News Nation Logo
Banner

UP Election : मैनपुरी के करहल से चुनाव लड़ेंगे अखिलेश यादव

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव (up assembly elections 2022) का बिगुल बज चुका है. सभी राजनीतिक पार्टियां अपने-अपने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान भी कर रही हैं. इस बार यूपी चुनाव दिलचस्प होने वाला है, क्योंकि पार्टियों के वरिष्ठ नेता भी चुनावी मैदान में उतर रहे हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 20 Jan 2022, 05:53:29 PM
akhilesh yadav

मैनपुरी के करहल से चुनाव लड़ेंगे अखिलेश यादव (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • उत्तर प्रदेश चुनाव को लेकर राजनीतिक पार्टियों ने पूरी ताकत झोंक दी है
  • मुलायम सिंह यादव ने भी पहला चुनाव इसी विधानसभा से लड़ा था
  • सीएम योगी आदित्यनाथ गोरखपुर शहर से लड़ेंगे विधानसभा चुनाव

नई दिल्ली:  

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव (up assembly elections 2022) का बिगुल बज चुका है. सभी राजनीतिक पार्टियां अपने-अपने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान भी कर रही हैं. इस बार यूपी चुनाव दिलचस्प होने वाला है, क्योंकि पार्टियों के वरिष्ठ नेता भी चुनावी मैदान में उतर रहे हैं. कोई भी नेता खुद को किसी मामले में कम नहीं आंक रहे हैं. पहली बार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) और सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं. इसे लेकर दोनों ने पहले ही कह दिया है कि वे भी विधानसभा चुनाव लड़ेंगे. हालांकि, आपको बता दें कि सीएम योगी आदित्यनाथ और अखिलेश यादव लोकसभा चुनाव लड़ चुके हैं. 

यह भी पढ़ें : नितिन गडकरी का ऐलान- कार चलाते समय फोन पर बात कर रहे हैं तो चालान नहीं कटेगा, जानें क्या है Traffic Rule

आपको बता दें कि सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने पहले ही यूपी चुनाव लड़ने का फैसला कर दिया था. अब खबर आ रही है कि अखिलेश यादव मैनपुरी की करहल सीट से चुनाव लड़ेंगे. हालांकि, अभी तक कयास लगाए जा रहे थे कि अखिलेश आजमगढ़ के गुन्नौर से विधानसभा चुनाव लड़ सकते हैं, लेकिन गुरुवार को सभी कयासों को विराम लगाते हुए सपा ने अखिलेश यादव की सीट की घोषणा की दी है. 

गौरतलब है कि समाजवादी पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव ने भी पहला चुनाव इसी विधानसभा से लड़ा था और फिर चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचे थे. साथ ही मुलायम सिंह यादव ने करहल के जैन इंटर कॉलेज से शिक्षा प्राप्त की थी और यहां पर वे शिक्षक भी रहे. मुलायम सिंह के गांव सैफई से महज चार किलोमीटर की दूरी पर करहल है.

यह भी पढ़ें : पंजाब में AAP के CM उम्मीदवार भगवंत मान भी लड़ेंगे विधानसभा चुनाव, जानें किस सीट से

समाजवादी पार्टी (सपा) का करहल विधानसभा सीट पर सात बार कब्जा रहा है. इस सीट से 1985 में दलित मजदूर किसान पार्टी के बाबूराम यादव, 1989 और 1991 में समाजवादी जनता पार्टी (सजपा) और 1993, 1996 में सपा के टिकट पर बाबूराम यादव विधायक बने थे. 2000 के उपचुनाव में सपा के अनिल यादव, 2002 में भाजपा और 2007, 2012 और 2017 में सपा के टिकट पर सोवरन सिंह यादव विधायक निर्वाचित हुए.

First Published : 20 Jan 2022, 05:16:10 PM

For all the Latest Elections News, Assembly Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.