logo-image

तेलंगाना चुनाव : पीएम मोदी ने कहा- कांग्रेस और TRS वंशवाद की राजनीति में करती है भरोसा

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि तेलंगाना की स्थापना युवाओं के कई सालों के संघर्षों और त्यागों के बाद हुई थी और राज्य सरकार को इस त्याग को बर्बाद करने का कोई अधिकार नहीं है.

Updated on: 27 Nov 2018, 02:36 PM

हैदराबाद:

तेलंगाना विधानसभा चुनाव को लेकर निजामाबाद में एक रैली में पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राज्य के कार्यवाहक मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव और कांग्रेस पार्टी पर जमकर निशाना साधा. पीएम मोदी ने कहा कि राज्य के मुख्यमंत्री कांग्रेस की राह पर हैं. वह सोचते हैं कि अगर कांग्रेस बिना कुछ किए चुनाव जीत सकती है तो वे भी यह कर सकते हैं. लेकिन उन्हें जानना चाहिए कि इस राज्य के युवा जमीनी हकीकतों से वाकिफ हैं. उन्होंने कहा कि तेलंगाना की स्थापना युवाओं के कई सालों के संघर्षों और त्यागों के बाद हुई थी और राज्य सरकार को इस त्याग को बर्बाद करने का कोई अधिकार नहीं है.

पीएम मोदी ने कहा, 'मुख्यमंत्री कहते हैं कि वे निजामाबाद को लंदन बना देंगे लेकिन इस क्षेत्र की स्थिति को देखिए. पूरे क्षेत्र में विकास का अभाव है. जो विकास में यकीन रखते हैं, नए तेलंगाना का गठन चाहते हैं, न्यू इंडिया चाहते हैं वे बीजेपी पर भरोसा कर रह रहे हैं.'

उन्होंने कांग्रेस और टीआरएस (तेलंगाना राष्ट्र समिति) दोनों दलों पर निशाना साधते हुए कहा, 'कांग्रेस और टीआरएस दोनों पार्टियां वंशवाद की राजनीति में भरोसा करते हैं. वे दोनों एक ही सिक्के के दो पहलू हैं. दोनों पार्टियां अल्पसंख्यकों का तुष्टीकरण करते हैं, दोनों वोट बैंक की राजनीति करते हैं, उनमें आंतरिक लोकतंत्र ही नहीं है.'

उन्होंने कहा कि राज्य के मुख्यमंत्री अधिक भयभीत महसूस करते हैं और तेलंगाना को आयुष्मान भारत योजना से जोड़ने से इंकार कर दिया. पिछले 3 महीने में 3 लाख परिवारों ने आयुष्मान भारत योजना का लाभ लिया लेकिन उनमें तेलंगाना से एक भी नहीं हैं. इसके लिए राज्य सरकार जिम्मेदार है.

और पढ़ें : तेलंगाना चुनाव : केसीआर की संपत्ति 5.5 करोड़ बढ़कर 22 करोड़ रुपये हुई, हलफनामें में खुद को बताया किसान

मोदी ने कहा, 'केसीआर सरकार के 5 सालों के बाद तेलंगाना के लोगों के पास पीने के पानी की सुविधा नहीं है. उन्होंने (केसीआर) कहा था कि अगर मैं सभी घर में पानी नहीं दिला पाता हूं तो मैं वोट मांगने नहीं आऊंगा.'

पीएम मोदी राज्य में चुनाव प्रचार के तहत मंगलवार को निजामाबाद के अलावा महबूबनगर में रैली करने वाले हैं. राज्य में 7 दिसंबर को एक चरण में चुनाव होने वाले हैं और चुनाव परिणाम अन्य राज्यों के चुनाव परिणामों के साथ 11 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे.

और पढ़ें : Model Code of Conduct : ये है आदर्श चुनाव आचार संहिता, उल्‍लंघन पर लोग ऐसे कर सकते हैं शिकायत

जून 2014 में आंध्र प्रदेश के उत्तर पश्चिमी हिस्से से अलग होकर तेलंगाना की स्थापना हुई थी. बता दें कि राज्य में टीआरएस प्रमुख के चंद्रशेखर राव के नेतृत्व वाली सरकार की सिफारिश के बाद 6 सितंबर को 119 सदस्यीय विधानसभा भंग कर दी गई थी, जिस कारण चुनाव समय से पूर्व कराए जा रहे हैं.