logo-image

पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ रहे CM योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के नतीजे 10 मार्च को आने वाले हैं. पहली बार यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं. हालांकि, मुख्यमंत्री बनने से पहले योगी आदित्यनाथ गोरखपुर से सांसद रह चुके हैं.

Updated on: 08 Mar 2022, 10:52 PM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के नतीजे 10 मार्च को आने वाले हैं. पहली बार यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं. हालांकि, मुख्यमंत्री बनने से पहले योगी आदित्यनाथ गोरखपुर से सांसद रह चुके हैं. सीएम योगी आदित्यनाथ ने पिछले 5 सालों में यूपी में किए गए कार्यों के आधार पर लोगों से वोट मांगा है. इस बार सीएम योगी गोरखपुर शहर से विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं. कहते हैं कि गोरखपुर की सियासत में एक भी पत्ता गोरखनाथ मठ की मर्जी के बिना नहीं हिलता है.  

योगी आदित्यनाथ के लिए गोरखपुर सीट सुरक्षित सीट है. ये उनका भले ही पहला विधानसभा चुनाव हो, लेकिन वो गोरखपुर से 1998 से 2014 तक पांच बार सांसद रह चुके हैं. वर्ष 2002 में एक नारा उछला आज तक गोरखपुर की गलियों में सुनाई पड़ता है कि गोरखपुर में रहना है तो योगी-योगी कहना है.

योगी आदित्यनाथ का मूल नाम अजय सिंह बिष्ट है. वे गोरखपुर के प्रसिद्ध गोरखनाथ मंदिर के महंत और वर्तमान में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री हैं. इन्होंने 19 मार्च 2017 को प्रदेश के विधानसभा चुनावों में बीजेपी की बड़ी जीत के बाद यहां के 21वें मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. वे 1998 से 2017 तक भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर गोरखपुर लोकसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया और 2014 लोकसभा चुनाव में भी यहीं से सांसद चुने गए थे. 

आदित्यनाथ गोरखनाथ मंदिर के पूर्व महंत अवैद्यनाथ के उत्तराधिकारी हैं. ये हिन्दू युवाओं के सामाजिक, सांस्कृतिक और राष्ट्रवादी समूह हिन्दू युवा वाहिनी के संस्थापक भी हैं, तथा इनकी छवि एक प्रखर राष्ट्ररवादी नेता की है.