logo-image

उलूबेरिया दक्षिण विधानसभा सीट पर कौन मारेगा बाजी, जानें पूरा हाल

2016 में ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस से पुलक रॉय ने ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक के मोहम्मद नसीरउद्दीन शाह को 35,344 वोटों से करारी शिकस्त दी थी. उलूबेरिया दक्षिण विधानसभा सीट पश्चिम बंगाल की सबसे महत्वपूर्ण विधानसभा सीटों में से एक है.

Updated on: 04 Mar 2021, 03:43 PM

कोलकाता:

उलूबेरिया दक्षिण विधानसभा सीट पश्चिम बंगाल के हावड़ा जिले में आती है. साल 2016 में उलूबेरिया दक्षिण विधानसभा सीट पर कुल 85 फीसदी वोटिंग हुई थी. 2016 में ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस से पुलक रॉय ने ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक के मोहम्मद नसीरउद्दीन शाह को 35,344 वोटों से करारी शिकस्त दी थी. उलूबेरिया दक्षिण विधानसभा सीट पश्चिम बंगाल की सबसे महत्वपूर्ण विधानसभा सीटों में से एक है. यह विधानसभा सीट पश्चिम बंगाल में हावड़ा के अंतर्गत आती है.  आपको बता दें कि साल 2016 में हुए उलूबेरिया दक्षिण विधानसभा सीट पर हुए चुनाव में कुल दो लाख छः हजार चार सौ नब्बे (2,06,490) मतदाता थे.

साल 2016 के विधानसभा चुनाव में उलूबेरिया दक्षिण विधानसभा सीट से कुल एक लाख पिचहत्तर हजार इकतीस (1,75,031) मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया था. पश्चिम बंगाल की इस विधानसभा सीट पर 1,07,921 पुरुष मतदाताओं ने अपने मतदान का उपयोग किया था जबकि 98,559 महिला मतदाताओं ने अपने वोट का प्रयोग किया था.  उलूबेरिया दक्षिण विधानसभा सीट मौजूदा समय सत्तारूढ़ दल टीएमसी के हाथों में है. पुलक रॉय ने पिछले विधानसभा चुनाव में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए उलूबेरिया दक्षिण विधानसभा सीट से अपने निकटतम प्रतिद्वंदी ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक के मोहम्मद नसीरउद्दीन शाह को 35,344 वोटों से करारी शिकस्त दी थी. वहीं इस चुनाव में तीसरे नंबर पर बीजेपी के प्रत्याशी सोमनाथ 14,239 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर रहे. 

साल 2016 में ऐसी रही वोटिंग
उलूबेरिया दक्षिण विधानसभा सीट पर साल 2016 में में कुल 85 फीसदी मतदान हुआ था. 2016 में ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस के प्रत्याशी पुलक रॉय ने उलूबेरिया दक्षिण विधानसभा सीट से अपने निकटतम प्रतिद्वंदी ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक के मोहम्मद नसीरउद्दीन शाह को 35,344 वोटों से करारी शिकस्त दी थी. उलूबेरिया दक्षिण विधानसभा सीट हावड़ा जिले के अंतर्गत आती है. इस संसदीय क्षेत्र से ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस के प्रसून बनर्जी सांसद हैं. उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के रंतिदेव सेन गुप्ता को 103695 से हराया था.

बीजेपी-टीएमसी के बीच सियासी घमासान
साल 2016 में हुए विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी का यहां पर दूर-दूर तक नाम-ओ-निशान नहीं था, लेकिन लोकसभा चुनाव 2019 में अमित शाह की अगुवई में बीजेपी ने पश्चिम बंगाल में धमाकेदार प्रदर्शन किया और 18 सीटें जीतीं जिसके बाद अब यहां पर बीजेपी टीएमसी की सबसे निकटतम प्रतिद्वंदी दिखाई दे रही है. पश्चिम बंगाल के मौजूदा राजनीतिक हालात को देखते हुए कुछ भी कहना मुश्किल है. एक ओर बीजेपी ने पूरी टीएमसी को तोड़कर रख दिया है, मुकुल रॉय, शुभेन्दु अधिकारी सहित टीएमसी के कई दिग्गज नेता अब बीजेपी टीएमसी को छोड़कर बीजेपी का दामन थाम चुके हैं. इस लिहाज से अब जनता ही पश्चिम बंगाल की सियासत का परिणाम बताएगी.