logo-image

यूपी में आखिरी चरण के लिए प्रचार थमा, इन दिग्गजों की साख दांव पर

अंतिम चरण में पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के संसदीय क्षेत्र वाराणसी समेत पूर्वांचल के 9 जिले शामिल हैं. 

Updated on: 05 Mar 2022, 09:58 PM

highlights

  • यूपी में आखिरी चरण के लिए चुनाव प्रचार थमा, अब 7 मार्च को होगी वोटिंग 
  • सातवें चरण में प्रदेश के 9 जिलों की 54 सीटों पर मतदान होगा
  • यूपी में अब तक 403 सीटों में से 349 सीटों मतदान हो चुका है 

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 (Uttar Pradesh Election 2022) के छह चरणों में वोटिंग हो चुकी है. छह चरणों के मतदान के बाद राज्य में सातवें और अंतिम चरण का मतदान 7 मार्च को होना है. सातवें चरण में राज्य के 9 जिलों  की 54 सीटों पर मतदान होगा. चुनाव प्रचार शनिवार शाम छह बजे थम गया. सभी राजनीतिक दलों ने प्रचार में पूरी ताकत झोंक दी है. अंतिम चरण में पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के संसदीय क्षेत्र वाराणसी सहित पूर्वांचल के 9 जिले शामिल हैं. यूपी में अबतक 403 सीटों में से 349 सीटों पर मतदान हो चुका है.

यूपी के इन जिलों में होगा मतदान

सातवें चरण में राजनीति के कई दिग्गजों सहित योगी सरकार के छह मंत्रियों की परीक्षा होगी. इनमें से पांच वर्तमान मंत्री हैं. सात मार्च को आजमगढ़, मऊ, जौनपुर, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मीरजापुर, सोनभद्र और भदोही जिलों में मतदान होना है.  इन जिलों की 54 सीटों पर कुल 613 प्रत्याशी चुनावी मैदान होंगे. इनके भाग्य का फैसला 2.06 करोड़ मतदाता करेंगे. 2017 के विधानसभा चुनाव में इन 54 सीटों में से भाजपा ने 29, सपा ने 11, बसपा ने छह, अपना दल (एस) ने 4, सपा ने 3 और निषाद पार्टी ने 1 सीट जीती थीं.

योगी के साथ मंत्रियों की साख दांव पर

सातवें यानि आखिरी चरण में सियासत के कई दु​ग्गजों की किस्मत का फैसला होगा. योगी सरकार के सात मंत्रियों की साख इस चरण में दांव पर लगी है. वहीं कैबिनेट मंत्री रहे दारा सिंह चौहान, अनिल राजभर रवींद्र जायसवाल, नीलकंठ तिवारी, गिरीश यादव, रमाशंकर सिंह पटेल, दुर्गा प्रसाद यादव, आलमबदी आजमी, शैलेंद्र यादव ललई, विजय मिश्रा, सपा अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर, तूफानी सरोज, धनंजय सिंह, मुख्तार अंसारी के पुत्र अब्बास अपने पिता की मऊ सीट पर किस्मत आजमा रहे हैं.