logo-image

UP चुनाव: चौथे चरण में 231 प्रत्याशी करोड़पति, जानिए कौन कितने का मालिक

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए 9 जिले के 59 सीटों के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं. जिन सीटों पर चौथे चरण का मतदान चल रहा है,

Updated on: 23 Feb 2022, 10:32 AM

highlights

  • भाजपा ने उतारे से सबसे ज्यादा करोड़पति उम्मीदवार
  • आप ने सबसे अमीर व सबसे गरीब दोनों पर लगाया दांव
  • करोड़पतियों को टिकट देने में दूसरे नंबर पर है सपा 

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए 9 जिले के 59 सीटों के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं. जिन सीटों पर चौथे चरण का मतदान चल रहा है, उनमें कांग्रेस का गढ़ समझे जाने वाले  रायबरेली और राजधानी लखनऊ समेत बांदा, फतेहपुर, हरदोई, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, पीलीभीत और उन्नाव शामिल हैं. इन 59 सीटों पर कुल 624 अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. इन प्रत्याशियों ने चुनाव आयोग को दिए हलफनामे में अपनी संपत्ति का जो ब्योरा दिया है, उसके मुताबिक इन में 231 प्रत्याशी करोड़पति हैं. ये प्रत्याशी औसतन 2.46 करोड़ की  संपत्ति के मालिक हैं. सबसे अमीर प्रत्याशी की बात की जाए तो राजधानी लखनऊ से आम आदमी पार्टी के टिकट पर किस्मत आजमा रहे राजीव बख्शी कुल 56 करोड़ की दौलत के साथ सबसे अमीर उम्मीदवार हैं. 

किस पार्टी में सबसे ज्यादा करोड़पति प्रत्याशी
करोड़पति प्रत्याशियों को चुनाव मैदान में उतारने में भाजपा सबसे आगे हैं. भाजपा ने इस चरण में कुल 50 करोड़पतियों को टिकट दिया है. यानी भाजपा के 88 प्रतिशत प्रत्याशी करोड़पति हैं. वहीं, करोड़पतियों को टिकट देने के मामले में समाजवादी पार्टी दूसरे नंबर पर है. सपा ने कुल 48 करोड़पतियों को टिकट दिया है यानी सपा के 84% उम्मीदवार करोड़पति है. वहीं, करोड़पतियों को टिकट देने में बसपा सुप्रीमो मायावती तीसरे नंबर पर है. मायावती ने कुल 44 करोड़पति उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है. यानी बसपा के 75 प्रतिशत उम्मीदवार करोड़पति हैं. वहीं, कांग्रेस ने कुल 28 करोड़पति उम्मीदवार इस चरण में उतारे हैं. जो कि कुल संख्या का 28 प्रतिशत है. इसके अलावा अगर आम आदमी की बात की जाए तो यूपी की चुनाव में पहली बार भाग ले रही आप ने भी 16 करोड़पतियों को चुनाव मैदान में उतारा है. यानी आप के 36 प्रतिशत प्रत्याशी करोड़पति है.


ये हैं 10 सबसे अमीर उम्मीदवार

1. राजीव बख्शी (आप) चौथे चरण के 624 प्रत्याशियों में सबसे उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की पश्चिम सीट से आम आदमी पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे राजीव बख्शी सबसे अमीर प्रत्याशी हैं. वह कुल 56 करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक हैं.

2. अनूप कुमार गुप्ता (सपा) : सीतापुर की महोली सीट से समाजवादी पार्टी के टिकट पर किस्मत आजमा रहे अनूप कुमार गुप्ता अमीर प्रत्याशियों की सूची में दूसरे नंबर पर हैं. उनके पास कुल 52 करोड़ रुपये की दौलत है.

3. शोभित पाठक (बसपा) : हरदोई से बहुजन समाज पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे शोभित पाठक के पास कुल 34 करोड़ रुपये की संपत्ति है. वह अमीर प्रत्याशियों की सूची में तीसरे नंबर पर हैं.

4. राकेश सिंह (भाजपा) : रायबरेली की हरचंदपुर सीट से भाजपा के प्रत्याशी राकेश सिंह अमीर प्रत्याशियों की सूची में चौथे नंबर पर हैं. राकेश के पास कुल 33 करोड़ की दौलत है. 

5. विकास गुप्ता (भाजपा) : फतेहपुर की अयाह शाह सीट से भाजपा के उम्मीदवार विकास गुप्ता भी टॉप 10 अमीर उम्मीदवारों की सूची में शामिल हैं. विकास कुल 32 करोड़ रुपये के मालिक हैं.

6. नितिन अग्रवाल (भाजपा) :  हरदोई से भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे नितिन अग्रवाल कुल 31 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ अमीर प्रत्याशियों की सूची में छठवें नंबर पर हैं. नितिन विधानसभा उपाध्यक्ष भी रह चुके हैं.

7. अदिति सिंह (भाजपा) : भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहीं अदिति सिंह कुल 30 करोड़ रुपये की मालकिन हैं. अदिति कांग्रेस की बागी विधायक है. इस बार लह भाजपा के टिकट पर रायबरेली से चुनाव लड़ रही हैं. अमीर प्रत्याशियों की सूची में अदिति 7वें नंबर पर हैं. 

8. रविंद्र कुमार साहनी उर्फ रोमी साहनी (भाजपा) : किसान आंदोलन के लिए मशहूर लखीमपुर खीरी की पलिया सीट से भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे रविंद्र कुमार  कुल 28.82 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ अमीर प्रत्याशियों की सूची में 8वें नंबर पर हैं. 

9. वंदना भार्गव (कांग्रेस) : सीतापुर की बिसवान सीट से कांग्रेस की प्रत्याशी वंदना भार्गव 28.75 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ टॉप-10 अमीर प्रत्याशियों की सूची में शामिल हैं.

10. कृष्ण कुमार सिंह (बसपा ): बहुजन समाज पार्टी के टिकट पर हरदोई की बिलग्राम सीट से किस्मत आजमा रहे कृष्ण कुमार भी 10 सबसे अमीर प्रत्याशियों की सूची में दसवें नंबर पर हैं. उनके पास कुल 28.29 करोड़ रुपये की संपत्ति है. 

ये भी पढ़ेंः ...तो Anti Modi तीसरे मोर्चे से इसलिए बेफिक्र है भाजपा

चौथे चरण में जहां अमीर प्रत्याशियों की भरमार हैं. वहीं, सबसे अमीर प्रत्याशी उतारने वाली आम आदमी पार्टी के नाम ही सबसे गरीब प्रत्याशी उतारने का श्रेय भी है. अरविंद केजरीवाल ने फतेहपुर की खागा सीट से  विजय कुमार को चुनाव मैदान में उतारा है. चुनाव आयोग को दिए हलफनामे के मुताबिक वह सबसे गरीब प्रत्याशी हैं. विजय के नाम अपना कुछ भी नहीं है. उन्होंने अपने हलफनामे में बताया कि उनके पास संपत्ति के नाम पर कुछ भी नहीं है. न तो उनके पास पैसा है और न ही कोई जमीन या घर.