logo-image

UP Election 2022: कालीन उद्योग के लिए विश्वप्रसिद्ध भदोही जिले पर पूरे प्रदेश की नजर

भदोही विधानसभा सीट से भाजपा विधायक रवींद्रनाथ दूसरी बार मैदान में हैं. 2017 में सपा के पूर्व विधायक जाहिद बेग ने उन्हें कड़ी टक्कर दी थी. रोमांचक मुकाबले में रवींद्रनाथ त्रिपाठी को 1,105 मतों से जीत मिली थी.

Updated on: 04 Mar 2022, 06:10 AM

highlights

  • भदोही में दिलचस्प लड़ाई
  • प्रगतिशील मानव समाज पार्टी के टिकट पर मैदान में विजय मिश्र
  • बीजेपी का दो सीटों पर कब्जा

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश के भदोही जिले का नया नाम संत रविदास नगर है. वाराणसी और प्रयागराज के बीच में बसे इस शहर की पहचान पूरे एशिया में कालीन की वजह से है. भदोही जिले का मुख्‍य व्‍यवसाय कालीन है. विधानसभा चुनाव की बात करें तो भदोही में तीन विधानसभा सीटें हैं. भदोही, ज्ञानपुर और औराई. भदोही में कुल 11,92,443 मतदाता हैं, जिसमें महिला मतदाताओं की संख्या 5,62,595 है, तो 6,29,741 पुरुष मतदाता हैं. इसके अलावा अन्य मतदाताओं की संख्या 105 है. आईए, अब सीट-दर-सीट आपको चुनावी गणित बताते हैं.

भदोही विधानसभा सीट पर ये है सियासी समीकरण

भदोही विधानसभा सीट से भाजपा विधायक रवींद्रनाथ दूसरी बार मैदान में हैं. 2017 में सपा के पूर्व विधायक जाहिद बेग ने उन्हें कड़ी टक्कर दी थी. रोमांचक मुकाबले में रवींद्रनाथ त्रिपाठी को 1,105 मतों से जीत मिली थी. इस बार भी भाजपा ने रवींद्रनाथ त्रिपाठी और सपा ने पूर्व विधायक जाहिद बेग पर भरोसा जताया है. बसपा ने नए चेहरे हरिशंकर चौहान और कांग्रेस ने वसीम अंसारी को मैदान में उतारा है। ऐसे में यहां रोचक मुकाबले के आसार बन रहे हैं. बात 2012 के विधानसभा चुनाव की करें तो तब ये सीट सामान्य थी. इस चुनाव में भदोही विधानसभा से सपा के टिकट पर मुस्लिम प्रत्याशी जाहिद बेग को विधायक बनने का मौका मिला था.

ज्ञानपुर विधानसभा क्षेत्र का सियासी समीकरण

ज्ञानपुर सीट पर भाजपा ने इस बार नया प्रयोग किया है. निषाद पार्टी से गठबंधन कर इस सीट पर उसके प्रत्याशी विपुल दुबे चुनावी महासमर में उतरे हैं. 2017 में निषाद पार्टी के टिकट से ही विजय मिश्र ने चुनाव लड़ा था और जीत हासिल की थी. लेकिन इस बार विजय मिश्र को निषाद पार्टी ने टिकट नहीं दिया. इसके बावजूद वो चुनावी मैदान में हैं. चार बार विधायक रहे विजय मिश्र प्रगतिशील मानव समाज पार्टी के टिकट पर मैदान में हैं. सपा से पूर्व मंत्री रामकिशोर बिंद को मैदान में उतारा है, तो कांग्रेस ने सुरेश मिश्रा को प्रत्याशी बनाया है. 

औराई (सुरक्षित) विधानसभा क्षेत्र

औराई सुरक्षित सीट पर इस बार भाजपा के सिटिंग विधायक दीनानाथ भाष्कर दूसरी बार मैदान में हैं. उन्होंने 2017 में सपा- कांग्रेस गठबंधन के प्रत्याशी निवर्तमान विधायक मधुबाला पासी को हराया था. उस चुनाव में बसपा के बैजनाथ सरोज तीसरे स्थान पर रहे. इस बार कांग्रेस ने अंजू कनौजिया को मैदान में उतरा है तो सपा ने नए चेहरे अंजनी सरोज पर विश्वास जताया है. इस सीट पर भाजपा और सपा में सीधी टक्कर होती दिख रही है.