News Nation Logo

UP Election 2022: कांग्रेस के स्टार प्रचारक आरपीएन सिंह का इस्तीफा, बीजेपी में होंगे शामिल

आरपीएन सिंह साल 2014 और 2019 लोकसभा के चुनाव में वह कांग्रेस की तरफ से लड़े. दोनों बार उन्हें हार का सामना करना पड़ा. वर्तमान में आरपीएन कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और झारखंड प्रदेश के प्रभारी हैं.

Manideep Sharma | Edited By : Keshav Kumar | Updated on: 25 Jan 2022, 12:58:27 PM
rpn

कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री आरपीएन सिंह (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • आरपीएन सिंह ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को इस्तीफा भेज दिया
  • इसके पहले आरपीएन सिंह ने अपना ट्विटर बायो भी बदल लिया
  • जितिन प्रसाद के बाद उत्तर प्रदेश में कांग्रेस का चर्चित चेहरा रहे आरपीएन सिंह 

नई दिल्ली:  

देश के पांच राज्यों में जारी विधानसभा चुनाव की प्रक्रियाओं के बीच कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री कुंवर रतनजीत प्रताप नारायण (आरपीएन) सिंह मंगलवार को बीजेपी में हो शामिल हो सकते हैं. विश्वस्त सूत्रों का दावा है कि तीन दिन पहले उनकी मुलाकात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत बीजेपी के शीर्ष नेतृत्व से हो चुकी है. सिंह केंद्र में गृह राज्य मंत्री रहे हैं. साथ ही कई राज्यों में कांग्रेस के प्रभारी भी रहे हैं. आरपीएन सिंह उत्तर प्रदेश में पूर्वांचल इलाके के पडरौना के रहने वाले हैं. दिलचस्प बात ये है कि कांग्रेस के स्टार प्रचारकों की लिस्ट में आरपीएन सिंह का भी नाम था.

आरपीएन सिंह ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को इस्तीफा भेज दिया. इसके पहले उन्होंने अपना ट्विटर बायो भी बदल लिया.  आरपीएन सिंह ने कांग्रेस से दिए इस्तीफे में लिखा है कि आज देश में हम अपने महान गणराज्य के गठन का जश्न मना रहे हैं. इस अवसर पर मैं भी अपनी राजनीतिक यात्रा में एक नया अध्याय शुरू करता हूं. जय हिंद.

आरपीएन सिंह 1996 से लेकर 2009 तक कुशीनगर जिले की पडरौना विधानसभा सीट से कांग्रेस के विधायक रहे. साल 2009 में कांग्रेस के टिकट पर कुशीनगर ( तत्कालीन पडरौना लोकसभा ) से जीत कर लोकसभा पहुंचे थे. इसके अलावा आरपीएन सिंह यूपीए 2 सरकार में रोड एवं ट्रांसपोर्ट, पेट्रोलियम एवं गृह राज्यमंत्री रह चुके हैं. 2009 लोकसभा चुनाव में आरपीएन ने यूपी में तत्कालीन बसपा सरकार के कद्दावर नेता और बसपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वामी प्रसाद मौर्या को हराकर लोकसभा पहुंचे थे.

 

कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और झारखंड के प्रदेश प्रभारी

आरपीएन सिंह साल 2014 और 2019 लोकसभा के चुनाव में वह कांग्रेस की तरफ से लड़े. दोनों बार उन्हें हार का सामना करना पड़ा. वर्तमान में आरपीएन कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और झारखंड प्रदेश के प्रभारी हैं. आरपीएन के पिता स्व. सीपीएन सिंह इंदिरा गांधी की सरकार में रक्षा राज्य मंत्री रहे. 

जितिन प्रसाद के बाद उत्तर प्रदेश में कांग्रेस का बड़ा और चर्चित चेहरा आरपीएन सिंह  बीजेपी में शामिल हो रहे हैं. उनके अलावा समाजवादी पार्टी के विधायक शरद वीर सिंह के भी BJP में शामिल होने की संभावना जताई जा रही है. 

First Published : 25 Jan 2022, 11:41:04 AM

For all the Latest Elections News, Assembly Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.