News Nation Logo

दिनाकरन लड़ेंगे राजू के खिलाफ, कोविलपट्टी सीट से है चुनाव मैदान में

तमिलनाडु में विधानसभा चुनाव (Tamil Nadu Assembly Election) का बिगुल बज चुका है. जयललिता की नजदीकी रहीं शशिकला के भतीजे टीटीवी दिनाकरन अपनी पार्टी अम्मा मक्कल मुनेत्र कषगम (एएमएमके) के बैनर तले कोविलपट्टी सीट से चुनाव लड़ेंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Avinash Prabhakar | Updated on: 29 Mar 2021, 10:14:10 PM
tamilnadu

प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

चेन्नई :

तमिलनाडु में विधानसभा चुनाव (Tamil Nadu Assembly Election) का बिगुल बज चुका है. जयललिता की नजदीकी रहीं शशिकला के भतीजे टीटीवी दिनाकरन अपनी पार्टी अम्मा मक्कल मुनेत्र कषगम (एएमएमके) के बैनर तले कोविलपट्टी सीट से चुनाव लड़ेंगे. वह राज्य के सूचना मंत्री व बाहुबली नेता कादंबर सी राजू  (C. Raju) के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे. कोविलपट्टी विधानसभा सीट तमिल नाडु की महत्वपूर्ण विधानसभा सीट है, जहां 2016 में अखिल भारतीय अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम ने जीत दर्ज की थी. कोविलपट्टी विधानसभा सीट (Kovilpatti Assembly Seat)  तमिल नाडुके थूथुकुडी जिले में आती है.

2016 में कोविलपट्टी में कुल 39.52 प्रतिशत वोट पड़े 2016 में अखिल भारतीय अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम से सी. कदंबुर राजू ने द्रविड़ मुनेत्र कषगम के A.subramanian को 428 वोटों के मार्जिन से हराया था. कोविलपट्टी विधानसभा सीट थूथुकुडी के अंतर्गत आती है. इस संसदीय क्षेत्र से सांसद हैं ए कनिमोझी, जो द्रविदा मुनेत्रा कज़ागम से हैं.  उन्होंने भारतीय जनता पार्टीके डॉ तमिलिसाई साउंडराजन को 347209 से हराया था. कोविलपट्टी विधानसभा सीट पर  मंगलवार, 06 अप्रैल को मतदान होगा.  मतगणना रविवार, 02 मई 2021 को होगा. कोविलपट्टी विधानसभा सीट पर कुल मतदाता 2,64,900 है, इसमे पुरुष मतदाता की संख्या 1,29,484 और महिला मतदाता की संख्या 1,35,385 है. 

तमिलनाडु में विधानसभा की कुल 234 सीटें हैं और इसका कार्यकाल 24 मई को पूरा हो रहा है. तमिलनाडु विधानसभा में चुनाव एक ही चरण में छह अप्रैल को होंगे और दो मई को वोटों की गिनती की जाएगी. तमिलनाडु में पिछले 10 सालों से ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (AIADMK) का शासन है. राज्य की जनता ने साल 2016 के विधानसभा चुनाव में AIADMK प्रमुख जे जयललिता को दोबारा सत्ता सौंपी थी. इस चुनाव में AIADMK को 135 सीटों पर जीत हासिल हुई थी, जबकि द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (DMK) 88 सीटों पर सिमट गई थी. कांग्रेस को आठ सीटें मिली थी जबकि भाजपा का खाता भी नहीं खुल सका था. एआईएडीएम भाजपा के साथ गठबंधन करके चुनाव लड़ रही है, जबकि एमके स्टालिन की डीएमके ने कांग्रेस से हाथ मिलाया है। कांग्रेस 25 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। वहीं, अभिनेता से नेता बने कमल हसन की पार्टी एमएनएल भी चुनावी मैदान में है.

 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 29 Mar 2021, 10:14:10 PM

For all the Latest Elections News, Assembly Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.