logo-image

बंगाल में ममता दीदी को एक और झटका, BJP में शामिल हुए TMC के नेता

पश्चिम बंगाल में आठ चरणों में विधानसभा चुनाव होंगे. इसे लेकर सभी राजनीतिक पार्टियां जोरशोर जुटी हुई हैं. इस बीच मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को बड़ा झटका लगा है. तृणमूल कांग्रेस (TMC) के तीन पार्षदों ने भारतीय जनता पार्टी (BJP) का दामन थाम लिया है.

Updated on: 03 Mar 2021, 04:41 PM

नई दिल्ली:

पश्चिम बंगाल में आठ चरणों में विधानसभा चुनाव ( West Bengal Assembly Election ) होंगे. इसे लेकर सभी राजनीतिक पार्टियां जोरशोर जुटी हुई हैं. इस बीच मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को बड़ा झटका लगा है. तृणमूल कांग्रेस ( TMC Leaders ) के तीन पार्षदों ने भारतीय जनता पार्टी (BJP) का दामन थाम लिया है. आसनसोल के तीन पार्षद और बिधाननगर के मेयर-इन-काउंसिल देबाशीष जाना (Debasish Jana) टीएमसी का साथ छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गए हैं. आपको बता दें कि विधानसभा चुनाव से पहले सभी पार्टियों में जोड़-तोड़ राजनीति शुरू है. 

एक्ट्रेस श्रावंती चटर्जी ने थामा कमल का दामन

इस चुनाव में जहां सीएम ममता बनर्जी (CM Mamata Banerjee) ने सत्ता में फिर से काबिज होने के लिए पूरी ताकत झोंक दी हैं तो वहीं भारतीय जनता पार्टी (BJP) के दिग्गज नेता लगातार रैली और जनसभा कर रहे हैं. पश्चिम बंगाली की एक्ट्रेस श्रावंती चटर्जी ने सोमवार को कोलकाता में भाजपा ज्वाइन कर ली है. इस दौरान बीजेपी के वरिष्ठ नेता कैलाश विजयवर्गीय ने श्रावंती चटर्जी को पार्टी की सदस्यता दिलाई है.

जानें चुनाव की तारीख

पश्चिम बंगाल की कुल 294 सीटों के लिए आठ चरणों में चुनाव होंगे. दो मार्च को पहले चरण की अधिसूचना जारी होगी, 27 मार्च को मतदान होगा, दो मई को नतीजे आएंगे. इसी तरह दूसरे चरण में बांकुरा, पश्चिम मेदिनीपुर सहित चार जिलों की 30 विधानसभा सीटों के लिए एक अप्रैल को मतदान होगा. बंगाल में तीसरे चरण की अधिसूचना 12 मार्च को जारी होगी और छह अप्रैल को मतदान होगा. तीसरे चरण में कुल 31 विधानसभा सीटों पर चुनाव होगा. 

चौथे चरण की पांच जिलों की 44 विधानसभा सीटों के लिए अधिसूचना 16 मार्च को जारी हो जाएगी और 10 अप्रैल को मतदान होगा. 5वें चरण की 45 विधानसभा सीटों के लिए अधिसूचना 23 मार्च को जारी होगी, मतदान 17 अप्रैल को होगा. छठें चरण की अधिसूचना 26 मार्च को जारी होगी, मतदान 22 अप्रैल को होगा. छठें चरण में कुल चार जिलों की 43 विधानसभा सीटों पर चुनाव कराए जाएंगे. 

सातवें चरण की अधिसूचना 31 मार्च को जारी होगी, 26 अप्रैल को मतदान होगा. सातवें चरण में 36 सीटों पर चुनाव होंगे. इसी तरह आठवें चरण की 35 विधानसभा सीटों के लिए भी अधिसूचना 31 मार्च को जारी होगी और मतदान 29 अप्रैल को होगा. सभी चरणों के नतीजे एक साथ दो मई को आएंगे.