logo-image

थोड़ी देर में होगा तमिलनाडु विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान

आज हो सकता है तमिलनाडु विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान

Updated on: 26 Feb 2021, 03:11 PM

highlights

  • इस साल तमिलनाडु सहित 5 जगहों पर होने हैं विधानसभा चुनाव
  • शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में हो सकता है चुनाव की तारीखों का ऐलान

नई दिल्ली:

भारत के 4 राज्य पश्चिम बंगाल, असम, केरल, तमिलनाडु और एक केंद्र शासित प्रदेश पुदुचेरी में इसी साल विधानसभा चुनाव होने हैं. इस साल 5 जगहों पर होने वाले विधानसभा चुनावों को देखते हुए चुनाव आयोग ने शुक्रवार शाम 4.30 बजे दिल्ली के विज्ञान भवन में प्रेस कांफ्रेंस बुलाई है. माना जा रहा है कि चुनाव आयोग में चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है. इसी के साथ चुनाव आयोग तमिलनाडु में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों की भी घोषणा कर सकता है. जानकारी के मुताबिक कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए तमिलनाडु में कई चरणों में चुनाव आयोजित किए जा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- बंगाल, तमिलनाडु, केरल सहित 5 राज्यों में चुनाव की तारीखों का आज हो सकता है ऐलान

तमिलनाडु में कुल 234 विधानसभा सीटें हैं. तमिलनाडु में बहुमत के लिए 118 सीटों की जरूरत है. अभी यहां एआईएडीएमके (AIADMK) की सरकार है. पिछले विधानसभा चुनाव में एआईएडीएमके और उसके गठबंधन दलों ने 134 सीटों पर जीत हासिल कर राज्य में अपनी सरकार बनाई थी. तमिलनाडु विधानसभा चुनाव 2016 में डीएमके (DMK) दूसरे स्थान पर रही थी. डीएसके को 98 सीटों पर जीत मिली थी. हालांकि, यहां डीएमके को कांग्रेस का साथ मिला है. तमिलनाडु के मौजूदा मुख्यमंत्री ई पलानस्वामी हैं.

ये भी पढ़ें- मुंबई इंडियंस के बैग में रखी थी धमकी वाली चिट्ठी, पुलिस ने किए कई बड़े खुलासे

AIADMK और DMK के अलावा BJP भी तमिलनाडु की सत्ता हासिल करने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगाए हुई है. इसी सिलसिले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को ही तमिलनाडु के दौरे पर गए थे. तमिलनाडु की जनता का भरोसा जीतने के लिए पीएम मोदी ने सिर्फ तमिलनाडु को कई सौगातें दीं बल्कि अपनी सरकार के कामों का भी बखान किया. पीएम ने तमिलनाडु के कोयंबटूर में चुनावी जनसभा को संबोधित किया. इसके अलावा उन्होंने न्येवेली नयी ताप बिजली परियोजना देश को समर्पित किया. इस संयंत्र में दो इकाइयां होंगी, जो 1,000 मेगावाट बिजली का उत्पादन करेगी. इसके बाद उन्होंने वीओ चिदंबरनार बंदरगाह पर 5 मेगावाट वाले सौर ऊर्जा प्लांट का भी शिलान्यास किया.