logo-image

Tripura Election Result 2023 : त्रिपुरा में BJP बनेगी किंग मेकर या  कांग्रेस-लेफ्ट बनाएंगे सरकार?

Tripura Election Result 2023 : नॉर्थ ईस्ट के राज्य त्रिपुरा में आज यानी विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे. चुनावी परिणाम के लिए सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू हो चुकी है. त्रिपुरा में विधानसभा की 60 सीटों के लिए 15 फरवरी को मतदान हुआ था

Updated on: 02 Mar 2023, 09:03 AM

New Delhi:

Tripura Election Result 2023 : नॉर्थ ईस्ट के राज्य त्रिपुरा में आज यानी विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे. चुनावी परिणाम के लिए सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू हो चुकी है. त्रिपुरा में विधानसभा की 60 सीटों के लिए 15 फरवरी को मतदान हुआ था. चुनाव में कुल मतदाताओं में से 81.1 प्रतिशत वोटर्स ने मतदान किया था. विधानसभा की 60 सीटों पर चुनाव लड़े 259 उम्मीदवारों के राजनीतिक भविष्य का फैसला आज हो जाएगा. विधानसभा चुनाव 2023 में भारतीय जनता पार्टी और आईपीएफटी ने मिलकर चुनाव लड़ा है. बड़ी पार्टी के रूप में बीजेपी ने 55 सीटों तो आईपीएफटी ने 5 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे. 

कांग्रेस ने 13 सीटों और लेफ्ट ने 43 विधानसभा सीटों पर अपने कैंडिडेट उतारे

वहीं, कांग्रेस और लेफ्ट ने भी चुनाव पूर्व गठजोड़ कर सीटों पर अपने-अपने उम्मीदवार उतारे. इस दौरान कांग्रेस ने 13 सीटों और लेफ्ट ने 43 विधानसभा सीटों पर अपने कैंडिडेट उतारे. इसके साथ ने दोनों पार्टियों ने एक निर्दलीय उम्मीदवार को भी सपोर्ट किया है. इसके साथ ही नई पार्टी टिपरा मोथा का गठन करने वाले प्रद्दोत बिक्रम ने कुल 60 सीटों में से 42 पर अपने उम्मीदवार उतारे थे. आपको बता दें कि त्रिपुरा में पश्चिम बंगाल के सत्ताधारी दल टीएमसी ने भी 28 सीटों पर चुनाव लड़ा था. इसके साथ ही 58 ऐसे उम्मीदवार हैं, जिन्होंने निर्दलीय चुनाव लड़ा. 

Meghalaya Assembly Election Result 2023: किसके सिर सजेगा ताज? दांव पर लगी इन नेताओं की साख

इन सीटों पर लगी पूरे देश की नजरें

त्रिपुरा में वीआईपी सीटों की बात करें तो मुख्यमंत्री माणिक साहा टाउन बारडोवली निर्वाचन क्षेत्र से बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़े हैं. जबकि राज्य की धनपुर विधानसभा सीट पर केंद्रीय मंत्री प्रतिमा भौमिक बीजेपी के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा. इसके साथ ही CPIM के राज्य सचिव जितेंद्र चौधरी ने सबरूम सीट से ताल ठोकी है. आपको बता दें कि जितेंद्र चौधरी वाम-कांग्रेस गठबंधन का चेहरा भी हैं.