logo-image
लोकसभा चुनाव

पार्थ चटर्जी बंगाल के हैं स्कूल शिक्षा मंत्री, ममता के भरोसेमंद जानें कौन

पार्थ चटर्जी (Partha Chatterjee) पश्चिम बंगाल (West Bengal) के एक भारतीय राजनेता है. वह तृणमूल कांग्रेस (TMC) का प्रतिनिधित्व करते हैं. पार्थ चटर्जी का जन्म कलकत्ता में हुआ था.

Updated on: 23 Mar 2021, 05:52 PM

highlights

  • पार्थ चटर्जी पश्चिम बंगाल के एक भारतीय राजनेता है
  • तृणमूल कांग्रेस (TMC) का प्रतिनिधित्व करते हैं
  • पार्थ चटर्जी का जन्म कलकत्ता में हुआ था

कोलकाता:

पार्थ चटर्जी (Partha Chatterjee) पश्चिम बंगाल (West Bengal) के एक भारतीय राजनेता है. वह तृणमूल कांग्रेस (TMC) का प्रतिनिधित्व करते हैं. पार्थ चटर्जी का जन्म कलकत्ता में हुआ था. उनका अल्मा माटर रामकृष्ण मिशन विद्यालय, नरेन्द्रपुर और फिर असुतोश कॉलेज है, जहां उन्होंने अर्थशास्त्र का अध्ययन किया. वह व्यवसाय प्रशासन में स्नातकोत्तर डिग्री रखती है. यह एक विद्वान है जिनका विशेष ज़ोर राजनीति विज्ञान, नृविज्ञान और इतिहास पर है. शिक्षा क्षेत्र मैं उनके योगदान के लिए साल 2009 में फुकुओका एशियाई संस्कृति पुरस्कार से सम्मानित किया गया.  यह राजनीतिक विज्ञान के एक प्राध्यापक होने के साथ "सेंटर फॉर स्टडीज़ इन सोशल साइंस", कलकत्ता के निदेशक भी रह चुके हैं. यह सबाल्टर्न अध्ययन सामूहिक के एक संस्थापक सदस्य है.

ममता बनर्जी सरकार में मंत्री पार्थ चटर्जी 

पार्थ चटर्जी (Partha Chatterjee) पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार में मंत्री हैं. वह स्कूल शिक्षा (School Education), संसदीय कार्य मंत्री (Parliamentary Affairs Minister) हैं. कहा कि जाता है कि पार्थ चटर्जी (Partha Chatterjee) टीएमसी के बड़े नेताओं में शुमार हैं साथ ही वह ममता बनर्जी के सबसे बड़े विश्वास पात्रों में से एक है. टीएमसी सरकार में पार्थ चटर्जी का खास स्थान है.

टीएमसी और बीजेपी में इस बार सत्ता के लिए संघर्ष

दरअसल, इस बार के विधानसभा चुनाव में टीएमसी और भारतीय जनता पार्टी (BJP) के बीच बंगाल (Bengal) की सत्ता पर काबिज होनी के लिए जंग चल रही है. तमाम सियासी पंडितों का भी यही मानना है कि बंगाल में विधानसभा चुनाव में सीधी टक्कर दोनों के बीच है.  टीएमसी की तरफ से ममता बनर्जी ने कमान संभाल ली है. वहीं बीजेपी के लिए केंद्रीय मंत्री अमित शाह (Amit Shah) और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) तक कैंपेनिंग कर रहे हैं. ममता बनर्जी की टीएमसी से जहां एक-एक कर कई वरिष्ठ नेता पार्टी छोड़ रहे हैं, वहीं बीजेपी उन्हें अपने पाले में खींचकर अपना पक्ष मजबूत करने में लगी है. प्रदेश की 294 विधानसभा सीट पर 27 मार्च से लेकर 29 अप्रैल तक 8 चरणों में चुनाव होंगे. नतीजे 2 मई को घोषित किए जाएंगे.