logo-image

तमिलनाडु विधानसभा चुनाव 2021: 6 अप्रैल को मतदान, 2 मई को आएंगे परिणाम

इस साल होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए एक घंटे का समय बढ़ाया जाएगा. चुनाव में शामिल होने वाले सभी अधिकारियों का टीकाकरण कराया जाएगा.

Updated on: 26 Feb 2021, 05:31 PM

नई दिल्ली:

भारत के 4 राज्य पश्चिम बंगाल, असम, केरल, तमिलनाडु और एक केंद्र शासित प्रदेश पुदुचेरी में इसी साल विधानसभा चुनाव होने हैं. इस देखते हुए चुनाव आयोग ने शुक्रवार को तमिलनाडु विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. तमिलनाडु में केवल एक ही चरण में चुनाव आयोजित किए जाएंगे. तमिलनाडु में 6 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे और 2 मई को नतीजे घोषित किए जाएंगे. बता दें कि इस साल 24 मई को तमिलनाडु विधानसभा का मौजूदा कार्यकाल खत्म हो रहा है. देश में कोरोना वायरस को देखते हुए चुनाव होंगे.

तमिलनाडु में कुल 234 विधानसभा सीटें हैं. तमिलनाडु में बहुमत के लिए 118 सीटों की जरूरत है. तमिलनाडु में अभी एआईएडीएमके (AIADMK) की सरकार है. पिछले विधानसभा चुनाव में एआईएडीएमके और उसके गठबंधन दलों ने 134 सीटों पर जीत हासिल कर राज्य में अपनी सरकार बनाई थी. तमिलनाडु विधानसभा चुनाव 2016 में डीएमके (DMK) दूसरे स्थान पर रही थी. डीएसके को 98 सीटों पर जीत मिली थी. हालांकि, यहां डीएमके को कांग्रेस का साथ मिला है. तमिलनाडु के मौजूदा मुख्यमंत्री ई पलानस्वामी हैं.

चुनाव की तारीखों का ऐलान करने से पहले मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि कोरोना वायरस की वजह से नई चुनौतियां सामने आई हैं. उन्होंने कहा कि कठिन समय में सभी ने बेहतर काम किया है. कोरोना के बाद हमने कई नई चीजें सीखीं. इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव में कोरोना वायरस को ध्यान में रखते हुए गाइडलाइन्स का पालन करना होगा.

सुनील अरोड़ा ने साफ कर दिया है कि देश अभी भी कोरोना वायरस से जूझ रहा है, लिहाजा महामारी के खतरे को ध्यान में रख कर ही हुए चुनाव आयोजित किए जाएंगे. उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान मतदाताओं की सुरक्षा का ध्यान रखा जाएगा. इस साल होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए एक घंटे का समय बढ़ाया जाएगा. चुनाव में शामिल होने वाले सभी अधिकारियों का टीकाकरण कराया जाएगा.

तमिलनाडु में मतदान के लिए 66 हजार केंद्र बनाए जाएंगे. चुनाव प्रचार के दौरान रोड शो में अधिकतम 5 गाड़ियों को ही ले जाने की अनुमति होगी. डोर टू डोर कैंपेन में सिर्फ 5 लोग शामिल होंगे. नामांकन के लिए ऑनलाइन सुविधा होगी. इसके अलावा सिक्योरिटी मनी भी ऑनलाइन ही जमा होगी. नामांकन के वक्त 2 लोग मौजूद रहेंगे.