logo-image

आज 30 सीटों पर हो रही वोटिंग में ममता बनर्जी का बहुत कुछ दांव पर

जिन 30 निर्वाचन क्षेत्रों में आज मतदान हो रहा है, उनमें से 26 पर पिछले विधानसभा चुनावों में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने कब्‍जा किया था.

Updated on: 27 Mar 2021, 09:02 AM

highlights

  • आज 30 सीटों पर हो रही वोटिंग में रहा है टीएमसी का कब्जा
  • लोकसभा चुनाव में बीजेपी को महत्वपूर्ण जीत हुई थी हासिल
  • शुभेंदु अधिकारी और ममता बनर्जी की साख जुड़ी इन सीटों पर

नई दिल्ली:

शनिवार को पश्चिम बंगाल (West Bengal) में विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) के पहले चरण के मतदान की शुरुआत हो चुकी है. 30 विधानसभा सीटों पर शुरू हुई वोटिंग सात और चरणों में 29 अप्रैल तक जारी रहेगी. पहले चरण के चुनाव में पुरुलिया जिले की सभी नौ सीटों, बांकुड़ा की चार सीटों, झारग्राम की चार सीटों, पश्चिम मेदिनीपुर की छह और पूर्ब मेदिनीपुर की सात सीटों पर विशेष नजर है. पहले चरण में 73 लाख से अधिक मतदाता 191 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे. पहले चरण के चुनाव को लेकर चुनाव आयोग ने 10,288 बूथ बनाए हैं जहां लोग अपने मताधिकार का इस्‍तेमाल कर रहे हैं. एक तरह से पहला चरण ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) और शुभेंदु अधिकारी (Suvendu Adhikari) की राजनीतिक टकराव का साक्षी बन रहा है. 

टीएमसी का है कब्जा इन सीटों पर
बता दें कि पश्चिम बंगाल में कुल 294 विधानसभा सीटें हैं. जिन 30 निर्वाचन क्षेत्रों में आज मतदान हो रहा है, उनमें से 26 पर पिछले विधानसभा चुनावों में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने कब्‍जा किया था. हालांकि लोकसभा चुनाव में यहां से बीजेपी को बड़ी जीत हासिल हुई थी. इस बार वही प्रदर्शन दोहराने के लिए भाजपा ने पहले चरण के चुनाव के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित अपने सभी प्रमुख नेताओं को चुनाव प्रचार के लिए उतारा था. पहले चरण की 30 सीटों पर बीजेपी को मजबूत करने के लिए गृह मंत्री अमित शाह, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने पुरुलिया, झारग्राम और बांकुड़ा जिलों सहित सभी 30 सीटों के लिए प्रचार किया था. वहीं कुछ दिन पहले ही बीजेपी में शामिल हुए फिल्‍म अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती ने जंगल महल और बांकुरा में पार्टी उम्‍मीदवारों के लिए प्रचार किया था.

यह भी पढ़ेंः बंगाल और असम में पहले चरण का मतदान शुरू, ईवीएम में कैद होगी किस्मत

टीएमसी तथा भाजपा ने 29-29 सीटों पर उतारे उम्‍मीदवार
दूसरी तरफ नंदीग्राम में एक रैली के दौरान पैर में चोट लग जाने के बावजूद राज्‍य की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने सभी 30 विधानसभा सीटों के लिए रैली कर टीएमसी की जीत का दावा किया. पहले चरण में पुरुलिया, बांकुड़ा, झारग्राम, पश्चिमी मेदिनीपुर के अलावा पूर्वी मेदिनीपुर सीट पर मतदान होगा, जो भाजपा नेता शुभेंदु अधिकारी का गढ़ माना जाता है. मतदान के दौरान कोविड-19 नियमों का सख्ती से पालन करने की हिदायत दी गई है. इन 30 सीटों में से टीएमसी तथा भाजपा ने 29-29 सीटों पर जबकि वाम-कांग्रेस-आईएसएफ गठबंधन ने सभी सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं.