logo-image

दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 : त्रिनगर विधानसभा को इस लिए कहा जाता है 'मिनी इंडिया'

त्रिनगर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र दिल्ली की 70 विधानसभाओं में से एक है। यह चाँदनी चौक लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के अन्तर्गत आता है। त्रिनगर 1993 में विधानसभा बनाई गई. बीजेपी के नंद किशोर गर्ग यहां से विधायक बने.

Updated on: 10 Feb 2020, 06:39 PM

नई दिल्ली:

त्रिनगर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र दिल्ली की 70 विधानसभाओं में से एक है। यह चाँदनी चौक लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के अन्तर्गत आता है। त्रिनगर 1993 में विधानसभा बनाई गई. बीजेपी के नंद किशोर गर्ग यहां से विधायक बने. उन्होंने कांग्रेस के दीपचंद शर्मा को बुरी तरह हराया. इस सीट से नंदकिशोर शर्मा तीन बार विधायक रह चुके हैं. नंदकिशोर कुल 3 बार इस सीट से विधायक रह चुके हैं.

बीजेपी ने यहां से तिलक राम गुप्ता, कांग्रेस ने कमल कांत शर्मा और आम आदमी पार्टी ने जितेंद्र तोमर को मैदान में उतारा है. 158887 वोटर किस्मत का फैसला करेंगे.

2015 के चुनाव में आम आदमी पार्टी के नेता जितेंदर सिंह तोमर विधायक हैं. इस क्षेत्र में दिल्ली के चंदेर नगर, देवाराम पार्क, गणेश पुरा, गोल्डन पार्क, हंसापुरी, हर्ष विहार, नारंग कॉलोनी, श्रीनगर, शांतिनगर आदि के इलाके आते हैं. यहां मिश्रित आबादी देखने को मिलती है. यहां दक्षिण और पूर्व भारत के लोग रहते हैं. इसी लिए इस क्षेत्र को मिनी इंडिया भी कहा जाता है. इस विधानसभा सीट से जितेंदर सिंह तोमर को 63012 वोट मिले थे. उन्होंने 22311 मतों से नंद किशोर गुर्जर को हराया था.