्स अखबार के पत्रकार और सह-संपादक हैं. 39 वर्षीय सुभाष चंद ने कोई आपराधिक मामला घोषित नहीं किया है और शून्य देनदारियों के साथ 26.6 लाख रुपये की संपत्ति के मालिक हैं. उनकी चल संपत्ति 62,000 रुपये और अचल संपत्ति 26 लाख रुपये है. उनकी कोई सेल्फ इनकम नहीं है.

UP चुनाव: तीसरे चरण की सबसे हॉट सीट है हाथरस, जानिए कौन-कौन हैं उम्मीदवार
First Published : 18 Feb 2022, 11:03:16 AM

For all the Latest Elections News, Assembly Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.