logo-image

Tamil Nadu Exit Poll 2021: तमिलनाडु में स्टालिन का चला जादू, AIADMK का सूपड़ा साफ

Tamil Nadu Exit Poll 2021: अगर एग्जिट पोल के नतीजे सही रहते हैं तो दस साल बाद डीएमके गठबंधन की सत्ता में वापसी होगी. वहीं सत्ताधारी एआईएडीएमके-बीजेपी गठबंधन 58-68 सीटों पर सिमट सकती है.

Updated on: 02 May 2021, 02:00 AM

highlights

  • सत्ताधारी एआईएडीएमके-बीजेपी गठबंधन 58-68 सीटों पर सिमट सकती है
  • एबीपी-सी वोटर के सर्वे में डीएमके की सरकार की बनती दिखाई दे रही है

चेन्नई:

Tamil Nadu Exit Poll 2021: तमिलनाडु विधानसभा चुनाव को लेकर हुए एग्जिट पोल इस बार प्रदेश में सत्ता परिवर्तन की ओर इशारा कर रहे हैं. कई सर्वे एजेंसियों ने इस बार के चुनाव में तमिलनाडु में डीएमके-कांग्रेस गठबंधन को भारी जीत का अनुमान लगाया है. एग्जिट पोल्स के मुताबिक डीएमके-कांग्रेस गठबंधन को 150-170 सीटें मिलने का अनुमान है. बता दें कि अगर एग्जिट पोल के नतीजे सही रहते हैं तो दस साल बाद डीएमके गठबंधन की सत्ता में वापसी होगी. वहीं सत्ताधारी एआईएडीएमके-बीजेपी गठबंधन 58-68 सीटों पर सिमट सकती है. आइए आपको हम अलग-अलग एजेंसियों के एग्जिट पोल्स के बारे में बताते हैं कि कौन सा एग्जिट पोल क्या कहता है. 

इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया कहता है DMK की बनेगी सरकार
तमिलनाडु विधानसभा के एग्जिट पोल्स में इस बार डीएमके के जीत के कयास लगाए जा रहे हैं. इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के सर्वे में डीएमके और कांग्रेस के गठबंधन को 175-195 सीटें मिलने का अनुमान लगाया जा रहा है.  वहीं बीजेपी और एआईएडीएमके के गठबंधन को 38-54 सीटें मिलती हुई दिखाई दे रही हैं सकती हैं। अन्य के खाते में 1-2 सीटें आ सकती हैं.

रिपब्लिक-सीएनएक्स का सर्वे कहता है डीएमके की बनेगी सरकार
पांच राज्यों में चुनावों के खत्म होने के बाद उनके एग्जिट पोल्स में कयास लगाए जा रहे हैं कि कहां किसकी सरकार बनेगी. तमिलनाडु विधानसभा के एग्जिट पोल्स में इस बार डीएमके के जीत के कयास लगाए जा रहे हैं. रिपब्लिक-सीएनएक्स के सर्वे में तमिलनाडु में डीएमके-कांग्रेस की सरकार बनती दिखाई दे रही है. इस गठबंधन को एजेंसी ने 150-170 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है. वहीं, एआईएडीएमके-बीजेपी गठबंधन को को 58-68 सीटें मिल रही हैं. एआईएमएमके को भी 4-6 सीटें जीतने का अनुमान लगाया गया है.

न्यूज 24-टुडेज चाणक्य कहता है डीएमके की सरकार बनेगी
पांच राज्यों में चुनावों के खत्म होने के बाद उनके एग्जिट पोल्स में कयास लगाए जा रहे हैं कि कहां किसकी सरकार बनेगी. तमिलनाडु विधानसभा के एग्जिट पोल्स में इस बार डीएमके के जीत के कयास लगाए जा रहे हैं. न्यूज 24-टुडेज चाणक्य के सर्वे में भी डीएमके की सरकार बनने की संभावना जताई गई है. इस सर्वे के मुताबिक, डीएमके-कांग्रेस को 175 से ज्यादा सीटें मिल सकती हैं. वहीं एआईएडीएमके-बीजेपी अलायंस सिर्फ 57 सीटों पर सिमट सकती है. जबकि अन्य उम्मीदवारों के खाते में 2 से ज्यादा सीटें जा सकती हैं.

एबीपी-सी वोटर के सर्वे में भी डीएमके की जीत का दावा
पांच राज्यों में चुनावों के खत्म होने के बाद उनके एग्जिट पोल्स में कयास लगाए जा रहे हैं कि कहां किसकी सरकार बनेगी. तमिलनाडु विधानसभा के एग्जिट पोल्स में इस बार डीएमके के जीत के कयास लगाए जा रहे हैं. एबीपी-सी वोटर के सर्वे में तमिलनाडु में डीएमके की सरकार की बनती दिखाई दे रही है. सर्वे डीएमके गठबंधन को 160-172 सीटें दे रहा है जबकि सत्ताधारी एआईएडीएमके को 58-70 सीटें मिलने का अनुमान लगाया जा रहा है. वहीं राज्य में अन्य पार्टियों के बारे में बात करें तो उनके खाते में 0-7 सीटें जा सकती हैं.

तमिलनाडु में हुई थी 71 फीसदी वोटिंग
तमिलनाडु विधानसभा के एग्जिट पोल में इस बार डीएमके के जीत का अनुमान लगाया जा रहा है. अब सभी की नजर अब नतीजों पर है, जो 2 मई को घोषित किए जाएंगे. बता दें कि बीते 6 अप्रैल को 234 विधानसभा सीट वाले तमिलनाडु में एक चरण में वोटिंग हुई थी और 71.43 प्रतिशत लोगों ने मतदान किया था. यहां मुख्य मुकाबला एआईएडीएमके-बीजेपी गठबंधन और कांग्रेस-डीएमके गठबंधन के बीच है. बता दें कि 2016 के तमिलनाडु विधानसभा चुनाव में कुल 234 सीट में से डीएमके गठबंधन को 98 सीट पर जीत हासिल हुई थी. वहीं एआईएडीएमके (AIADMK) गठबंधन ने 134 सीटों पर जीत हासिल की थी.