logo-image

उजियारपुर सीटः क्या आरजेडी तीसरी बार दर्ज कराएगी अपनी जीत ?

बिहार में समस्तीपुर जिले के अंतर्गत आने वाली उजियारपुर विधानसभा सीट के साथ लोकसभा सीट भी है. उजियारपुर विधानसभा सीट पर तीन नवंबर को मतदान होंगे जबकि 10 नवंबर को मतगणना होगी.

Updated on: 10 Nov 2020, 09:19 AM

उजियारपुर:

बिहार चुनाव संपन्न हो चुके हैं. आज यानी मंगलवार को बिहार चुनाव का मतगणना शुरू हो चुके हैं. उजियारपुर विधानसभा से आरजेडी आगे चल रही है. बिहार में समस्तीपुर जिले के अंतर्गत आने वाली उजियारपुर विधानसभा सीट के साथ लोकसभा सीट भी है. उजियारपुर विधानसभा सीट पर तीन नवंबर को मतदान होंगे जबकि 10 नवंबर को मतगणना होगी. इस सीट पर मुख्य मुकाबला मुकाबला आरजेडी और बीजेपी के बीच होने की संभावना है. इस सीट पर महागठबंधन के तरफ से आरजेडी के आलोक कुमार मेहता मैदान में हैं तो  एनडीए के तरफ से बीजेपी के शील कुमार रॉय चुनाव लड़ रहे हैं. इस सीट पर राष्ट्रीय लोक समता पार्टी ने भी प्रशांत कुमार पंकज को मैदान में उतारा है.

उजियारपुर विधानसभा सीट पर कुशवाहा और यादव जाति के मतदाता निर्णायक भूमिका में रहते हैं. इसी चलते लोकसभा चुनाव 2019 में  महागठबंधन की तरफ से राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (आएरएलएसपी) के  अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा यहां से उम्मीदवार थे, जबकि एनडीए की तरफ से यादव समाज से आने वाले नित्यानंद राय प्रत्याशी थे. 

उजियारपुर विधानसभा क्षेत्र में पिछले दो चुनावों से राष्ट्रीय जनता दल का परचम लहरा रहा है. साल 2015 के चुनावों में राजद के आलोक कुमार मेहता ने आएरएलएसपी के उम्मीदवार कुमार अनंत को शिकस्त दी थी. उससे पहले साल 2010 के चुनावों में भी राजद ने जीत हासिल की थी. राजद उम्मीदवार दुर्गा प्रसाद सिंह ने जदयू उम्मीदवार राम लखन महतो को मात दी थी.

उजियारपुर विधानसभा क्षेत्र की जातिगत समीकरण की बात करें तो 2011 की जनगणना के मुताबिक 446597 है जिनमें 94.66% जनसंख्या गांवों में रहती है जबकि 5.34% लोग शहरों में रहते हैं. साल 2019 की मतदाता सूची के मुताबिक उजियारपुर विधानसभा क्षेत्र में 286314 मतदाता हैं.