logo-image

पंजाब: कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने अमृतसर में रोड शो किया

यूपी में दूसरे चरण का मतदान सोमवार को पूरा हो गया. नौ जिलों की 55 सीटों पर 64.42 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. अब सभी दलों के नेता तीसरे चरण के मतदान के लिए जमकर चुनाव प्रचार कर रहे हैं

Updated on: 15 Feb 2022, 07:33 PM

नई दिल्ली:

यूपी में पहले और दूसरे चरण का मतदान हो चुका है. वहीं गोवा और उत्तराखंड में मतदान समाप्त हो चुके हैं. यूपी में दूसरे चरण का मतदान सोमवार को पूरा हो गया. नौ जिलों की 55 सीटों पर 64.42 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. इस चरण में 586 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में बंद हो चुकी है. इससे पहले बीते गुरुवार को यूपी में पहले चरण के मतदान के दौरान 62 फीसदी मतदान हुआ था. इस बीच सियासी बयानबाजी का दौर जारी है. यूपी में सात चरणों में चुनाव होंगे. ऐसे में अभी 5 चरण बाकी हैं. नेताओं की बयानाजी का दौर जारी है. अब सभी दलों के नेता तीसरे चरण के मतदान के लिए जमकर चुनाव प्रचार कर रहे हैं। तीसरे चरण में उत्तर प्रदेश के 16 जिलों की 59 सीटों पर मतदान होना है. 

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने मंगलवार को कहा कि भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार की नीति बड़े उद्योगपतियों को लाभ पहुंचाने की है, जिससे गरीब और मध्यम वर्ग वंचित रहे। प्रियंका ने आरोप लगाया कि केंद्र ने विभिन्न धर्मों, जातियों और क्षेत्रों के लोगों के लिए राजनीतिक और सांस्कृतिक आजादी प्रदान नहीं की है।
कांग्रेस नेता दिल्ली से वर्चुअल तरीके से मणिपुर में सभा को संबोधित कर रहीं थीं। उन्होंने कहा कि केंद्र की भाजपा सरकार आम तौर पर देश के दो से तीन बड़े उद्योगपतियों को लाभ दे रही है, जो एक दिन में हजारों करोड़ कमा रहे हैं, जबकि गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों को सरकार से कोई समर्थन नहीं मिल रहा है। प्रियंका ने कहा, "भाजपा द्वारा व्यक्तिगत आवाजों को दबाया जा रहा है। पार्टी ने चुनाव से पहले कई वादे किए, लेकिन चुनाव के बाद भाजपा ने मणिपुर और पूर्वोत्तर क्षेत्र को नजरअंदाज कर दिया। सब कुछ केंद्र की ओर से थोपा गया है।"

यह कहते हुए कि भाजपा और कांग्रेस की राजनीति अलग है, उन्होंने भगवा पार्टी पर समाज में भेदभाव और अशांति के कारण विभिन्न वर्गों के लोगों को एक सही स्पेस नहीं देने का आरोप लगाया। मणिपुर को देश का गहना बताते हुए वाड्रा ने कहा कि पर्यटन क्षेत्र में रोजगार के बड़े स्रोत होने के बावजूद राज्य में बेरोजगारी का बड़ा संकट है और छोटे और मध्यम उद्योगों की मदद से रोजगार के अवसर पैदा हो सकते हैं। यह आरोप लगाते हुए कि राज्यों, क्षेत्रों और देश के सभी लोगों के साथ भाजपा द्वारा समान व्यवहार नहीं किया जा रहा है, कांग्रेस नेता ने कहा कि केंद्र और राज्यों में भाजपा सरकार व्यक्तिगत जीवन और संस्कृति, जीवन जीने के विभिन्न तरीकों, विविध विचारों का सम्मान नहीं करती है और भेदभाव को बढ़ावा देती है। यह दावा करते हुए कि कांग्रेस पार्टी ने राष्ट्र का निर्माण किया और भारत की स्वतंत्रता प्राप्ति में योगदान दिया है, कांग्रेस महासचिव ने कहा कि बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार, बेरोजगारी, मूल्य वृद्धि और अलोकतांत्रिक गतिविधियों ने मणिपुर में लोगों के जीवन को चकनाचूर कर दिया।

मणिपुर में सरकारी नौकरियों में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण और महिलाओं के लिए मुफ्त परिवहन की मांग करते हुए कांग्रेस नेता ने कहा कि वह लगातार महिलाओं को समान अवसर प्रदान करने की कोशिश कर रही हैं जबकि भाजपा की विचारधारा कभी भी इस नीति का समर्थन नहीं करती है। यह उल्लेख करते हुए कि मणिपुर में पर्यटन, जलविद्युत से लेकर हथकरघा और हस्तशिल्प की अपार संभावनाएं हैं, उन्होंने कहा कि अगर चुनाव के बाद कांग्रेस सत्ता में आती है तो बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि वे प्रत्येक जातीय समूह और समुदाय की रक्षा करेंगे, ड्रग्स के बढ़ते सेवन को रोका जाएगा, मुफ्त स्वास्थ्य सेवा प्रदान की जाएंगी। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार बनने पर बेरोजगारी की समस्या दूर करने के साथ ही महिलाओं की समस्याओं का समाधान भी किया जाएगा। उन्होंने कहा, "कांग्रेस हमेशा विकास और महिला सशक्तिकरण पर ध्यान केंद्रित करती रही है।" उन्होंने कहा कि 2017 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 28 सीटें (60 सदस्यीय विधानसभा में) हासिल करके जनादेश मिला था, लेकिन बीजेपी ने जोड़-तोड़, अलोकतांत्रिक प्रक्रिया, रिश्वत और मूल रूप से अनैतिक तरीकों से सत्ता हासिल की।

calenderIcon 19:34 (IST)
shareIcon

पंजाब: कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने अमृतसर में रोड शो किया

calenderIcon 17:47 (IST)
shareIcon

दिल्ली में मोहल्ला क्लीनिक शीला दीक्षित की देन: राहुल गांधी

calenderIcon 14:37 (IST)
shareIcon

अमित शाह बोले- 10 मार्च को सरकार बनाओं, होली पर मुफ्त पाओं गैस सिलेंडर

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने यूपी के औरैया में एक रैली को संबोधित करते हुए कहा कि होली 18 (मार्च) को है, मतगणना 10 को, भाजपा सरकार 10 को सत्ता में लाओ, 18 को मुफ्त गैस सिलेंडर आपके घर पहुंचेगा. अगले 5 साल तक किसी भी किसान को नहीं चुकाना होगा बिजली का बिल. उन्होंने अखिलेश से पूछा कि हमने क्या किया है, अगर किसी के पास पीले रंग का चश्मा है, तो उन्हें सब कुछ पीले रंग में ही दिखाई देगा. बंदूकें और गोलियां अखिलेश की सरकार में बनती थीं, अब 'गोली' के बजाय 'गोले' बने हैं, जो पाकिस्तान पर चलाने के लिए हैं. 


calenderIcon 13:37 (IST)
shareIcon

केंद्रीय नीतियों से 2-3 बड़े उद्योगपतियों को फायदा: प्रियंका

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने मणिपुर की जनता को एक आभासी संबोधन में कहा, "भाजपा सरकार की केंद्रीय नीतियों से 2-3 बड़े उद्योगपतियों को फायदा होता है, जबकि गरीब और मध्यम वर्ग को अपने दम पर छोड़ दिया जाता है। एक बार मणिपुर में एमएसएमई को मजबूत करने के बाद, हम बनाएंगे रोजगार के बड़े अवसर।"


 


calenderIcon 13:29 (IST)
shareIcon

मुझे केवल सच बोलना सिखाया गया: राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी राजपुरा, पटियाला में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, वे झूठे वादे नहीं करेंगे। अगर आप (जनता) झूठे वादे सुनना चाहते हैं, तो मोदी जी, बादल जी और केजरीवाल जी को सुनें। मुझे केवल सच बोलना सिखाया गया है. 


calenderIcon 12:43 (IST)
shareIcon

केजरीवाल ने पंजाब की सुरक्षा व्यवस्था पर उठाए सवाल, कहा-हिंदु और व्यापारी चिंतित

पंजाब विधानसभा चुनाव (Punjab Assembly Election 2022) से पहले आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने लुधियान में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कांग्रेस (Congress) और भाजपा (BJP) पर बड़ा हमला बोला है.उन्होंने कहा, ‘पिछले कुछ दिनों में पंजाब के अंदर क‌‌ई घटना घटी. लुधियाना में धमाका हुआ, बम मिले, ड्रोन आ रहे हैं. दिल्ली में हमारी सरकार है, केन्द्र सरकार से हमारे कई मतभेद हैं लेकिन राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दे पर हमने कभी मतभेद नहीं किया. 

calenderIcon 12:19 (IST)
shareIcon

जनता ऐसी भाजपा सरकार को खारिज कर रही: प्रियंका

हमीरपुर में प्रियंका गांधी ने एक रैली को संबोधित करते हुए भाजपा पर हमला बोला. उन्होंने कहा, जो न रोजगार की बात करे,न छुट्टा पशुओं की समस्या सुलझाए. जो किसानों को फसलों का दाम न दे सके और खाद के लिए उन्हें तरसाए। उत्तरप्रदेश की जनता ऐसी भाजपा सरकार को खारिज कर रही है. उप्र की जनता विकास वाली राजनीति का विकल्प चुन रही है.


calenderIcon 11:40 (IST)
shareIcon

अरविंद केजरीवाल का लुधियाना में चुनाव प्रचार 

 लुधियाना में दिल्ली के सीएम केजरीवाल प्रेस कॉन्फ्रेंस सुबह 11:00 बजे होटल पार्क प्लाजा में शुरू हुई


रोड शो 


1. वड़ैच मार्केट, लुधियाना-सुबह 11 बजे
2. दिल्ली ब्रिज, ईस्टहैटेबल हॉस्पिटल, लुधियाना- 11:15 am
3. यू.पी.एस.सी. के पास जैन चैरिटेबल हॉस्पिटल, लुधियाना- 11:30 am
4. पुराना माधोपुरी चौक, लुधियाना- 11:45 am
5. मंडल संख्या 3 चौक-12 दोपहर
6. बाबा थान सिंह चौक, लुधियाना-12:15 am

calenderIcon 11:36 (IST)
shareIcon

प्रियंका गांधी कल मणिपुर और पंजाब में करेंगी चुनाव प्रचार

मणिपुरी में सुबह 10:30 बजे दिल्ली से मणिपुर कांग्रेस उम्मीदवारों के लिए वर्चुअल रैली.


पंजाब में 2 से 3 बजे रोपड़, विधानसभा में डोर टू डोर अभियान: रोपड़, जिला: रूपनगर.


वहीं 4:30 - 5:30 तक पिलर नंबर 36 बटाला रोड से शहीद बृजभूषण मेहरा चौक, अमृतसर तक डोर टू डोर अभियान.

calenderIcon 11:11 (IST)
shareIcon

सीएम योगी आदित्यनाथ कासगंज, इटावा में रैलियां

1. कासगंज: सुबह 11.20 बजे
2. फिरोजाबाद (सिरसागंज) : दोपहर 12.30 बजे
3. टूंडला : दोपहर 01.30 बजे
4. इटावा : दोपहर 02.40 बजे
5. कन्नौज : शाम 04.00 बजे

calenderIcon 11:09 (IST)
shareIcon

कानपुर में आज रोड शो निकालेंगे अमित शाह

1. सुबह 12:20 बजे रामलीला ग्राउण्ड, अछन्दा, ओरैया में जनसभा को संबोधित करेंगे 
2. सुबह 01:50 बजे मेल मिलाने के लिए, जैसा कि पवित्र होता है।
3. 04.00 शाम: सीसामऊ (कानपुर शहर) में रोड शो करेंगे। यहां से उम्मीदवार सलिल विश्नोई के लिए वोट मांगेंगे। 
4. 04.40 PM : रोड शो निकालेंगे।