logo-image

Tamil Nadu Assembly Elections 2021: जानें पलानी विधानसभा सीट के बारे में

तमिलनाडु विधानसभा चुनाव 2021 (Tamil Nadu Assembly Elections 2021) की पलानी सीट (Palani Seat) पर पहले चरण में 6 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. वर्तमान में डीएमके के पी.आई. सेंथिकुमार पलानी से विधायक हैं.

Updated on: 29 Mar 2021, 11:16 PM

चेन्नई :

तमिलनाडु विधानसभा चुनाव 2021 (Tamil Nadu Assembly Elections 2021) की पलानी सीट (Palani Seat) पर पहले चरण में 6 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. वर्तमान में डीएमके के पी.आई. सेंथिकुमार पलानी से विधायक हैं. गौरतलब है कि तमिलनाडु के सभी 38 जिलों की 234 सीटों पर 6 अप्रैल को एक ही चरण में विधानसभा चुनाव होने हैं, जबकि मतों की गिनती 2 मई को होगी. 2016 के तमिलनाडु विधानसभा चुनाव की बात करें, तो डीएमके के पी.आई. सेंथिकुमार ने पलानी विधानसभा सीट से जीत हासिल की थी. उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी और एआईएडीएमके के उम्मीदवार पी. कुमारासामी को 25586 वोटों के अंतर से हराया था. पी.आई. सेंथिकुमार को कुल 100045 और पी. कुमारासामी को 74459 वोट मिले थे.

बता दें, तमिलनाडु में छह अप्रैल को मतदान होगा. जबकि दो मई को वोट की गिनती की जाएगी. तमिलनाडु में सिर्फ एक चरण में विधानसभा चुनाव कराए जाएंगे. इस दौरान कोरोना गाइडलाइंस का सख्ती के साथ पालन किया जाएगा. इसके साथ ही मतदान का समय भी एक घंटे के लिए बढ़ाया गया है. तमिलनाडु में विधानसभा का मौजूदा कार्यकाल 24 मई 2021 को समाप्त हो रहा है. तमिलनाडु में विधानसभा की कुल 234 सीटे हैं, जिसमें ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (AIADMK) के पास 136 विधायक हैं. इसके अलावा द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (DMK) के पास 89 हैं. वहीं कांग्रेस के पास सात, इंडियन मुस्लिम लीग के पास पांच सीट हैं.

तमिलनाडु में विधानसभा की कुल 234 सीटें हैं और इसका कार्यकाल 24 मई को पूरा हो रहा है. तमिलनाडु विधानसभा में चुनाव एक ही चरण में छह अप्रैल को होंगे और दो मई को वोटों की गिनती की जाएगी. तमिलनाडु में पिछले 10 सालों से ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (AIADMK) का शासन है. राज्य की जनता ने साल 2016 के विधानसभा चुनाव में AIADMK प्रमुख जे जयललिता को दोबारा सत्ता सौंपी थी. इस चुनाव में AIADMK को 135 सीटों पर जीत हासिल हुई थी, जबकि द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (DMK) 88 सीटों पर सिमट गई थी. कांग्रेस को आठ सीटें मिली थी जबकि भाजपा का खाता भी नहीं खुल सका था. एआईएडीएम भाजपा के साथ गठबंधन करके चुनाव लड़ रही है, जबकि एमके स्टालिन की डीएमके ने कांग्रेस से हाथ मिलाया है। कांग्रेस 25 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. वहीं, अभिनेता से नेता बने कमल हसन की पार्टी एमएनएल भी चुनावी मैदान में है.